scriptलखनऊ में गर्मी का प्रचंड रूप, कूलर से ठंडे किए जा रहे ट्रांसफर | UP Electricity Crisis transfers are being done cool from coolers | Patrika News
लखनऊ

लखनऊ में गर्मी का प्रचंड रूप, कूलर से ठंडे किए जा रहे ट्रांसफर

UP Electricity Crisis: लखनऊ में बिजली विभाग ने ट्रांसफार्मर को ट्रिप करने से बचाने के लिए एक नायाब तरीका निकाला है। यहां पर ट्रांसफॉर्मर को ठंडा रखने के लिए उनके सामने बड़े- बड़े कूलर लगाए गए हैं।

लखनऊMay 27, 2024 / 05:17 pm

Anand Shukla

UP Electricity Crisis transfers are being done cool from coolers
UP Electricity Crisis: उत्तर प्रदेश सहित भारत के कई राज्यों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। देश के लगभग 37 शहरों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया। इसी कारण प्रतिदिन बिजली की मांग बढ़ रही है। इतनी तेज गर्मी के बीच बिजली कटौती की शिकायतें आ रही है। इससे लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड रहा है। हालांकि, बिजली विभाग लगातार आपूर्ति की दावे कर रहा है।
बिजली की मांग बढ़ने से ट्रांसफर पर लोड पड़ रहा है। जिससे ट्रांसफार्मर ट्रिप कर जा रहे हैं। ऐसे में ट्रांसफार्मर को ट्रिप करने से बचाने के लिए लखनऊ में बिजली विभाग में एक नायाब तरीका खोजा है। कूलर से ट्रांसफार्मरों को ठंडा रखने की तैयारी की गई है। ठंडे ट्रांसफार्मर के जरिए लोगों को ठंडा रखने के लिए नियमित बिजली आपूर्ति बहाल रखने का दावा भी किया गया है।
यह भी पढ़ें

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा पहुंचे काशी, बाबा कालभैरव का लिया आशीर्वाद, विश्वनाथ धाम में टेका मत्था

ट्रांसफर को ठंडा रखने से कम होती है फॉल्ट की समस्या

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियों में देखा जा सकता है कि ट्रांसफरों के सामने बड़े- बड़े कूलर लगाए गए हैं। बिजली विभाग के अधिकारियों का कहना है कि ट्रांसफॉर्मर को ठंडा रखा जाए तो फॉल्ट की समस्या कम होती है। ठंड के मौसम में कम फॉल्ट होता है। लोड बढ़ने और गर्मी से ट्रांसफॉर्मर ट्रिप कर रहे हैं। कूलर उन्हें ठंडा रखेगा। इसी वजह से ट्रांसफॉर्मर के सामने कूलर लगाया गया है।

Hindi News/ Lucknow / लखनऊ में गर्मी का प्रचंड रूप, कूलर से ठंडे किए जा रहे ट्रांसफर

ट्रेंडिंग वीडियो