script Power Crisis: बारिश से लखनऊ में घंटो गुल होती हैं बिजली, जनता हुई परेशान | Underground cable snaps in Lucknow, power supply disrupted | Patrika News
लखनऊ

 Power Crisis: बारिश से लखनऊ में घंटो गुल होती हैं बिजली, जनता हुई परेशान

लखनऊ में बीती रात हुई बारिश के कारण शहर के कई इलाकों में लेसा की भूमिगत केबलों में फॉल्ट आ गए, जिससे शनिवार को घंटों तक लोगों को बिजली संकट से जूझना पड़ा। आलमनगर, गोमतीनगर, इंदिरानगर, जानकीपुरम विस्तार समेत कई क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बाधित रही।

लखनऊJun 30, 2024 / 12:06 pm

Ritesh Singh

Power Crisis

Power Crisis

UP Power Crisis: लखनऊ में बीती रात हुई बारिश के कारण शहर के कई इलाकों में लेसा की भूमिगत केबलों में जगह-जगह फॉल्ट आ गए। मोहान रोड पर आलमनगर ओवर ब्रिज के पास भोर में 11 केवी भूमिगत केबल में फॉल्ट आ जाने से पोषित दर्जनों मोहल्लों की बिजली सुबह चार बजे से लेकर शाम आठ बजे तक करीब 16 घंटे गुल रही। इस दौरान उमस भरी गर्मी में लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

प्रमुख इलाकों में बिजली आपूर्ति बाधित

गोमतीनगर, इंदिरानगर, जानकीपुरम विस्तार और आशियाना क्षेत्रों में भी केबल फॉल्ट और फ्यूज जम्पर उड़ जाने के कारण लोगों को घंटों बिजली संकट से जूझना पड़ा। काकोरी रोड एफसीआई उपकेंद्र से पोषित आलमनगर ओवर ब्रिज के नीचे भोर करीब चार बजे 11 केवी भूमिगत केबल में फॉल्ट आ गया, जिससे बादशाह खेड़ा, मुनेश्वरपुरम, डिप्टी खेड़ा समेत आसपास के इलाकों की बिजली आपूर्ति ठप हो गई। सुबह बिजली कर्मियों ने केबल फॉल्ट को ढूंढकर मरम्मत की लेकिन पुनः करीब 25 मीटर भूमिगत केबल खराब हो जाने के कारण फिर से बिजली गुल हो गई।

बिजली कर्मियों की कड़ी मशक्कत

लेसा के अभियंताओं की कड़ी मशक्कत के बाद शाम करीब आठ बजे केबल की मरम्मत करके बिजली आपूर्ति चालू कराई जा सकी। आलमबाग के गीता पल्ली में ट्रांसफार्मर में खराबी आने के कारण चार घंटे और दुबग्गा में केबल फॉल्ट आने से करीब तीन घंटे दर्जनों इलाकों की बिजली आपूर्ति बाधित रही। जानकीपुरम विस्तार क्षेत्र में भी शाम को ट्रांसफार्मर के फ्यूज उड़ने के कारण शाम पांच बजे से गायब बिजली सात बजे चालू कराई जा सकी।
यह भी पढ़ें

IAS Durga Shakti Nagpal: चर्चित IAS दुर्गा शक्ति नागपाल का बड़ा तबादला: बांदा से लखीमपुर खीरी भेजी गईं, जानें उनकी दिलचस्प कहानी

आलमनगर में 16 घंटे बिजली गुल

मोहान रोड पर आलमनगर ओवर ब्रिज के पास 11 केवी भूमिगत केबल में फाल्ट आ जाने से दर्जनों मोहल्लों की बिजली 16 घंटे गुल रही, जिससे लोग उमस भरी गर्मी में परेशान रहे।

प्रमुख इलाकों में बिजली आपूर्ति ठप

गोमतीनगर, इंदिरानगर, जानकीपुरम विस्तार और आशियाना क्षेत्रों में केबल फॉल्ट और फ्यूज जम्पर उड़ जाने के कारण घंटों बिजली आपूर्ति बाधित रही, जिससे लोग बिजली संकट से जूझते रहे।
यह भी पढ़ें

Video: जौनपुर का हिस्ट्रीशीटर हैं सुभासपा विधायक बेदी राम, लखनऊ, भोपाल,जयपुर और राजस्थान में भी दर्ज हैं मुकदमे 

बिजली कर्मियों की मशक्कत

लेसा के अभियंताओं की कड़ी मशक्कत के बाद कई इलाकों में बिजली आपूर्ति बहाल की जा सकी। कई स्थानों पर केबल फॉल्ट और ट्रांसफार्मर की खराबी के कारण बिजली आपूर्ति में लंबा व्यवधान रहा।

Hindi News/ Lucknow /  Power Crisis: बारिश से लखनऊ में घंटो गुल होती हैं बिजली, जनता हुई परेशान

ट्रेंडिंग वीडियो