scriptसावन माह में कई शुभ योग, 19 अगस्त तक करें ये काम | The month of Sawan is starting with auspicious yoga | Patrika News
मंदसौर

सावन माह में कई शुभ योग, 19 अगस्त तक करें ये काम

sawan 2024: शिवभक्ति के लिए सावन का है अनोखा महत्व, इसलिए खास संयोगों में होगी महादेव की पूजा

मंदसौरJul 25, 2024 / 12:48 pm

आकाश तिवारी

sawan month
भगवान शिव की भक्ति का सबसे पवित्र माह सावन आज से शुरू हो रहा है। शास्त्रों के अनुसार सावन माह का महत्व खुद भगवान शिव ने बताया है इसलिए इस माह का महत्व भी भक्तों के लिए बढ़ जाता है। जलाअभिषेक का इस माह में सबसे अधिक महत्व है। पूरे माह चलने वाली शिवभक्ति को लेकर शिवभक्तों में भी अपार उत्साह का माहौल है। पूरे माह शिवभक्ति के साथ ही अन्य तीज-त्यौहारों का दौर चलेगा।

इन शुभ योग के साथ शुरू हो रहा सावन माह

सावन माह 22 जुलाई से प्रारंभ होकर 19 अगस्त तक चलेगा। ज्योतिषगणना के अनुसार इस बार 72 साल बाद श्रावण मास बहुत ही शुभ योग में प्रारंभ हो रहा है। सोमवार को शिव का ही वार माना जाता है और 22 को इसी दुर्लभ संयोग के साथ माह की शुरुआत हो रही है। वहीं प्रीति योग बन रहा है जो सदा मंगल करने वाला और भाग्य को बढ़ाने वाला होता है। आयुष्मान योग भी पहले सोमवार को आ रहा है। इसे शुभ फलदायक माना जाता है। नवम पंचम योग भी बन रहा है। इसमें चंद्रमा और मंगल एक दूसरे से नौवें और पांचवे भाव में मौजूद रहेंगे। इसके चलते नवम पंचम राजयोग का निर्माण हो रहा है। इस योग में शिव पूजा करने से कुंडली के सभी ग्रह दोष दूर होते हैं। शश राजयोग में शनिदेव अपनी स्वयं की राशि कुंभ में विराजमान रहेंगे। इसके चलते शश नामक राजयोग का निर्माण हो रहा है। सर्वार्थ सिद्धि योग पहले सोमवार को आ रहा है।

सावन माह में आने वाले तीज-त्यौहार

22 जुलाई को सावन माह का पहला सोमवार है तो दूसरा 29 जुलाई को, तीसरा 5 अगस्त, चौथा 12 अगस्त व पांचवा 19 अगस्त को रहेगा। इसके साथ ही 23 जुलाई को मंगला गौरी व्रत है तो 24 जुलाई को गजानन संकष्टी चतुर्थी व्रत है। 27 जुलाई को कालाष्टमी, मासिक कृष्ण जन्माष्टमी, 29 जुलाई, 30 जुलाई को दूसरा मंगला गौरी व्रत, 31 जुलाई को कामिका एकादशी, 6 अगस्त को तीसरा मंगला गौरी व्रत, मासिक दुर्गाष्टमी, 8 अगस्त को विनायक चतुर्थी, 9 अगस्त को नागपंचमी, 13 अगस्त को चौथा मंगला गौरी व्रत, मासिक दुर्गाष्टमी, 16 अगस्त को पुत्रदा एकादशी और 19 अगस्त को अंतिम सोमवार के साथ रक्षाबंधन का पर्व भी है।

Hindi News/ Mandsaur / सावन माह में कई शुभ योग, 19 अगस्त तक करें ये काम

ट्रेंडिंग वीडियो