scriptPublic Holiday: यूपी में इस तारीख को घोषित किया गया सार्वजनिक अवकाश, स्कूल, कॉलेज, बैंक से लेकर निजी दफ्तर भी बंद रहेंगे | Public holiday at 2nd october gandhi jayanti holiday in october month | Patrika News
लखनऊ

Public Holiday: यूपी में इस तारीख को घोषित किया गया सार्वजनिक अवकाश, स्कूल, कॉलेज, बैंक से लेकर निजी दफ्तर भी बंद रहेंगे

Public Holiday in October: नए महीने का आगाज 1 तारीख से हो चुका है। साल का 10वां महीना है यानी अक्टूबर बच्चों के लिए छुट्टियों का माहौल लेकर आया है। गांधी जयंती से नवरात्रि और दशहरे तक, कई दिन स्कूल बंद रहने वाले हैं। देखिए लिस्ट।

लखनऊOct 01, 2024 / 03:38 pm

Prateek Pandey

Public Holiday in October

Public Holiday in October

Public Holiday in October: नया महीना शुरू होते ही स्कूल और कॉलेज के बच्चे छुट्टियों की लिस्ट देखने लगते हैं। अक्टूबर 2024 का हॉलिडे कैलेंडर खास तौर से बच्चों के लिए शानदार है। इस महीने में छुट्टियों की संख्या भरपूर है।
स्कूली बच्चों में नवरात्र और दशहरा का उत्साह देखने लायक होता है। सितंबर में कोई खास त्योहार ना होने की वजह से अक्टूबर की अहमियत और बढ़ जाती है। अक्टूबर महीने में छात्रों को लंबा वीकेंड प्लान करने का भी मौका मिल जाएगा। अगर आप कहीं जाने का सोच रहे हैं तो अक्टूबर के हॉलिडे कैलेंडर पर एक नजर डाल लें।

अक्टूबर में छुट्टियों की लिस्ट (Holiday List in October)

अक्टूबर में 2 अक्टूबर को गांधी जयंती है जबकि 3 अक्टूबर को महाराजा अग्रसेन जयंती है। 11 अक्टूबर को महाष्टमी और 12 अक्टूबर को विजयादशमी पर स्कूल बंद रहेंगे। कई राज्यों में कुछ खास छुट्टियां भी होंगी। इसलिए सभी छात्रों को अपने राज्य के हॉलिडे कैलेंडर देख लेने की सलाह दी जाती है।
यह भी पढ़ें

दशहरा से पहले किसानों को मिलेगी सम्मान निधि! इस बार लिस्ट से बाहर हो जाएंगे इन लोगों के नाम

लंबे हॉलिडे के लिए ऐसे करें छुट्टी का मैनेजमेंट

अगर आपके राज्य में 3 अक्टूबर को छुट्टी है तो यह आपके लिए फायदेमंद रहने वाला है। 2 अक्टूबर की राष्ट्रीय छुट्टी के बाद अगर आप 4 अक्टूबर (शुक्रवार) को छुट्टी लेते हैं तो आपको 5 और 6 को शनिवार-रविवार का लाभ भी मिलेगा। इसी तरह जिन स्कूलों में अष्टमी और नवमी की छुट्टी होती है उन्हें भी दशहरे तक 3 दिन की छुट्टी मिल जाएगी। 1 नवंबर यानी शुक्रवार को दिवाली है जबकि अधिकतर स्कूल 31 अक्टूबर (गुरुवार) से छुट्टी शुरू करेंगे।

2 अक्टूबर को रहेगा पब्लिक हॉलिडे (Gandhi jayanti Public Holiday)

2 अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती के मौके पर भी देश भर में छुट्टी रहेगी। देशभर के बैंक भी बंद रहेंगे। अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई ऐसा काम है तो उसे आज ही निपटा लें। क्योंकि बुधवार 2 अक्टूबर को बैंक बंद रहेंगे।

Hindi News / Lucknow / Public Holiday: यूपी में इस तारीख को घोषित किया गया सार्वजनिक अवकाश, स्कूल, कॉलेज, बैंक से लेकर निजी दफ्तर भी बंद रहेंगे

ट्रेंडिंग वीडियो