scriptएक शख्स के घर से बरामद हुआ गोला-बारूद-मिसाइलें और टैंक, सरकार रह गई सन्न | An old man kept tank and missiles at home in Germany, fined by court | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

एक शख्स के घर से बरामद हुआ गोला-बारूद-मिसाइलें और टैंक, सरकार रह गई सन्न

 
फ्लिक विंटेज हथियारों का इतना बड़ा शौकीन है वो उसके रखरखाव पर सालाना लाखों रुपए खर्च भी करता है। उसके पास नाजी जर्मनी के दौर के कई हथियार थे। इनमें टैंक, कैनन, टोरपेडो, 70 राइफल्स, टोरपेडो मिसाइल, 2000 राउंड्स की गोलियां शामिल हैं।

Aug 06, 2021 / 07:56 pm

Dhirendra

German citizen broker flick

German citizen Broker Claus Dieter Flick

नई दिल्ली। जर्मनी में एक शख्स को वॉर वेपन कंट्रोल एक्ट का दोषी करार देते हुए सरकार ने भारी जुर्माना लगाया है। जर्मन सरकार ने 84 वर्षीय व्यक्ति को द्वितीय विश्व युद्ध में इस्तेमाल हुए हथियारों को अपने घर के बंकर में छिपा कर रखने और इस्तेमाल करने का दोषी माना है। इस गलती के लिए दोषी फ्लिक पर लगभग 2 करोड़ से अधिक रुपए और 14 माह जेल की सजा काटने का जुर्माना लगाया है।
हिटलर के जमाने का विनाशकारी हथियार बरामद

दरअसल, जर्मनी के रिटायर्ड ब्रोकर क्लॉस डायटर फ्लिक हाएकेनडोर्फ (Heikendorf) शहर का निवासी है। फ्लिक विंटेज हथियारों का शौकीन है। विंटेज हथियारों को रखने के लिए उसने अपने घर पर एक बंकर भी बनवाया हुआ था। पुराने हथियारों के रखरखाव पर वो लाखों रुपए खर्च भी करता है। फ्लिक के पास नाजी जर्मनी के दौर के कई हथियार थे। इनमें टैंक, कैनन, टोरपेडो, 70 राइफल्स, टोरपेडो मिसाइल, 2000 राउंड्स की गोलियां भी शामिल हैं।
top.png
इसलिए करता था हर साल लाखों रुपए खर्च

फ्लिक ने अदालत में जिरह के दौरान जज से पूरी साफगोई से कहा था कि उन्होंने इस टैंक को 1977 में ब्रिटेन से खरीदा था। 25 लाख रुपए खर्च कर इंजन भी रिपेयर कराया था। खास बात यह है कि फ्लिक को इस बात की जानकारी थी कि ऐसा करना जर्मन वार वेपन कंट्रोल एक्ट कर दुरुपयोग है। इसके लिए उसे सजा भी मिल सकती है। द्वितीय विश्व युद्ध के 65 वर्षों बाद हुआ भी वैसा ही। वह जर्मन कानून के उल्लंघन का दोषी पाया गया और उसे 2 करोड़ रुपए और 14 महीनों की जेल की सजा भी सुनाई गई है।
ऐसे हुआ फ्लिक के रहस्य का खुलासा

फ्लिक के इस रहस्य का खुलासा होने पर पुलिस ने कुछ समय पहले उसके घर पर छापा मारा था। छापे के दौरान ही द्वितीय विश्व युद्ध काल के घातक हथियारों का खेप बरामद हुआ था। पुलिस को सूचना मिली थी कि इस शख्स के पास द्वितीय विश्व युद्ध से जुड़े कई हथियार रखे हैं। उस दौर के स्थानीय मेयर एलेक्जेंडर ऑर्थ ने एक इंटरव्यू में कहा था कि 70 के दशक में शख्स ने ब्रिटेन से टैंक खरीदा था तो काफी खतरनाक स्नोफॉल भी हुई थी। स्नोफॉल के दौरान वो इस टैंक पर बैठकर शहर में घूमता था। ये बात अलग है कि उस समय फ्लिक के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई।

Hindi News / world / Miscellenous World / एक शख्स के घर से बरामद हुआ गोला-बारूद-मिसाइलें और टैंक, सरकार रह गई सन्न

ट्रेंडिंग वीडियो