scriptRam Navami 2023 : 22 से शुरू है बसन्तीय नवरात्र, जानें कब है, घट स्थापना और शुभ मुहूर्त | Ram Navami Durga Kalash Sthapana Shubh Muhurat Puja Path in Lucknow | Patrika News
लखनऊ

Ram Navami 2023 : 22 से शुरू है बसन्तीय नवरात्र, जानें कब है, घट स्थापना और शुभ मुहूर्त

रामनवमी से ही देवी दुर्गा की उपासना शुरू हो जाएगी, कलश स्थापना खास लग्न में करें और जीवन में आने वाली परेशानी को दूर करें।

लखनऊMar 17, 2023 / 09:14 am

Ritesh Singh

मीन और  मिथुन लग्न में करें कलश स्थापना

मीन और मिथुन लग्न में करें कलश स्थापना

लखनऊ के दुर्गा मंदिर के पंडित मार्कण्डेय शुक्ला ने बताया कि चैत्र शुक्ल प्रतिपदा पर बसन्तीय नवरात्र शुरू होते हैं। इसी दिन घट यानि कलश स्थापना किया जाता है। इसमें सूर्योदय बहुत ही शुभ फल दायक होता है। श्रीमद् देवी भागवत पुराण में कहा गया है कि सुबह देवी का आवाहन, कलश स्थापित करें और सुबह ही पूजा करें तथा सुबह ही विसर्जन करना चाहिए।
यह भी पढ़ें

इकाना स्टेडियम में खेला जाएगा IPL , क्रिकेट मैच को लेकर DM ने जारी किये निर्देश

कलश स्थापना शुभ मुहूर्त

उन्होंने कहा कि सूर्योदय से 10 घंटे यानि 4 घंटे की अवधि सुबह मानी गई है। साथ ही, चित्रा नक्षत्र और वैधृति योग को में स्थापना नहीं करनी चाहिए । 22 मार्च दिन बुधवार को चैत्र शुक्ल प्रतिपदा उदय व्यापिनी है, अतः इसी दिन सुबह ही घट-स्थापना होगी। इस दिन वैधृति योग और चित्रा नक्षत्र नहीं है। इसलिए बसन्त नवरात्र के दिन पूजा और घट स्थापना सुबह 5 बजे से 9 बजे अंदर ही करनी चाहिए।
यह भी पढ़ें

Health News: Acute Pancreatitis से पीड़ित पंद्रह फीसदी लोगों को Diabetes होने का खतरा

मीन और मिथुन लग्न में करें कलश स्थापना

इसमें द्विस्वभाव लग्न को वरीयता दी जाती है। इस प्रकार मीन और मिथुन लग्न में कलश स्थापना करना बहुत ही सही रहता है। चूँकि घट स्थापना बुधवार को की जा रही है, इसलिए कलश स्थापना में अभिजीत मुहूर्त का प्रयोग नहीं जाएगा। पंडित शुक्ला ने कहा कि अगर देवी की स्तुति सुबह की जाए वह बहुत ही ज्यादा फलदायी होती है।

Hindi News/ Lucknow / Ram Navami 2023 : 22 से शुरू है बसन्तीय नवरात्र, जानें कब है, घट स्थापना और शुभ मुहूर्त

ट्रेंडिंग वीडियो