scriptछत्तीसगढ़ में युवाओं को मिल रहा बेरोजगार भत्ता से भी बेहतर अवसर, नौकरी के लिए इस एप का करें इस्तेमाल | Youth in Chhattisgarh are getting better opportunities than unemployment allowance, use this app for job | Patrika News
महासमुंद

छत्तीसगढ़ में युवाओं को मिल रहा बेरोजगार भत्ता से भी बेहतर अवसर, नौकरी के लिए इस एप का करें इस्तेमाल

Chhattisgarh News: बेरोजगारी भत्ता बंद होने के बाद से ही रोजगार कार्यालय व मार्गदर्शन केंद्र में आवेदन करने वालों की संख्या भी घट गई है।

महासमुंदApr 25, 2024 / 02:59 pm

Kanakdurga jha

Chhattisgarh News: बेरोजगारी भत्ता बंद होने के बाद से ही रोजगार कार्यालय व मार्गदर्शन केंद्र में आवेदन करने वालों की संख्या भी घट गई है। पूर्व की तुलना में आधे से भी कम आवेदन आ रहे हैं। एक बार फिर से पंजीयन कराने में युवा अब रुचि नहीं दिखा रहे हैं। जबकि, अब मोबाइल से खुद भी आवेदन कर सकते हैं।
जिला रोजगार कार्यालय और मार्गदर्शन केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार जिले में जीवित पंजीयन की संख्या 61561 है। 2023 में जनवरी माह तक पंजीयन की संख्या 42 हजार थी। भत्ता मिलने के बाद से ही आवेदन करने वालों की संख्या बढ़ गई थी। अप्रैल माह में अब तक 331 लोगों ने ही पंजीयन कराया है। प्र्रतिमाह दो से तीन हजार आवेदन आने लगे थे, लेकिन अब आवेदनों की संख्या घट गई है। जबकि, शासन द्वारा मोबाइल और च्वाइस सेंटर से भी आवेदन करने की सुविधा दी गई है। पहले भत्ते की आस में युवा बड़ी संख्या में आवेदन कर रहे थे।
यह भी पढ़ें

CG Weather: अगले 48 घंटे भारी ! बारिश के बाद अब फिर बढ़ेगी भयंकर गर्मी, झुलसाएगा चिलचिलाती धुप, लू के लिए Yellow Alert

प्रदेश में सरकार बदलते ही योजना ठंडे बस्ते में चली गई और हजारों युवाआें को निराशा हाथी लगी। इस साल जनवरी में 2510, फरवरी में 2555, मार्च में 1320 और अप्रैल में 331 आवेदन आए हैं। जबकि, अब मोबाइस से ही सारा कार्य हो जा रहा है। नवीनीकरण के लिए भी आवेदन किए जा सकते हैं। जिला रोजगार अधिकारी एओ लॉरी ने बताया कि अब कार्यालय में आए बिना ही मोबाइल ऐप से पंजीयन किया जा सकता है। इस कारण कार्यालय में लोग पंजीयन कराने के लिए नहीं आ रहे हैं। घर बैठे ही कार्य हो रहा है। किसी माह कम, किसी माह ज्यादा आवेदन आते हैं।
जिला रोजगार कार्यालय पंजीयन तक ही सीमित रह गया है। प्लेसमेंट कैंप भी होते हैं। अधिकतर अन्य राज्यों की कंपनियां ही जॉब के लिए आती हैं। इस कारण युवाओं को रोजगार के अवसर नहीं मिल रहा है। ज्यादातर आवेदन स्थानीय स्तर पर ही रोजगार की तलाश करते हैं।
ई-रोजगार ऐप से कर सकते हैं आवेदन

जिले में 5616 युवा बेरोजगारी भत्ता के पात्र थे। नवंबर माह से ही भत्ता बंद हो गया है। रोजगार कार्यालय में अभी भी युवा जानकारी लेने के लिए पहुंच रहे हैं। हालांकि, सरकार बदलते ही योजना भी ठंडे बस्ते में चली गई है। भत्ता के लिए भी सात हजार से अधिक आवेदन आए थे।
अब बेरोजगार युवाओं को अब कार्यालय के चक्कर भी नहीं काटने पड़ रहे हैं। विभाग द्वारा आवेदकों की सुविधा के लिए छत्तीसगढ़ ई-रोजगार ऐप भी तैयार किया गया है। इसके माध्यम से आवेदक खुद मोबाइल से पंजीयन भी कर सकते हैं। मार्च महीने में ही लांच किया गया है, लेकिन इसके बाद भी आवेदन की संख्या घट गई है। अधिकारी के हस्ताक्षर के लिए कार्यालय भी नहीं जाना पड़ेगा। मिली जानकारी के अनुसार आगामी दिनों में ऐप पर ही जॉब के संबंध में भी जानकारी दी जाएगी।

Home / Mahasamund / छत्तीसगढ़ में युवाओं को मिल रहा बेरोजगार भत्ता से भी बेहतर अवसर, नौकरी के लिए इस एप का करें इस्तेमाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो