scriptKhallari Mata Temple: छत्तीसगढ़ के इस मंदिर में हुआ था भीम और हिडिंबा का विवाह, देखें अद्भुत तस्वीरें.. | Patrika News
महासमुंद

Khallari Mata Temple: छत्तीसगढ़ के इस मंदिर में हुआ था भीम और हिडिंबा का विवाह, देखें अद्भुत तस्वीरें..

Khallari Mata Temple: खल्लारी छत्तीसगढ़ राज्य के महासमुंद जिले में स्थित एक ग्राम है। यहाँ जगन्नाथ मंदिर स्थित है। यह स्मारक छत्तीसगढ़ राज्य द्वारा संरक्षित है।

महासमुंदSep 25, 2024 / 10:39 am

Laxmi Vishwakarma

Khallari Mata Temple
1/6
Khallari Mata Temple: खल्लारी राजधानी रायपुर से करीब 80 किलो मीटर की दूरी पर स्थित है। यहां माता खल्लारी देवी का मंदिर है।
Khallari Mata Temple
2/6
Khallari Mata Temple: प्रतिवर्ष क्वार एवं चैत्र नवरात्र के दौरान बड़ी संख्या में भक्तों की भीड़ दर्शन के लिये आती है।प्रतिवर्ष चैत्र मास की पूर्णिमा के अवसर पर वार्षिक मेले का आयोजन किया जाता है।
Khallari Mata Temple
3/6
Khallari Mata Temple: मान्यता है कि महाभारत काल में राक्षस हिडिंब का राज था, जिसे भीम ने मारा था। हिंडिंब की बहन हिंडिबा ने भीम के रूप और बल से प्रभावित होकर इस स्थान पर विवाह किया था।
Khallari Mata Temple
4/6
Khallari Mata Temple: खल्लारी का प्राचीन नाम मृत्कागढ़, खल्वाटिका था। कलचुरी वंश के लहुरी शाखा जब रायपुर में स्थापित हुई तब उनकी आरंभिक रजधानी खल्लारी थी। 1409 ई. में ब्रम्हदेव राय के काल में राजधानी खल्लारी से रायपुर स्थानांतरित हुई।
Khallari Mata Temple
5/6
Khallari Mata Temple: ब्रम्हदेव राय के काल में देवपाल नमक मोची ने 1415 ई. में खल्लारी में विष्णु मंदिर का निर्माण कराया। वर्ष 1940 में यहां पहलीबार सीढ़ियों का निर्माण कराया गया।
Khallari Mata Temple
6/6
Khallari Mata Temple: खल्लारी माता मंदिर तक पहुचने के लिए 850 सीढ़ियों का निर्माण किया गया है। इसके बाद समय-समय पर यहां निर्माण कार्य होते रहे। वर्ष 1985 में सर्वप्रथम नवरात्रि मे ज्योति कलश प्रज्जलित करना प्रारंभ हुआ।

Hindi News / Photo Gallery / Mahasamund / Khallari Mata Temple: छत्तीसगढ़ के इस मंदिर में हुआ था भीम और हिडिंबा का विवाह, देखें अद्भुत तस्वीरें..

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.