scriptड्रोन से होगी कोरोना वैक्सीन की डिलीवरी! सरकार ने ICMR-IITK को दी इस बात की मंजूरी | COVID-19 vaccine delivery using drones, GoI conditional nod to ICMR and IITK for feasibility study | Patrika News
विविध भारत

ड्रोन से होगी कोरोना वैक्सीन की डिलीवरी! सरकार ने ICMR-IITK को दी इस बात की मंजूरी

देश में कोरोना से पैदा हुए बुरे हालात के बीच कोरोना वैक्सीनेशन में तेजी लाने के लिए ड्रोन का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। गुरुवार को नागरिक उड्डयन मंत्रालय और डीजीसीए ने इस परियोजना की व्यवहारिकता संबंधी अध्ययन के लिए आईसीएमआर और आईआईटी कानपुर को सशर्त मंजूरी दे दी।

drone

COVID-19 vaccine delivery using drones, GoI conditional nod to ICMR and IITK for feasibility study

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी की नई लहर ने देश के हालात बुरे कर दिए हैं। सरकार को इन हालात को काबू में पाने के लिए कई ऐतिहासिक कदम उठाने पड़ रहे हैं। वहीं, कई स्थानों पर कोरोना वैक्सीनेशन अभियान के भी प्रभावित होने की जानकारियां सामने आई हैं जबकि कई स्थानों पर वैक्सीन की कमी पड़ गई है। हालांकि इस बीच केंद्र सरकार ने गुरुवार को एक ऐसी योजना के अध्ययन को सशर्त मंजूरी दी, जिसके जरिये कोरोना वैक्सीन को ड्रोन के जरिये डिलीवर किया जाएगा।
BIG NEWS: बदलना पड़ेगी कोरोना वायरस से लड़ाई का तरीका! घर के भीतर भी मास्क पहनना होगा जरूरी

ताजा जानकारी के मुताबिक इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने सरकार के सामने विचार रखा था कि कोरोना वैक्सीन की तेज और पुख्ता डिलीवरी के लिए ड्रोन (मानवरहित छोटे विमान या ड्रोन) का इस्तेमाल किया जा सकता है। ICMR ने इसके लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर (IIT Kanpur) के साथ काम करने की बात कही थी।
https://twitter.com/hashtag/COVID19?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
इस संबंध में गुरुवार को केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय और नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) द्वारा आईसीएमआर को आईआईटी कानपुर के साथ इसकी व्यवहारिकता के अध्ययन के लिए सशर्त छूट दे दी।

जरूर पढ़ेंः WHO ने दी चेतावनीः कोरोना के दौर ये 4 खतरनाक लक्षण दिखते ही तुरंत डॉक्टर से करें संपर्क
अब अगर आईआईटी कानपुर और आईसीएमआर का संयुक्त व्यववहारिकता अध्ययन अच्छा रहता है और इसे केंद्र सरकार पसंद करती है, तो इस परियोजना को मंजूरी दी जा सकती है। ड्रोन के जरिये कोरोना वैक्सीन की डिलीवरी से वक्त की बचत होने के साथ ही वैक्सीनेशन में तेजी लाई जा सकेगी।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7z55ri
आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिकों का कमाल

Hindi News/ Miscellenous India / ड्रोन से होगी कोरोना वैक्सीन की डिलीवरी! सरकार ने ICMR-IITK को दी इस बात की मंजूरी

ट्रेंडिंग वीडियो