scriptSchool Holidays in Diwali Festival : दीपावली फेस्टिवल में कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल, जानें | School Holidays in Diwali Festival know school closed | Patrika News
लखनऊ

School Holidays in Diwali Festival : दीपावली फेस्टिवल में कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल, जानें

School Holidays in Diwali Festival अक्टूबर फेस्टिवल का महीना है। दीपावली फेस्टिवल 23 अक्टूबर से शुरू हो रहा है। स्कूलों में ढेर सारी छुट्टियां होंगी। तो जानें अक्टूबर में दीपावली फेस्टिवल में कितने दिन स्कूल बंद रहेंगे।

लखनऊOct 18, 2022 / 04:47 pm

Sanjay Kumar Srivastava

School Holidays in August 2022 : अगस्त में कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल, जानें

School Holidays in August 2022 : अगस्त में कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल, जानें

School Holidays in Diwali Festival अक्टूबर फेस्टिवल का महीना है। दीपावली फेस्टिवल 23 अक्टूबर से शुरू हो रहा है। स्कूलों में ढेर सारी छुट्टियां होंगी। तो अक्टूबर में त्योहारों में स्कूल कितने दिन बंद रहेंगे। यह सवाल स्कूली बच्चे और अध्यापकों जानना चाहते हैं। जानें अक्टूबर में दीपावली फेस्टिवल में कितने दिन स्कूल बंद रहेंगे। दीवाली में स्कूली छात्र-छात्राओं की बल्ले बल्ले रहेगी। साथ ही स्कूली टीचरों की मौज आ जाएगी। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और जूनियर हाई स्कूल में दीवाली में कितने दिन स्कूल बंद रहेगा जानिए। दीवाली में कुल 4 दिन स्कूल बंद रहेंगे। और एक दिन छठ त्योहार की छुट्टी रहेगी।
दीवाली में पड़ने वाली छुट्टियां जानें –

23 अक्टूबर नरक चतुर्दशी रविवार
24 अक्टूबर दीपावली सोमवार
25 अक्टूबर गोवर्धन पूजा मंगलवार
26 अक्टूबर भाई दूज बुधवार
30 अक्टूबर छठ पूजा रविवार

यह भी पढ़े – अयोध्या ‘दीपोत्सव’ 21 अक्टूबर से रामलीला संग होगा शुरू, जानें क्या होगा कार्यक्रम
अक्टूबर में रविवार की छुट्टियां जानें

– 23 अक्टूबर
– 30 अक्टूबर ।

यह भी पढ़े – Surya Grahan 2022 : दीपावली के दूसरे दिन लगेगा सूर्य ग्रहण, जानें लखनऊ में कब होगा ग्रहण खत्म
दिवाली फेस्टिवल

छोटी दिवाली को नरक चतुर्दशी कहा जाता हैं। नरक चतुर्दशी के दिन भगवान श्रीकृष्ण की पूजा की जाती है। छोटी दिवाली 23 अक्टूबर को मनाई जाएगी। फिर 24 अक्टूबर को दीपावली मनाई जाएगी। पर 25 अक्टूबर को गोवर्धन पूजा नहीं होगी। क्योंकि, 25 अक्टूबर को सूर्यग्रहण लग रहा है। यह सूर्यग्रहण पूरे भारत में दिखेगा। तो सूर्यग्रहण में काफी बचाव करें। यह इस साल का दूसरा सूर्यग्रहण है। इसलिए गोवर्धन पूजा और भाई दूज बुधवार को मनाया जाएगा। दिवाली फेस्टिवल के खात्मे के बाद 30 अक्टूबर को छठ पूजा मनाई जाती है।

Hindi News/ Lucknow / School Holidays in Diwali Festival : दीपावली फेस्टिवल में कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल, जानें

ट्रेंडिंग वीडियो