scriptये है दुनिया का सबसे खतरनाक पदार्थ, 300 सेकंड संपर्क में रहे तो दो दिन में मौत | This is the most dangerous substance in the world | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

ये है दुनिया का सबसे खतरनाक पदार्थ, 300 सेकंड संपर्क में रहे तो दो दिन में मौत

रिपोर्ट : चेर्नोबिल के नजदीक पिपरियात के तहखाने में विकिरण का असर

Apr 08, 2024 / 10:59 pm

pushpesh

ये है दुनिया का सबसे खतरनाक पदार्थ, 300 सेकंड संपर्क में रहे तो दो दिन में मौत

हाथी पांव वह आकृति है जो, परमाणु विस्फोट के बाद पिघले हुए द्रव्यमान से बनी।

नई दिल्ली. धरती पर एक से एक खतरनाक पदार्थ पाए जाते हैं, लेकिन आपने यूक्रेन के पिपरियात में मौजूद ‘हाथी पांव’ के बारे शायद ही कभी सुना हो। विज्ञान पत्रिका नॉटिलस में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक इसे धरती की सबसे खतरनाक वस्तु माना जाता है। रिपोर्ट के मुताबिक यदि कोई 30 सेकंड इसके संपर्क में आ गया तो कोशिकाओं में रक्तस्राव शुरू हो जाएगा। चार मिनट तक इसके पास रुके तो उल्टी-दस्त और बुखार हो सकता है, जबकि 300 सेकंड यदि इसके संपर्क में रहे तो दो दिन के भीतर जान जा सकती है। दरअसल हाथी पांव वह आकृति है जो, परमाणु विस्फोट के बाद पिघले हुए द्रव्यमान से बनी। ये स्थान चेर्नोबिल के हादसे वाले स्थान पर बताया जाता है।
10 हजार रेंटजेन मापा गया विकिरण का स्तर
अप्रेल 1984 में चेर्नोबिल परमाणु त्रासदी के बाद विकिरण का स्तर भले ही कम हुआ है, लेकिन विस्फोट इतना शक्तिशाली था कि इस जगह की तस्वीरें ही कम से कम एक दशक बाद आ सकी थी। इसके बाद ही पिपरियात के तहखाने में इस पिघले हुए द्रव्यमान की तस्वीरें सामने आई थीं। विशेषज्ञों के मुताबिक 1986 में इस हाथी पैर के विकिरण का स्तर 10 हजार रेंटजेन प्रति घंटे मापा गया था, जो 300 सेकंड तक तीन फीट के दायरे में खड़े व्यक्ति को विकिरण की घातक डोज देने में पर्याप्त है।
हजारों वर्षों तक डरावनी रहेंगी चीजें
ऑस्ट्रेलियाई पुरातत्त्वविद रॉबर्ट मैक्सवेल ने बताया कि तहखाने में विकिरण का असर इतना है कि अभी भी कोर्ठ बिना सावधानी के यहां जा नहीं सकता। मैक्सवेल के मुताबिक पिपरियात के तहखाने में मौजूद चीजें हजारों वर्षों तक डरावने रूप में खतरनाक रेडियोधर्मी बनी रहेंगी। उन्होंने बताया उस वक्त चेर्नोबिल के रिएक्टर नंबर चार में विस्फोट हुआ था, जिससे 6 से 10 टन कंक्रीट की दीवारें हवा में उड़ गई थीं। इसके बाद से यहां के जर्रे-जर्रे में खतरनाक स्तर का विकिरण है। खासकर तहखाने में जहां, कंक्रीट, ग्रेफाइट और परमाणु ईंधन के अंश ‘हाथीपांव’ के रूप में अभी भी मौजूद हैं।

Home / world / Miscellenous World / ये है दुनिया का सबसे खतरनाक पदार्थ, 300 सेकंड संपर्क में रहे तो दो दिन में मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो