scriptबहराइच एनकाउंटर पर गरमाई सियासत, विपक्ष बोला- एनकाउंटर करना और नफरत को बढ़ावा देना सरकार के काम करने का नया तरीका | Politics heated up over the Bahraich encounter, opposition said- Encountering and promoting hatred is the new way of working of the government | Patrika News
लखनऊ

बहराइच एनकाउंटर पर गरमाई सियासत, विपक्ष बोला- एनकाउंटर करना और नफरत को बढ़ावा देना सरकार के काम करने का नया तरीका

Bahraich Encounter: बहराइच हिंसा के आरोपियों के एनकाउंटर के बाद प्रदेश की सियासत एक बार फिर गरमा गई है। प्रदेश के विपक्षी नेता सरकार की नीतियों और कानून व्यवस्था को लेकर सवाल उठा रहे हैं। आइये बताते हैं किसने क्या कहा ?

लखनऊOct 17, 2024 / 07:10 pm

Nishant Kumar

Bahraich Encounter

Politics on Bahraich Encounter

Bahraich Encounter: बहराइच में हुए हिंसा के बाद प्रदेश का माहौल अभी शांत ही हो रहा था कि हिंसा के आरोपियों के एनकाउंटर में पकडे़ जाने की खबर से माहौल फिर से गरमा गया। प्रदेश के सियासतदां सरकार पर सवाल उठाने शुरू कर दिए। 

अखिलेश यादव ने क्या कहा ?

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि लगातार इस प्रकार की घटनाएं हो रही हैं और ये घटनाएं सरकार की नाकामी के कारण हो रही हैं। सरकार अपनी नाकामी छिपाने के लिए एनकाउंटर कर रही हैं। एनकाउंटर, हाफ एनकाउंटर, और भी कई परिभाषाएं हैं जो सरकार ने बनाई है।
अखिलेश यादव ने आगे कहा कि अगर एनकाउंटर से ही कानून-व्यवस्था बेहतर हो रही होती तो अभी उत्तर प्रदेश कई आंकड़ों में दूसरे प्रदेशों से अच्छा होता। यह प्रशासनिक विफलता थी कि जब वहां(बहराइच) कार्यक्रम पुलिस की जानकारी में था तो आखिरकार वे शांतिपूर्ण तरीके से कार्यक्रम संपन्न क्यों नहीं करवा पाए ? एनकाउंटर करना और नफरत को बढ़ावा देना, यह इस सरकार के काम करने का नया तरीका है। यह कहां की न्याय व्यवस्था है? 
यह भी पढ़ें

बहराइच हिंसा: कैसे हालात हुए बेकाबू और बंद करना पड़ा इंटरनेट, सिलसिलेवार पढ़ें पूरी घटना 

सपा नेता रविदास मेहरोत्रा ने क्या कहा ?

Bahraich Encounter मामले में समाजवादी पार्टी नेता रविदास मेहरोत्रा ने कहा, “बहराइच में जो हिंसा, आगजनी और लूट-पाट की घटनाएं हुई हैं उसमें पुलिस, प्रशासन और सरकार की पूरी विफलता थी। कई घंटों तक बहराइच में आगजनी होती रही। वहां पुलिस नहीं पहुंची , प्रशासन नहीं पहुंचा और वहां दंगा भड़क गया। इसमें पूर्ण रूप से वहां का पुलिस-प्रशासन दोषी है जिसे मालूम था कि नवरात्रि के बाद लोग वहां जाएंगे। प्रदेश सरकार और वहां का प्रशासन इस घटना के लिए पूर्ण रूप से जिम्मेदार था।”

Bahraich Encounter पर अजय राय ने क्या कहा ?

Bahraich Encounter पर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने कहा, “सरकार शुरू से ही फर्जी एनकाउंटर करा रही है। वे सिर्फ अपनी विफलता को छिपाने की कोशिश कर रहे है।” 

कांग्रेस सांसद इमरान मसूद ने क्या कहा ?

बहराइच एनकाउंटर पर कांग्रेस सांसद इमरान मसूद ने कहा कि दुकानें जलाने वाले दंगाइयों को भी सज़ा होनी चाहिए। दंगाइयों को किसी धर्म से क्यों जोड़ते हो? जिन्होंने पूरा बाज़ार जला दिया और महिलाओं से बदसलूकी की, उनका भी इलाज करना चाहिए।

कांग्रेस नेता आराधना मिश्रा-मोना ने क्या कहा ?

बहराइच एनकाउंटर पर कांग्रेस नेता आराधना मिश्रा-मोना का कहना है, “यह सरकार और प्रशासन की विफलता है कि इतने बड़े आयोजन के लिए कोई व्यवस्था नहीं की गई। अगर प्रशासन सतर्क होता तो इस घटना को रोका जा सकता था। 

 कांग्रेस नेता अविनाश पांडे ने क्या कहा ?

कांग्रेस नेता अविनाश पांडे ने बहराइच एनकाउंटर पर कहा, “पूरे प्रदेश में इस प्रकार के एनकाउंटर रोज हो रहे हैं। क्या उस एनकाउंटर के पीछे कोई ठोस सबूत है? बहराइच जल रहा है, लोगों के घर लूटे जा रहे हैं। प्रशासन की ये नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि वहां पर अपराधियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करें और वहां पर शांति स्थापित करें।

कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने क्या कहा ?

कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा, उत्तर प्रदेश में कानून-व्यवस्था का बुरा हाल है, कानून व्यवस्था बुरी तरह से ध्वस्त हो चुकी है। भाजपा में उत्तर प्रदेश में इतना भीतर घात है, योगी आदित्यनाथ की कुर्सी खतरे में है कि वे केवल उसी को बचाने में लगे हुए हैं।
सुप्रिया श्रीनेत ने आगे कहा कि जिस प्रदेश में ADG कानून-व्यवस्था को दंगा होने के 48 घंटे बाद बंदूक लेकर सड़क पर चलना पड़े, वहां की कानून-व्यवस्था क्या होगी आप समझ सकते हैं। उत्तर प्रदेश में हम बार-बार शांति बहाल करने की अपील कर रहे हैं। बहराइच के हालात सामान्य होने चाहिए लेकिन वे बद से बदतर होते जा रहे हैं। यह सच है कि उत्तर प्रदेश की जो पुलिस एक रूट पर व्यवस्था तक नहीं कर सकी वो एनकाउंटर करने में सबसे आगे रहती है। 
यह भी पढ़ें

बहराइच हिंसा से बड़ी खबर, पुलिस ने किया सरफराज और तालिब का एनकाउंटर, जानें क्या है पूरा मामला 

मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने क्या कहा ?

बहराइच हिंसा पर उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने कहा कि जब पुलिस किसी को पकड़ने जाएगी और उनके ऊपर कोई गोलियों की बौछार करेगा तो क्या पुलिस उसे माला पहनाएगी या उस पर फूलों की वर्षा करेगी?  जिंदा या मुर्दा, उन्हें(अपराधियों को) पकड़ना है। अपराध अगर किया है तो जमीन के अंदर रहना पड़ेगा या जेल में। देश-प्रदेश में व्यवस्था रहनी चाहिए।”

 केंद्रीय मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह ने क्या कहा ?

बहराइच एनकाउंटर पर केंद्रीय मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह ने कहा, “हमारी सरकार पूरी तरह प्रतिबद्ध है। ऐसे लोग जो देश की व्यवस्थाओं को बिगाड़ने में लगे हैं, आपसी सौहार्द खत्म करने में लगे हैं, उन पर सख्त से सख्त कार्रवाई होगी।

Hindi News / Lucknow / बहराइच एनकाउंटर पर गरमाई सियासत, विपक्ष बोला- एनकाउंटर करना और नफरत को बढ़ावा देना सरकार के काम करने का नया तरीका

ट्रेंडिंग वीडियो