scriptUP Railway Station Name Change: उत्तर रेलवे ने 8 स्टेशनों के नाम बदले, आखिर क्यों उठाया गया ये कदम? | Northern Railway has changed names of 8 stations: New dates to be announced soon | Patrika News
लखनऊ

UP Railway Station Name Change: उत्तर रेलवे ने 8 स्टेशनों के नाम बदले, आखिर क्यों उठाया गया ये कदम?

Railway News: उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल में 8 रेलवे स्टेशनों के नाम बदल दिए गए हैं। इस बदलाव का उद्देश्य स्थानीय सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व को बढ़ावा देना है।

लखनऊAug 28, 2024 / 02:43 pm

Ritesh Singh

Uttar Pradesh Railway Station Name Change list

Uttar Pradesh Railway Station Name Change list

Uttar Pradesh Railway Station Name Change: उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल में 8 रेलवे स्टेशनों के नामों में महत्वपूर्ण बदलाव किया गया है। रेलवे बोर्ड की मंजूरी के बाद, उत्तर रेलवे मुख्यालय ने मंगलवार को इस संबंध में सर्कुलर जारी कर दिया। डीआरएम सचिन्द्र मोहन शर्मा ने बताया कि इन नामों के आधिकारिक रूप से लागू होने की तिथि की घोषणा शीघ्र ही की जाएगी।

UP Railway Station Name Change list: जल्द लागू होंगे स्टेशनों के नए नाम

UP Railway Station Name Change
उत्तर रेलवे ने इन स्टेशनों के नाम परिवर्तन के साथ ही उनके नए स्टेशन कोड भी जारी किए हैं। इससे पहले भी फैजाबाद स्टेशन का नाम बदलकर अयोध्या कैंट और प्रतापगढ़ का नाम मां बेल्हा देवी धाम किया जा चुका है।

स्टेशनों के नामों में बदलाव से जागरूकता बढ़ाने का उद्देश्य

डीआरएम सचिन्द्र मोहन शर्मा ने इस बदलाव की पुष्टि करते हुए कहा कि स्टेशनों के नए नामों के लागू होने की तारीख जल्द ही घोषित की जाएगी। यह कदम रेलवे के समर्पण को दर्शाता है कि ऐतिहासिक और सांस्कृतिक धरोहरों को ध्यान में रखते हुए इन नामों को चुना गया है।

प्रभावित क्षेत्र और यात्री

लखनऊ मंडल के इन बदलावों का उद्देश्य स्थानीय संस्कृति और धार्मिक महत्व को बढ़ावा देना है, जिससे यात्रियों को इन स्थानों के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व के बारे में जानकारी मिल सके। इन नामों के बदलाव से यात्रियों के बीच जागरूकता बढ़ेगी और स्थानीय धरोहरों को पहचान मिलेगी।

स्थानीय संस्कृति को मिलेगा बढ़ावा

रेलवे प्रशासन ने साफ किया है कि यह सिर्फ शुरुआत है, और आने वाले समय में भी ऐसे बदलाव किए जा सकते हैं। इससे न सिर्फ स्थानीय संस्कृति को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि यात्रियों को स्थानों के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व के बारे में भी जानकारी मिलेगी।

रेलवे से सम्बंधित समाचार और भी…

यूपी में 8 रेलवे स्टेशनों के नाम बदले, अखिलेश यादव बोले-‘नाम’ नहीं, हालात भी बदलें

UP Railway Stations Name Change: यूपी में योगी सरकार ने आठ रेलवे स्टेशनों के नाम बदल दिए हैं। इस मामले पर सपा मुखिया अखिलेश यादव ने भाजपा पर तंज कसा है। पढ़ें पूरी खबर…

Rail Accident in UP: यूपी में फिर रेल हादसा, टक्कर के बाद मालगाड़ी और इंजन ट्रैक से उतरे, 2 घायल

Rail Accident in UP: उत्तर प्रदेश के रायबरेली में मालगाड़ी और इंजन आपस में टकरा गए। इससे दोनों ट्रेनें रेलवे ट्रैक से नीचे उतर गए। पढ़ें पूरी खबर…

Hindi News/ Lucknow / UP Railway Station Name Change: उत्तर रेलवे ने 8 स्टेशनों के नाम बदले, आखिर क्यों उठाया गया ये कदम?

ट्रेंडिंग वीडियो