scriptदिल्ली मेट्रो में खत्म होने जा रहा है टोकन और कार्ड का झंझट, मोबाइल टिकट से सफर करेंगे यात्री | NOW Delhi Metro passengers can be used QR code Ticket facility | Patrika News
विविध भारत

दिल्ली मेट्रो में खत्म होने जा रहा है टोकन और कार्ड का झंझट, मोबाइल टिकट से सफर करेंगे यात्री

इस सिस्टम के तहत मोबाइल पर क्यूआर कोड के जरिए स्टेशन के अंदर प्रवेश मिल पाएगा। बताया जा रहा है कि फिलाहल इस सिस्टम को एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर शुरू किया जाएगा।

Sep 15, 2018 / 05:57 pm

Kapil Tiwari

Delhi Metro

Delhi Metro

नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों के लिए डीएमआरसी समय-समय पर कुछ ना कुछ नया लेकर आता रहता है, जिसकी वजह से यात्रियों के सफर को आसाना बनाया जाता है। इस बार डीएमआरसी ने टोकन और मेट्रो कार्ड के झंझट को खत्म करने की दिशा में एक अहम पहल की है। आने वाले समय में बहुत जल्द दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों को टोकन और मेट्रो कार्ड से मुक्ति मिल सकती है, क्योंकि डीएमआरसी मोबाइल टिकटिंग सिस्टम शुरू करने जा रहा है। इस सिस्टम के तहत मोबाइल पर क्यूआर कोड के जरिए स्टेशन के अंदर प्रवेश मिल पाएगा। बताया जा रहा है कि फिलाहल इस सिस्टम को एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर शुरू किया जाएगा।

एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर होगी इस सिस्टम की शुरूआत

मोबाइल पर क्यूआर कोड के जरिए स्टेशन में प्रवेश करने की सुविधा इस सिस्टम के जरिए मिलेगी और एग्जिट भी इसी तरह किया जाएगा। आपको बता दें कि सबसे पहले पायलट प्रोजेक्ट के तहत इस व्यवस्था का उपयोग वॉयलेट लाइन के लाल किला और जामा मस्जिद स्टेशनों पर किया गया था जहां ये सफल हुआ था। इसके बाद डीएमआरसी ने अब इसे एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के सभी स्टेशनों पर शुरू करने का फैसला किया है।

इस सिस्टम के शुरू होने से विदेशी मेहमानों को होगा फायदा

इस नई व्यवस्था के लागू हो जाने से एयरपोर्ट मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों को न तो टिकट ले जाने की जरूरत पड़ेगी और न ही कोई कार्ड का इस्तेमाल करना पड़ेगा। इस व्यवस्था को सबसे पहले एयरपोर्ट लाइन पर शुरू करने के पीछ की वजह ये है कि इस लाइन पर विदेश मेहमान ज्यादा सफर करते हैं। इसलिए डीएमआरसी क्यूआर कोड आधारित टिकटिंग सिस्टम को ज्यादा से ज्यादा लोगों के पास पहुंचाने के लिए इस लाइन पर यह व्यवस्था लागू कर रही है।

कैसे होगा इस्तेमाल

इस खबर को पढ़ने के बाद हर किसी के मन में ये सवाल जरूर खड़ा हो रहा होगा कि आखिर इस सिस्टम का इस्तेमाल कैसे किया जाएगा। इस बारे में डीएमआरसी के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया है कि क्यूआर कोड आधारिक टिकटिंग सिस्टम को अपने मोबाइल में शुरू करने के लिए लोगों पहले से गूगल प्ले स्टोर से Ridlr ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद ही सफर के लिए क्यूआर कोड जनरेट होगा। बता दें कि इस व्यवस्था को लागू करने के लिए सभी स्टेशनों के एंट्री और एग्जिट पॉइंट पर दो-दो नए एएफसी गेट लगाए जाएंगे। इसके साथ-साथ क्यूआर कोड का रीड करने के लिए सिस्टम भी लगाया जाएगा। जैसे ही यात्री अपना फोन क्यूआर कोड रीडर पर लगाएंगे गेट अपने आप खुल जाएगा।

Hindi News / Miscellenous India / दिल्ली मेट्रो में खत्म होने जा रहा है टोकन और कार्ड का झंझट, मोबाइल टिकट से सफर करेंगे यात्री

ट्रेंडिंग वीडियो