script‘आज दुनियाभर के पर्यटकों को लुभा रहा यूपी’, सीएम योगी बोले- महाकुंभ में 40 करोड़ से अधिक श्रद्धालु आने की उम्मीद | Patrika News
लखनऊ

‘आज दुनियाभर के पर्यटकों को लुभा रहा यूपी’, सीएम योगी बोले- महाकुंभ में 40 करोड़ से अधिक श्रद्धालु आने की उम्मीद

World Tourism Day: मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार पर्यटकों की सुविधा और रुचि के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। आज यूपी अपनी बेहतरीन कनेक्टिविटी के लिए जाना जाता है।

लखनऊSep 27, 2024 / 01:31 pm

Aman Pandey

UP Tourism UP, government, CM Yogi, BJP, PM Modi, Varanasi Tourism, Agra Tourism, Prayagraj Kumbh, Mahakumbh 2025. Patrika News, UP News,

UP Tourism

World Tourism Day: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विश्व पर्यटन दिवस पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश आज देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के पर्यटकों को अपनी लुभा रहा है।
बीते साल 46 करोड़ से अधिक पर्यटक उत्तर प्रदेश आए। यूपी धार्मिक, आध्यात्मिक, हेरिटेज और ईको टूरिज्म का हब बन चुका है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि अगले साल मकर संक्रांति से 26 फरवरी तक प्रयागराज में लगने वाले महाकुंभ 2025 के दौरान 40 करोड़ से अधिक श्रद्धालु आएंगे।
UP Tourism UP, government, CM Yogi, BJP, PM Modi, Varanasi Tourism, Agra Tourism, Prayagraj Kumbh, Mahakumbh 2025. Patrika News, UP News,
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विश्व पर्यटन दिवस पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं।

दुनियाभर के पर्यटकों को लुभाने में सफल हुआ देश: योगी

सीएम योगी शुक्रवार को अपने सरकारी आवास पर मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि भारत की आध्यात्मिक और धार्मिक परंपरा का हृदय स्थल उत्तर प्रदेश आज देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर के पर्यटकों को लुभाने में सफल हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन के नेतृत्व में गत वर्ष यूपी में 46 करोड़ से अधिक पर्यटकों ने प्रदेश के अलग-अलग धार्मिक आध्यात्मिक, ईको टूरिज्म या हेरिटेज टूरिज्म के साइट्स का भ्रमण किया है। ये पर्यटक यूपी के अंदर केवल पर्यटन की दृष्टि से नहीं आते बल्कि रोजगार सृजन में भी इनकी बड़ी भूमिका है। पर्यटन गतिविधियां विरासत और विकास के बेहतरीन समन्वय को आगे बढ़ाने का काम करती हैं।

जैन टूरिज्म की दृष्टि से यूपी में अनेक संभावनाएं

आज काशी में बाबा विश्वनाथ धाम करोड़ों पर्यटकों को आकर्षित कर रहे हैं। अयोध्या, वृंदावन, गोकुल, बरसाना ने दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित किया है। योगी ने बताया कि बौद्ध पर्यटन की दृष्टि से सारनाथ, कुशीनगर, श्रावस्ती, कौशाम्बी, संकिसा दुनिया भर के बौद्ध श्रद्धालुओं को आकर्षित कर रहा है। वहीं जैन टूरिज्म की दृष्टि से यूपी में अनेक संभावनाएं हैं।
Ayodhya Development
अयोध्या में हुआ विकास।
यह भी पढ़ें

यूपी के 100 प्रमुख पर्यटन स्थलों में जल्द उपलब्ध होगी ऑडियो टूर सुविधा, मिशन मोड पर काम कर रही है योगी सरकार

‘अयोध्या जैन तीर्थंकरों की जन्मस्थली’

अयोध्या जैन तीर्थंकरों की जन्मस्थली है, काशी की पावन धरा पर अनेक जैन तीर्थंकर अवतरित हुए थे। कुशीनगर की पावन नगरी जैन तीर्थंकरों की पावन धरा के रूप में आज भी हमारे लिए पूज्य बनी हुई है। विश्व का सबसे बड़ा आध्यात्मिक और सांस्कृतिक आयोजन प्रयागराज कुंभ दुनियाभर के श्रद्धालुओं को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। ऐसे ही हेरिटेज टूरिज्म की दृष्टि से देखें तो झांसी में लक्ष्मीबाई का किला, बांदा में कालिंजर का किला, आगरा का लालकिला, फतेहपुर सीकरी, प्रयागराज का किला, वाराणसी में रामनगर का किला, मिर्जापुर में चुनार किला और लखनऊ का इमामबाड़ा के रूप में एक लंबी परंपरा है।
Maha Kumbh 2025, Prayagraj News
प्रयागराज में महाकुंभ की तैयारियां शुरू।

पर्यटकों की सुविधा के लिए सरकार प्रतिबद्ध: योगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि डबल इंजन की सरकार पर्यटकों की सुविधा और रुचि के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। आज यूपी अपनी बेहतरीन कनेक्टिविटी के लिए जाना जाता है। रोड, रेल, वाटर और एयर कनेक्टिविटी हमारे पास मौजूद है। आज हम विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर झांसी में समारोह से जुड़ रहे हैं, तो वहीं 2025 में मकर संक्रांति से लेकर 26 फरवरी तक प्रयागराज में लगने वाले महाकुंभ में भी दुनियाभर के 40 करोड़ श्रद्धालु भाग लेकर यूपी की इस अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर के प्रति पूरे विश्व को आकर्षित करेंगे।
यह भी पढ़ें

हाथरस में स्कूल की ‘तरक्की’ के लिए दी गई 11 साल के बच्चे की बलि, 5 आरोपी गिरफ्तार

सीएम योगी ने विश्वास व्यक्त किया कि पीएम मोदी के विजन के अनुरूप देश और दुनिया को अपनी ओर आकर्षित करने और यूपी को एक बेहतरीन टूरिज्म डेस्टिनेशन के रूप में आगे बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार कामयाब होगी।

Hindi News / Lucknow / ‘आज दुनियाभर के पर्यटकों को लुभा रहा यूपी’, सीएम योगी बोले- महाकुंभ में 40 करोड़ से अधिक श्रद्धालु आने की उम्मीद

ट्रेंडिंग वीडियो