scriptमहाराष्ट्र: सीएम उद्धव ठाकरे ने मुंबई मेट्रो लाइन 2ए और 7 कॉरिडोर के ट्रायल रन की शुरुआत की | Maharashtra: CM Uddhav Thackeray flags off trial run of Mumbai Metro Line 2A and 7 Corridors | Patrika News
विविध भारत

महाराष्ट्र: सीएम उद्धव ठाकरे ने मुंबई मेट्रो लाइन 2ए और 7 कॉरिडोर के ट्रायल रन की शुरुआत की

मुंबई के मेट्रो लाइन 2A और 7 पर 20 किलोमीटर दूरी तक मेट्रो ट्रेन का ट्रायल रन शुरू हुआ। यानी मेट्रो दहिसर से डीएननगर और दहिसर से अंधेरी वेस्ट रुट वाले मेट्रो के ट्रायल रन का उद्घाटन किया गया। दहिसर से गोरेगांव पूर्व तक की मेट्रो लाइन पर पहले फेज का ट्रायल शुरू किया गया है।

May 31, 2021 / 03:55 pm

Anil Kumar

mumbai_metro.jpg

Maharashtra: CM Uddhav Thackeray flags off trial run of Mumbai Metro Line 2A and 7 Corridors

मुंबई। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई का सफर करना अब आम लोगों के लिए आसान हो जाएगा। दरअसल, सोमवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackrey) ने मुंबई मेट्रो के 7 और 2ए कॉरिडोर के ट्रायल रन की शुरुआत की।

मेट्रो लाइन 2A और 7 पर 20 किलोमीटर दूरी तक मेट्रो ट्रेन का ट्रायल रन शुरू हुआ। यानी मेट्रो दहिसर से डीएननगर और दहिसर से अंधेरी वेस्ट रुट वाले मेट्रो के ट्रायल रन का उद्घाटन किया गया। दहिसर से गोरेगांव पूर्व तक की मेट्रो लाइन पर पहले फेज का ट्रायल शुरू किया गया है।

यह भी पढ़ें
-

मुंबई मेट्रो की छत पर चढ़ गए अक्षय कुमार, तस्वीर हुई वायरल, लोगों ने किए ऐसे कमेंट्स

यह सेवा पांच महीने बाद अक्टूबर से आम आदमियों के लिए शुरू हो जाएगी। अक्टूबर से आम यात्रियों के लिए इन मेट्रो रूट की सेवा शुरू होगी। सीएम उद्धव ठाकरे और उप-मुख्यमंत्री अजित पवार ने आज दोपहर 12.30 बजे कांदिवली हाईवे पर आकुर्ली रेलवे स्टेशन पर ट्रेन को हरी झंडी दिखाई।

मुंबई महानगर प्रदेश विकास प्राधिकरण (MMRDA) आयुक्त आर ए राजीव के मुताबिक, इन दोनों रूटों पर 4 महीने ट्रायल चलेगा। इसके बाद तमाम सुरक्षा मानकों की जांच करने के बाद अकटूबर में आम लोगों के लिए खोला जएगा। उन्होंने आगे बताया कि जनवरी 2022 तक पूरे मार्ग पर सेवा शुरू हो जाएगी।

https://twitter.com/CMOMaharashtra/status/1399260537502900224?ref_src=twsrc%5Etfw

इन स्टेशनों के बीच चलेगी मेट्रो

आपको बता दें कि जिन दो रूटों पर मेट्रो शुरू की जा रही है उनमें 19 स्टेशन हैं। जिन स्टेशनों के बीच मेट्रो ट्रेन चलेगी उनमें आरे, पाठानवाडी, पुष्पा पार्क, बाणडोंगरी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, मागाठाणे, देवीपाडा, नेशनल पार्क, ओवरी पाडा, दहिसर, आनंद नगर, ऋषि संकुल, आईसी कॉलोनी, एकसार, डॉन बॉस्को, शिमपोली, महावीर नगर, कामराज नगर शामिल है।

यह भी पढ़ें
-

Delhi Metro के यात्रियों के लिए खुशखबरी, 60 स्टेशनों पर मल्टी मॉडल इंटीग्रेशन सिस्टम की तैयारी

मुंबई मेट्रो के प्रत्येक ट्रेने 6 कोच की है। हर कोच में 52 यात्रियों के बैठ कर सफर करने की सुविधा है। इसके अलावा 328 लोग खड़े होकर सफर कर सकते हैं। यानी एक ट्रेन में एक बार में 2280 यात्री सफर कर सकते हैं।

बता दें कि मुंबई मेट्रो के इस प्रोजेक्ट में करीब 12 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया गया है। इनमें से 6 करोड़ अब तक खर्च हो चुके हैं। कोरोना संकट की वजह से मेट्रो के काम में देरी हो रही है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x81mxer

आधा हो जाएगा किराया

आपको बता दें कि फिलहाल, मुंबई में रिलायंस मेट्रो-1 घाटकोपर से वर्सोवा के बीच चलती है। 11.40 किमी की उस दूरी को तय करने के लिए लिए यात्रियों को 40 रुपये देने पड़ते हैं। लेकिन इन दो रूटों पर मेट्रो सेवा शुरू होने से किराया आधा हो जाएगा। मेट्रो- 2ए और मेट्रो-7 कॉरिडोर में 12 किमी के सफर के लिए यात्रियों को सिर्फ 20 रुपये खर्च करने पड़ेंगे।

इसके अलावे तीन किमी की दूरी तय करने के लिए यात्रियों को 10 रुपये, 3 से 12 किमी के लिए 20 रुपये, 12 से 18 किमी के लिए 30 रुपये और 18 से 24 किमी के लिए 40 रुपये खर्च करने पड़ेंगे।

दूरी (किलोमीटर में)

किराया (रुपये में)
0-3

10
3-12

20
12-1830
18-2440
24-3050
30-3660
36-4270
42 से अधिक80
https://www.dailymotion.com/embed/video/x81mwm6

मिनटों में होगा मुंबई का सफर

आपको बता दें कि मुंबई में फिलहाल, अंधेरी से घाटकोपर के बीच एक ही रूट में मेट्रो चल रही है। अब इन दो रूटों के शुरू होने से मुंबई का सफर मिनटों में हो सकेगा। मेट्रो 2-A और मेट्रो 7 शुरू होने से अंधेरी से दहिसर पट्टी के इलाकों के 13 लाख यात्रियों का सफर आसान हो जाएगा। मुंबई मेट्रो के सभी तय प्रोजेक्ट्स 2026 तक पूरे होने का प्रस्ताव है। अनुमान है कि 2031 तक मेट्रो से 1 करोड़ यात्री सफर करेंगे।

यह भी पढ़ें
-

Delhi Metro में नियमों की धज्जियां उड़ाने वालों पर लगा जुर्माना, जानिए कितनी चुकानी पड़ी कीमत

मुंबई मेट्रो कीसबसे बड़ी खासियत इसका मेक इन इंडिया होना है। यानी कि मेक इन इंडिया के तहत भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड ने इसे स्वदेशी तकनीक के तहत विकसित किया है।. इससे पर्यावरण को जीरो नुकसान है। शुरूआती दौर में मेट्रो को चलाने के लिए ड्राइवरों की सुविधा ली जाएगी। बाग में सभी ट्रेनें बिना ड्राइवरों के चलेगी यानी कि ऑटोमैटिक सिस्टम से रन करेगी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x81muyt

Hindi News/ Miscellenous India / महाराष्ट्र: सीएम उद्धव ठाकरे ने मुंबई मेट्रो लाइन 2ए और 7 कॉरिडोर के ट्रायल रन की शुरुआत की

ट्रेंडिंग वीडियो