scriptराधा और कृष्ण का हुआ था विवाह, साक्ष्य हैं मौजूद, देखें वीडियो | Radha Krishna married evidence exists | Patrika News
मथुरा

राधा और कृष्ण का हुआ था विवाह, साक्ष्य हैं मौजूद, देखें वीडियो

भांडीरवन में है मंदिर, गर्ग संहिता में भी प्रमाणमंदिर में श्रीकृष्ण के हाथ में बंसी की जगह सिन्दूरब्रह्मा ने पढ़े थे मंत्रि, नारद मुनि ने किया कन्यादानवट वृक्ष के पेड़ों से बना हुआ मंडप आज भी मौजूदपुजारी गोपाल बाबा ने कहा – हजारों लोग आते हैं यहां

मथुराAug 22, 2019 / 03:36 pm

अमित शर्मा

राधा और कृष्ण का हुआ था विवाह, साक्ष्य हैं मौजूद, देखें वीडियो

राधा और कृष्ण का हुआ था विवाह, साक्ष्य हैं मौजूद, देखें वीडियो

मथुरा। भगवान श्री कृष्ण की अनेक लीलाओं की साक्षी है मथुरा नगरी। यहां कदम-कदम पर भगवान श्रीकृष्ण की लीलाओं से जुड़े कथाओं के प्रमाण आपको देखने को मिल जाएंगे। पत्रिका के खास कार्यक्रम वन्स अपॉन अ टाइम (Once Upon A Time) में हम आपको जो दिखाने जा रहे हैं, उसे शायद आपने कभी नहीं सुना होगा। आज हम बात करेंगे भगवान श्रीकृष्ण और राधा के विवाह के बारे में। जी हां, राधा और कृष्ण का विवाह हुआ था और इसके साक्ष्य भी हैं।
यह भी पढ़ें– मथुरा में दो दिन मनाई जाएगी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी

बाल्यावस्था में हुआ था विवाह
मथुरा से करीब 40 किलोमीटर दूर तहसील मांट में भांडीरवन है। यही वह स्थान है, जहां भगवान श्रीकृष्ण और राधा का विवाह हुआ था। पत्रिका टीम ने जब भांडीरवन पहुंचकर राधा कृष्ण के विवाह के साक्ष्यों को खोजा। साक्ष्य मौजूद हैं। उन्हें देखकर हम भी चौंक गए। भांडीरवन मंदिर के पुजारी गोपाल बाबा ने भगवान श्री कृष्ण और राधा के विवाह के बारे में पत्रिका से बात करते हुए कहा- जब राधा और कृष्ण बाल्यावस्था में थे, तो उनका विवाह संपन्न हुआ । भगवान श्रीकृष्ण और राधा के विवाह के प्रमाणस्वरूप मंदिर देखने के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं।
यह भी पढ़ें

राजभवन में चौधरी उदयभान सिंह को बुके मिलते समर्थकों ने लगाया ऐसा नारा कि सब देखने लगे



नारद मुनि ने किया था कन्यादान
मंदिर के पुजारी गोपाल बाबा का यह भी कहना है कि जब राधा और कृष्ण का विवाह हुआ था तो केवल 4 लोग इस विवाह में मौजूद थे। नारद मुनि ने राधा का कन्यादान किया था। जिस दिन राधा और कृष्ण की शादी हुई, उस दिन घनघोर बादल छाए हुए थे।र ब्रह्मा जी ने पंडित बनकर इनकी शादी कराई थी। ब्रह्मा जी ने ही शादी के मंत्र पढ़े थे। इस शादी का लेख गर्ग संहिता में पढ़ने को मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें

योगी मंत्रिमंडल विस्तार में आगरा को मिले दो राज्यमंत्री

कृष्ण के हाथ में बंसी की जगह सिन्दूर
गोपाल बाबा ने कहानी को आगे बढ़ाते हुए बताया कि जब राधा और कृष्ण की शादी हुई थी, तो भगवान श्री कृष्ण, राधा से छोटे थे। उन्होंने अपने दोनों पैरों के पंजों पर खड़े होकर राधा की मांग भरी थी। इस मंदिर की खास बात यह है की यहां भगवान श्री कृष्ण के हाथ में बंसी की जगह सिंदूर लगा हुआ है और वह राधा की मांग भरते दिखाई दे रहे हैं।
यह भी पढ़ें

सड़क पार कर रहे मासूम को स्कूल बस ने रौंदा, मौके पर दर्दनाक मौत

आज भी मौजूद है मंडप
गोपाल बाबा ने यह भी बताया कि जिस मंडप में भगवान श्री कृष्ण और राधा के फेरे हुए थे, वह मंडप आज भी मौजूद है। यह मंडप वटवृक्ष के पेड़ों से बना हुआ है। एक तरफ राधा दिखाई देती हैं और दूसरी तरफ भगवान श्री कृष्ण दिखाई देते हैं।

Hindi News/ Mathura / राधा और कृष्ण का हुआ था विवाह, साक्ष्य हैं मौजूद, देखें वीडियो

ट्रेंडिंग वीडियो