scriptGoogle Photos से डिलीट हुई फोटोज़ और वीडियोज़ को कैसे करें रिकवर? जानिए बेहद आसान तरीका | How to recover deleted photos and videos from Google Photos? Know this easy trick | Patrika News
ऐप वर्ल्ड

Google Photos से डिलीट हुई फोटोज़ और वीडियोज़ को कैसे करें रिकवर? जानिए बेहद आसान तरीका

हमारे स्मार्टफोन के गूगल फोटोज़ से कई बार फोटोज़ और वीडियोज़ गलती से डिलीट हो जाते हैं। ऐसे में लगता है कि इन्हें कभी वापस नहीं पाया जा सकता। पर एक बेहद ही आसान तरीके से इन्हें रिकवर किया जा सकता है।

नई दिल्लीMay 04, 2024 / 06:02 pm

Tanay Mishra

How to recover deleted photos and videos on Google Photos

How to recover deleted photos and videos on Google Photos

आज का दौर टेक्नोलॉजी का दौर है। ऐसे में इंसान के लिए किसी भी लम्हे को सहेजना बेहद ही आसान हो गया है। लोग अपने स्मार्टफोन की मदद से किसी भी पल की फोटो क्लिक कर सकते हैं। इतना ही नहीं, लोग अपने स्मार्टफ़ोन पर वीडियो भी रिकॉर्ड कर सकते हैं। इन्हें अपने फोन में सेव रखा जा सकता है और कभी भी इन यादगार लम्हों की यादें ताज़ा की जा सकती हैं। पर कभी ऐसा भी होता है जब गलती से ये फोटोज़ और वीडियोज़ डिलीट हो जाते हैं। ऐसे में काफी परेशानी होती है क्योंकि कई फोटोज़ और वीडियोज़ काफी अहम होते हैं। पर जिस टेक्नोलॉजी की मदद से फोटोज़ और वीडियोज़ के ज़रिए यादगार लम्हों को संभालकर रखा जा सकता है, उसी टेक्नोलॉजी की मदद से गलती से डिलीट हुई इन फोटोज़ और वीडियोज़ को रिकवर भी किया जा सकता है।

कैसे रिकवर करें डिलीट हुए फोटोज़ और वीडियोज़?

गूगल (Google) के स्मार्टफोन ऐप Google Photos पर सेव की हुई फोटोज़ और वीडियोज़ अगर गलती से डिलीट हो जाए, तो उन्हें बेहद ही आसान तरीके से रिकवर किया जा सकता है। आइए जानते हैं उस आसान तरीके के बारे में और वो भी सारे स्टेप्स के साथ।

⦿ सबसे पहले अपने स्मार्टफोन पर Google Photos ऐप ओपन करें।
⦿ अब Library ऑप्शन पर क्लिक करें।
⦿ इसके बाद Trash फोल्डर पर क्लिक करें। इस फोल्डर में डिलीट हुए फोटोज़ और वीडियोज़ मिल जाएंगे।
⦿ अब जिस फोटो या वीडियो को रिकवर करना है उसपर टच करके होल्ड करें।
⦿ इसके बाद नीचे की तरफ Restore ऑप्शन पर क्लिक करें।
⦿ अब डिलीट हुए फोटोज़ और वीडियोज़ रिकवर होके स्मार्टफोन की गैलरी में उसी एल्बम में फिर से सेव हो जाएंगे जिसमें वो पहले थे।

नोट :- डिलीट हुए फोटोज़ और वीडियोज़ रिकवर करने के लिए Google Photos पर Back-up और Sync ऑप्शन्स पहले से ही ऑन/इनेबल होने ज़रूरी हैं।

Hindi News/ Gadgets / Apps / Google Photos से डिलीट हुई फोटोज़ और वीडियोज़ को कैसे करें रिकवर? जानिए बेहद आसान तरीका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो