scriptमांदर की थाप और पारंपरिक वेशभूषा में चंडी पूजा | Chandi Puja with the beats of the temple and in traditional dress | Patrika News
मंडला

मांदर की थाप और पारंपरिक वेशभूषा में चंडी पूजा

सेमरखापा की दो दिवसीय मड़ई, आज होगा समापन

मंडलाNov 10, 2021 / 12:34 pm

Mangal Singh Thakur

मांदर की थाप और पारंपरिक वेशभूषा में चंडी पूजा

मांदर की थाप और पारंपरिक वेशभूषा में चंडी पूजा

मंडला. मांदर की थाप और परंपारिक वेशभुषा में अहीरों ने चंड़ी पूजा की। इसके बाद गांव के सभी घरों में पहुंचकर नृत्य करते हुए आशीष दिया। जिसे देखने के लिए लोग घरों की छत पर और सड़कों पर दिखाई दिए। यह दृश्य ग्राम सेमरखापा का था जहां मंगलवार से दो दिवसीय मड़ई की शुरुआत की गई है। मंगलवार को सेमरखापा, पदमी में मड़़ई का आयोजन किया गया। जिसमें आसपास के गांवों से पहुंचे आदिवासी व यादव समाज के लोगों ने लोकशैली के नृत्य और गीतों की मनमोहक प्रस्तुतियां दी। मढ़ई मेले की शुरूआत चण्डी पूजन से हुई। इसके उपरांत यादव समाज के लोगों ने अहीर नृत्य की प्रस्तुतियां दी। रंगबिरंगे परिधानों में सजे नर्तक दलों ने मनमोहक प्रस्तुति रही। नगर के सामीप होने के कारण सेमरखापा मड़ई में काफी भीड़ रही। बिनैका, जंतीपुर, सेमरखापा, कटरा, गौंझी, कटंगी आदि गांव के लोग मड़ई में पहुंचकर आनांद उठाया। सेमरखापा मड़ई पंचमी से दो दिन तक भरती है। पहले दिन आसपास गांव से अहिरों की टोली चंडी पूजा के लिए मड़ई स्थल पहुंची। नगर के समीप होने के कारण सेमरखापा मड़ई में पहले दिन देर रात तक चहल पहल बनी रही। बड़े मैदान में लगने से मड़ई में दुकान लगाने वाले व्यापारियों को पर्याप्त जगह मिली। सोमवार शाम से मड़ई स्थल पर व्यापारियों का पहुंचना शुरू हो गया था। विद्युत व्यवस्था ग्राम पंचायत के द्वारा की गई है।


अहिरों के नृत्य देखने उमड़े लोग
पहले दिन चंडी पूजा होने के कारण अहिरों की टोली ज्यादा दिखाई दी। मड़ई क्षेत्र में शाम चार बजे के बाद अलग-अलग क्षेत्रों से पहुंचे अहिरों ने नृत्य करते हुए चंडी के चक्कर लगाए। मेला प्रांगण लोगों से खचाखच भरा नजर आया। अपनी परंपरागत शैली में नृत्य करते अहिरों की टोली जब सेमरखापा की गलियों से गुजरी तो वहां लोग अपने घर के खिड़की दरवाजे खोलने को मजबूर हो गए। छतों पर खड़े होकर महिलाओं ने अहिरों के नृत्य का लुत्फ उठाया। मेला प्रांगण में लोगों ने झूलों का भी जमकर लुफ्त उठाया और श्रृंगार के सामान, खिलौने, घरेलू उपयोग की वस्तुओं आदि की जमकर खरीदारी की। शहर से सात किलोमीटर दूर सेमरखापा में शहर वासी भी पहुंचे।

पदमी पहुंचे लोग
ग्राम पंचायत पदमी में भी लोगों ने मड़ई का लुत्फ उठाया। तालाब के समीप आयोजित मड़ई में बढ़ी संख्या में लोग पहुंचे। पदमी ग्राम पंचायत के अलावा, हिरदेनगर, कौरगांव, कुड़वन, खड़देवरा, पुरवा, नारा, दिवारा आदि गांव के लोगों ने पहुंचकर खरीददारी की। शाम चार बजे चंडी पूजन किया गया। मड़ई क्षेत्र के साथ ही अहीर घर-घर जाकर अशीष दिया। तालाब के सामने मैदान में आयोजित पदमी मड़ई में अधिक भीड़ झूले के समीप नजर आई शुरुआत में तो झूले में कम लोग ही पहुंच रहे थे लेकिन शाम होते-होते झूला झूलने वाले बच्चों की भीड लगती गई। एक दिन पूर्व पदमी के समीपी ग्राम औघटखपरी में मड़ई का आयोजन किया गया।

Hindi News / Mandla / मांदर की थाप और पारंपरिक वेशभूषा में चंडी पूजा

ट्रेंडिंग वीडियो