scriptTruck Driver Strike: हिंसक हुआ ट्रक ड्राइवरों का विरोध प्रदर्शन, पुलिस पर पथराव, फायरिंग और छोड़ी गई गैस आंसू | Hit And Run Case Demonstration of truck drivers turned violent pelting | Patrika News
मैनपुरी

Truck Driver Strike: हिंसक हुआ ट्रक ड्राइवरों का विरोध प्रदर्शन, पुलिस पर पथराव, फायरिंग और छोड़ी गई गैस आंसू

Truck Driver Strike: केंद्र सरकार द्वारा लाए गए नए ‘हिट एंड रन’ कानून का देश भर के ट्रक, टैक्सी और बस ड्राइवर चक्का जाम करके विरोध रहे हैं। इसका असर यूपी पर भी पड़ा है। वहीं, मंगलवार को मैनपुरी जिले में ड्राइवरों को रोकने के लिए पुलिस को लाठी चार्ज करना पड़ा।

मैनपुरीJan 02, 2024 / 04:54 pm

Anand Shukla

truck_driver_in_run.jpg

चालकों की तरफ किए जा रहे पथराव को रोकते हुई पुलिस।

Truck Driver Strike: हिट एंड रन को लेकर बनाए गए नए कानून का ट्रक और बस ड्राइवर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। यूपी के कई जिलों में आज विरोध प्रदर्शन जारी रहा। वहीं, मैनपुरी जिले में ड्राइवरों का विरोध प्रदर्शन हिंसक में तब्दील हो गया। यहां पर हड़ताल कर रहे ड्राइवरों और पुलिस के बीच कहासुनी हो गई। इसी बीच मामला बिगड़ गया और चालकों ने पथराव शुरू कर दिया।
इसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज किया। फिर भी मामला नहीं संभला को पुलिस ने पहले आंसू गैस के गोले छोड़े और हवा में फायरिंग भी की। खबर है कि पथराव और लाठीचार्ज में कुछ पुलिस वाले और कई चालक घायल हो गए हैं। हालांकि, आलाधिकारी फायरिंग को लेकर नाकार रहे हैं।
जाम खुलवानें में पुलिस और ड्राइवरों के बीच गरमाया मामला
केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए हिट एंड रन कानून को लेकर मैनपुरी जिले में दूसरे दिन भी हड़ताल जा रहा। इसी बीच ट्रक ड्राइवरों ने सड़क जाम करने की कोशिश की तो पुलिस वालों ने किसी तरह खुलवाया तो मामला गरमा गया। नाराज ट्रक ड्राइवरों ने पुलिस टीम पर पथराव कर दिया। इस दौरान पुलिस ने स्थित को काबू में करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े। इसके अलावा स्थिति अनियंत्रित होते देख पुलिस बल ने हवाई फायरिंग भी की।
https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
क्या है हिट एंड रन कानून?
दरअसल, हर साल करीब 50 हजार लोग सड़क पर हुए हादसों और समय पर अस्पताल न पहुंचाए जाने की वजह से मर जाते हैं। ऐसे में हिट एंड रन कानून को सख्त कर दिया गया है। इसके तहत अगर कोई ट्रक, डंपर या बस चालक किसी शख्स को कुचलकर भाग जाता है तो उसे 10 साल की सजा हो सकती है। इसके अलावा उसके ऊपर लाखों रुपयों का जुर्माना लगाने का भी प्रावधान रखा गया है। इससे पहले आरोपी ड्राइवर को कुछ दिनों के भीतर जमानत मिल जाती थी। हालांकि, पुराने कानून में भी 2 साल की सजा का प्रावधान था लेकिन अब इसे बढ़ाकर 10 साल कर दिया गया है। इसी को लेकर देश भर में ट्रक, टैक्सी और बस चालक आंदोलन पर उतरे हैं।

Hindi News/ Mainpuri / Truck Driver Strike: हिंसक हुआ ट्रक ड्राइवरों का विरोध प्रदर्शन, पुलिस पर पथराव, फायरिंग और छोड़ी गई गैस आंसू

ट्रेंडिंग वीडियो