scriptUP Govt Scheme: पिछड़े वर्ग के युवाओं को सरकार का तोहफा, ‘ओ लेवल’ और ‘ट्रिपल सी’ कोर्स की होगी शुरुआत  | UP Govt Scheme for backward class youth O Level and Triple C courses will be started | Patrika News
लखनऊ

UP Govt Scheme: पिछड़े वर्ग के युवाओं को सरकार का तोहफा, ‘ओ लेवल’ और ‘ट्रिपल सी’ कोर्स की होगी शुरुआत 

UP Govt Scheme: उत्तर प्रदेश की सरकार ने ‘ओ’ लेवल और ट्रिपल सी कंप्यूटर प्रशिक्षण योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया शुरू की है। इसके जरिए सिर्फ पिछड़े वर्ग के बेरोजगार युवक-युवती ही अप्लाई कर सकते हैं।

लखनऊOct 05, 2024 / 09:57 am

Sanjana Singh

UP Govt scheme

UP Govt scheme

UP Govt Scheme: योगी सरकार की ओर से उत्तर प्रदेश के पिछड़े वर्ग के बेरोजगार युवक-युवतियों को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। वित्तीय वर्ष 2024-25 के तहत कंप्यूटर प्रशिक्षण योजना के द्वितीय चरण की शुरुआत की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत ‘ओ’ लेवल और ट्रिपल ‘सी’ कंप्यूटर प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा, इससे पिछड़े वर्ग के युवाओं को डिजिटल युग में रोजगार के बेहतर अवसर मिल सकेंगे।

‘कंप्यूटर प्रशिक्षण से अपनी क्षमता को निखार सकेंगे युवा’

योगी सरकार के पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नरेंद्र कश्यप ने बताया कि सरकार का यह प्रयास है कि पिछड़े वर्ग के युवाओं को तकनीकी कौशल प्रदान कर उन्हें रोजगार योग्य बनाया जाए। कंप्यूटर प्रशिक्षण से युवक-युवतियां अपनी क्षमता को निखार सकेंगे, इससे वे आत्मनिर्भर होकर समाज में आर्थिक रूप से सशक्त हो सकें।
यह भी पढ़ें

यूपी के 2 करोड़ किसानों का इंतजार खत्म, आज जारी होगी पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त

प्रशिक्षण कार्यक्रम में एंट्री की क्या है योग्यता?

उन्होंने कहा कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा देना और युवाओं को वैश्विक तकनीकी मानकों के अनुरूप तैयार करना है। पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की निदेशक डॉ. वंदना वर्मा ने बताया कि यह प्रशिक्षण उन पिछड़े वर्ग के बेरोजगार युवाओं के लिए है, जिन्होंने इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की हो और जिनके माता-पिता की वार्षिक आय एक लाख रुपये तक हो।
यह भी पढ़ें

केशव प्रसाद मौर्य ने समाजवादी पार्टी को घेरा, अखिलेश यादव को बताया माफिया गैंग का सरदार

15 नवंबर से शुरू होगा चयनित अभ्यर्थियों का प्रशिक्षण

आवेदक 10 अक्टूबर 2024 से 30 अक्टूबर 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट या कंप्यूटर प्रशिक्षण पोर्टल पर जाकर किया जा सकता है। प्राप्त हुए आवेदनों की जिला स्तर पर जांच और सत्यापन के बाद योग्य अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। यह प्रक्रिया 25 अक्टूबर से 14 नवंबर तक पूरी होगी। चयनित अभ्यर्थियों का प्रशिक्षण 15 नवंबर से शुरू होगा।

Hindi News / Lucknow / UP Govt Scheme: पिछड़े वर्ग के युवाओं को सरकार का तोहफा, ‘ओ लेवल’ और ‘ट्रिपल सी’ कोर्स की होगी शुरुआत 

ट्रेंडिंग वीडियो