scriptYogi Government: एसटीएफ का अपराधियों पर कहर: 7015 कुख्यात अपराधी गिरफ्तार, 49 मुठभेड़ों में ढेर | Yogi government: STF on criminals: 7015 notorious criminals arrested, 49 killed in encounters | Patrika News
लखनऊ

Yogi Government: एसटीएफ का अपराधियों पर कहर: 7015 कुख्यात अपराधी गिरफ्तार, 49 मुठभेड़ों में ढेर

Yogi Government: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार द्वारा प्रदेश में अपराध के खिलाफ जीरो टॉलरेंस नीति अपनाई जा रही है। इसके तहत, उत्तर प्रदेश स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने पिछले साढ़े सात वर्षों में अपराधियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। अब तक 7,015 कुख्यात अपराधियों को गिरफ्तार किया जा चुका है और 49 अपराधियों को मुठभेड़ों में मार गिराया गया है। एसटीएफ ने न केवल दुर्दांत अपराधियों पर शिकंजा कसा, बल्कि नकल माफिया, अवैध नशे के सौदागर और हथियार तस्करों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की है। इसके अलावा, बड़ी संख्या में आपराधिक घटनाओं को होने से पहले रोका गया है।

लखनऊSep 22, 2024 / 02:49 pm

Ritesh Singh

Yogi Government

Yogi Government

Yogi Government: उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश की कानून व्यवस्था को मजबूत करने के लिए लगातार कदम उठाए जा रहे हैं। योगी सरकार की जीरो टॉलरेंस नीति के तहत यूपी एसटीएफ ने राज्य में कुख्यात अपराधियों, अवैध नशे के कारोबारियों, हथियार तस्करों और पेपर लीक गिरोहों के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई की है।
यह भी पढ़ें

UP Tourism: लखनऊ-प्रयागराज की गलियां अब दिखेंगी 3D मेटावर्स पर, प्रदेश के 100 प्रमुख स्थलों का होगा ऑडियो टूर

एडीजी एसटीएफ अमिताभ यश ने बताया कि पिछले साढ़े सात वर्षों में एसटीएफ ने 7,015 कुख्यात और इनामी अपराधियों को गिरफ्तार किया है। इनमें से 49 कुख्यात अपराधियों को मुठभेड़ में ढेर किया गया। इन अपराधियों पर 10 हजार से लेकर 5 लाख रुपये तक के इनाम घोषित थे। इसके अलावा, 559 से अधिक गंभीर अपराध, जैसे हत्या, अपहरण और लूट की घटनाओं को एसटीएफ ने समय रहते रोक लिया।
यह भी पढ़ें

राष्ट्रीय पोषण माह 2024: जिलाधिकारी बोले, “माँ का स्वास्थ्य बेहतर तो नवजात भी होगा स्वस्थ” 

एसटीएफ ने 3970 संगठित अपराधियों को भी गिरफ्तार किया है, जो बड़े अपराधी गैंग्स का हिस्सा थे। साथ ही, 193 पेपर लीक गैंग के 926 अभियुक्तों के खिलाफ भी कार्रवाई की गई, जिससे प्रदेश में परीक्षा और भर्ती प्रक्रियाओं की पारदर्शिता को सुनिश्चित किया गया है।

अपराध और नकल माफिया पर कड़ी कार्रवाई

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर एसटीएफ ने नकल माफिया और पेपर लीक गिरोहों के खिलाफ भी अभियान चलाया है। पिछले साढ़े सात वर्षों में 193 गिरोह के 926 प्रमुख सरगना और साल्वरों को गिरफ्तार किया गया है। ये गिरोह विभिन्न सरकारी परीक्षाओं में धांधली कर पेपर लीक और नकल करवाने में लिप्त थे। साइबर अपराधियों के खिलाफ भी एसटीएफ ने कड़ा रुख अपनाया है। अब तक 379 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है, जो ऑनलाइन धोखाधड़ी, वित्तीय अपराध और डेटा चोरी जैसी गतिविधियों में शामिल थे।
यह भी पढ़ें

Dev Deepawali 2024: काशी के घाटों पर 12 लाख दीपों की रोशनी, 15 नवंबर को योगी सरकार करेगी भव्य आयोजन 

अवैध नशे और हथियार तस्करों के खिलाफ सख्त कार्रवाई

एसटीएफ ने मादक पदार्थों के अवैध धंधे में लिप्त 1083 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है और भारी मात्रा में नशीले पदार्थ बरामद किए हैं। इनमें 6.1 किलो ब्राउन शुगर, 91147.48 किलो गांजा, 723.758 किलो स्मैक, और 2054.651 किलो चरस शामिल हैं। इसके अलावा, एसटीएफ ने 2080 अवैध हथियार और 8229 अवैध कारतूस भी बरामद किए हैं। अवैध शराब तस्करों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की गई, जिसमें 523 शराब तस्करों को गिरफ्तार किया गया और उनसे बड़ी मात्रा में अवैध शराब और शराब बनाने की सामग्री जब्त की गई।
यह भी पढ़ें

Malaria Cases: मलेरिया के सरकारी आंकड़े चौंकाने वाले, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया हाई अलर्ट

वन्यजीव तस्करी पर शिकंजा

एसटीएफ ने अवैध वन्यजीव तस्करों के खिलाफ भी कई बड़े ऑपरेशन किए हैं। इसमें प्रतिबंधित जानवरों की खाल, हड्डियां और अन्य सामग्रियां जब्त की गईं। वन्यजीव तस्करों के खिलाफ 170 अभियुक्तों को गिरफ्तार कर भारी मात्रा में अवैध वन्यजीव उत्पाद बरामद किए गए हैं, जिनमें बाघ की खाल, हाथी के दांत, और कछुए शामिल हैं।

Hindi News/ Lucknow / Yogi Government: एसटीएफ का अपराधियों पर कहर: 7015 कुख्यात अपराधी गिरफ्तार, 49 मुठभेड़ों में ढेर

ट्रेंडिंग वीडियो