scriptपाक को जवाब: IMD ने वेदर बुलेटिन में शामिल किया गिलगित-बाल्टिस्‍तान और मुजफ्फराबाद | IMD included Gilgit-Baltistan and Muzaffarabad in Weather Bulletin | Patrika News
विविध भारत

पाक को जवाब: IMD ने वेदर बुलेटिन में शामिल किया गिलगित-बाल्टिस्‍तान और मुजफ्फराबाद

गिलगित-बाल्टिस्‍तान पर अपना हक जमाने का प्रयास कर रहे पाकिस्तान को भारत का संदेश
IMD ने गिलगित-बाल्टिस्‍तान और मुजफ्फराबाद’ को अपने वेदर बुलेटिन में शामिल किया

May 07, 2020 / 06:12 pm

Mohit sharma

पाक को जवाब: IMD ने वेदर बुलेटिन में शामिल किया गिलगित-बाल्टिस्‍तान और मुजफ्फराबाद

पाक को जवाब: IMD ने वेदर बुलेटिन में शामिल किया गिलगित-बाल्टिस्‍तान और मुजफ्फराबाद

नई दिल्ली। गिलगित-बाल्टिस्‍तान ( Gilgit-Baltistan ) पर अपना हक जमाने का प्रयास कर रहे पाकिस्तान ( Pakistan ) को भारत ने साफ समझा दिया है कि यह क्षेत्र रिपब्लिक ऑफ इंडिया ( Republic of india ) का अभिन्न अंग है।

पाकिस्तान को भारत की ओर से यह संदेश भारतीय मौसम विभाग (IMD) की ओर से दिया गया है।

आईएमडी ने जम्‍मू-कश्‍मीर ( Jammu-Kashmir ) उपखंड को अब ‘जम्‍मू और कश्‍मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्‍तान और मुजफ्फराबाद’ के नाम से शामिल कर लिया है।

आपको बता दें कि पाकिस्तान ने भारत के उत्तरी क्षेत्र गिलगित-बाल्टिस्‍तान और मुजफ्फराबाद ( Muzaffarabad ) पर अवैध रूप से कब्जा किया हुआ है।

आईएमडी ने मंगलवार को उत्तरी-पश्चिमी भारत ( North-Western India ) के लिए जो अनुमान जारी किए, उसमें मुजफ्फराबाद और गिलगित-बाल्टिस्‍तान को शामिल दिखाया है।

पंजाब में शराब की होम डिलीवरी को लेकर निशाने पर सरकार, धार्मिक भावनाएं भड़काने का आरोप

b1.png

भारतीय मौसम विभाग के डायरेक्‍टर-जनरल मृत्‍युंजय महापात्रा के अनुसार ‘IMD की ओर से जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख के लिए मौसम बुलेटिन जारी किया जाता है।

अब इस बुलेटिन में गिलगित-बाल्टिस्‍तान और मुजफ्फराबाद दोनों का ही जिक्र किया जा रहा है। यह पहली बार नहीं है जब भारत की ओर से यह साफ किया गया है कि यह क्षेत्र भारत गणराज्य का हिस्सा है और इस पर पाकिस्तान का कोई अधिकार नहीं है।

आपको बता दें कि गिलगित-बाल्टिस्‍तान लेकर ताजा विवाद उस समय शुरू हुआ, जब पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने वहां की सरकार को इस क्षेत्र में चुनाव कराने की अनुमति दी डाली।

भारत ने पाक कोर्ट के इस आदेश पर कड़ी आपत्ति जताई है।

Coronavirus: आईटीबीपी के 45 जवान निकले कोरोना पॉजिटिव, 167 क्वारंटाइन में

b2.png

आंकड़ों की बाजीगरी: टिकट की दोगुनी दर करके दी मजदूरों को 85 फीसदी छूट

इस संबंध में भारतीय विदेश मंत्रालय ने पाक राजनयिक को लिखित में आपत्ति दर्ज कराई थी। इस दौरान विदेश मंत्रालय ने गिलगित-बाल्टिस्तान को लेकर पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट के तथाकथित आदेश पर पाकिस्तान के सामने न केवल कड़ा विरोध दर्ज कराया, बल्कि यह भी साफ कर दिया गया कि केंद्र शासित प्रदेश पूरा जम्मू-कश्मीर और और गिलगित-बाल्टिस्तान समेत पूरा लद्दाख भारत का अभिन्न अंग है।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने यह भी कहा कि इस क्षेत्र में पाकिस्तानी कोर्ट या वहां की सरकार को हस्तक्षेप करने का कोई अधिकार नहीं है।

Hindi News/ Miscellenous India / पाक को जवाब: IMD ने वेदर बुलेटिन में शामिल किया गिलगित-बाल्टिस्‍तान और मुजफ्फराबाद

ट्रेंडिंग वीडियो