scriptUP Board Exam 2024: पाने हैं अच्छे मार्क्स? तो इन मॉडल पेपर से करें रिवीजन, जानें डाउनलोड करने का सही तरीका | up board exam 2024 model paper released know how to download | Patrika News
लखनऊ

UP Board Exam 2024: पाने हैं अच्छे मार्क्स? तो इन मॉडल पेपर से करें रिवीजन, जानें डाउनलोड करने का सही तरीका

UP Board Exam 2024: यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा की डेटशीट जारी हो चुकी है। फरवरी महीने में होने वाली इस परीक्षा में अब बस सिर्फ 2 महीने ही शेष रह गए हैं। 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा की तैयारी को और मजबूत करने को UPMSP ने सभी सब्जेक्ट के अलग अलग मॉडल पेपर जारी किया है।
 

लखनऊDec 19, 2023 / 04:01 pm

Aniket Gupta

up_board_exam_2024_model_papers.jpg

UP Board Exam 2024

UP Board Exam 2024: यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा की डेटशीट जारी हो चुकी है। फरवरी महीने में होने वाली इस परीक्षा में अब बस सिर्फ 2 महीने ही शेष रह गए हैं। परीक्षार्थी भी अपनी तैयारी को अंतिम रूप देने में लगे हैं। बता दें, बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र/छात्राओं के लिए बोर्ड ने मॉडल पेपर जारी किया है। 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा की तैयारी को और मजबूत करने को UPMSP ने सभी सब्जेक्ट के अलग अलग मॉडल पेपर जारी किया है। यदि आप या आपके रिश्तेदार बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले हैं तो ये खबर आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करके मॉडल पेपर डाउनलोड कर छात्र/छात्राएं अलग अलग विषय का रिवीजन कर सकते हैं।
UP Board Model Paper इस तरिक से करें डाउनलोड
यदि आप भी बोर्ड की ओर से जारी मॉडल पेपर डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

1. सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं।
2. होमपेज पर बाएं कॉर्नर में Model Papers का टैब मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
3. क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा, अब अपने सब्जेक्ट के आगे दिए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें।
model_paper.jpeg
बोर्ड ने मोडल पेपर जारी करते हुए जानकारी दी की इन मॉडल पेपर की मदद से अगले साल बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को सटीक तैयारी करने में काफी फायदा मिलने वाला है।
यूपी बोर्ड परीक्षा की अधिक जानकारी
जानकारी के अनुसार, बोर्ड की मुख्य परीक्षाएं 3 घंटे 15 मिनट की होंगी, जिसमें शुरुआते के 15 मिनट प्रश्न पढ़ने के लिए और बाकी बचे 3 घंटे का समय पेपर लिखने के लिए होगा। पेपर दो खंड में होने वाला है, जिसमें पहला खंड मल्टीपल चॉइस क्वेशन का होगा। इसके लिए ओएमआर शीट पर जवाब देने होंगे। वहीं, दूसरा खंड सब्जेक्टिव क्वेशन का होगा। यूपी बोर्ड परीक्षा की अधिक जानकारी के लिए आप फिशियल वेबसाइट https://upmsp.edu.in/ पर जाएं।

Hindi News/ Lucknow / UP Board Exam 2024: पाने हैं अच्छे मार्क्स? तो इन मॉडल पेपर से करें रिवीजन, जानें डाउनलोड करने का सही तरीका

ट्रेंडिंग वीडियो