scriptउपचुनाव से पहले अनुपूरक बजट पेश करेगी सरकार, 29 से शुरू होगा मानसून सत्र | Monsoon Session 2024 Yogi Government to present supplementary budget before UP by elections | Patrika News
लखनऊ

उपचुनाव से पहले अनुपूरक बजट पेश करेगी सरकार, 29 से शुरू होगा मानसून सत्र

Monsoon Session 2024: उत्तर प्रदेश में होने वाले उपचुनाव से ठीक पहले मानसून सत्र में योगी सरकार अनुपूरक बजट पेश कर सकती है।

लखनऊJul 25, 2024 / 08:29 am

Sanjana Singh

Monsoon Session 2024

Monsoon Session 2024

Monsoon Session 2024: 29 जुलाई से शुरू हो रहे उत्तर प्रदेश विधानमंडल के मानसून सत्र में प्रदेश सरकार 2024-25 का पहला अनुपूरक बजट भी पेश करेगी। इस अनुपूरक के माध्यम से प्रदेश सरकार प्रयागराज कुंभ की तैयारियों के लिए धनराशि का आवंटन करेगी। इसके साथ ही प्रदेश सरकार अन्य विभागों की जरूरी परियोजनाओं को भी पूरा करने का इंतजाम अनुपूरक में करेगी।
सरकार का संकेत मिलते ही वित्त विभाग ने अनुपूरक बजट लाने की तैयारियां शुरू कर दी है। केंद्र सरकार द्वारा मंगलवार को पेश किए गए 2024-25 के पूर्ण बजट में राज्य के विकास के मद में भारी भरकम धनराशि मिलने की खबर के बाद प्रदेश सरकार का यह अनुपूरक बजट भी राज्य की विकास योजनाओं को रफ्तार देने वाला होगा। 

प्रयागराज कुंभ पर होगा ज्यादा फोकस

सूत्र बताते हैं कि इस अनुपूरक का आकार बहुत बड़ा नहीं होगा लेकिन कम आकार में भी सरकार कई योजनाओं, प्राथमिकताओं और प्रतिबद्धताओं को पूरा करेगी। प्रयागराज कुंभ पर अधिक फोकस होगा। फरवरी में राज्य सरकार ने 2024-25 के लिए 7.36 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया था। मूल बजट के बाद इस वर्ष के लिए यह पहला अनुपूरक बजट होगा।
यह भी पढ़ें

यूपी का विधानसभा सत्र 29 जुलाई से शुरू होगा, जारी हुआ कार्यक्रम

विधानसभा का मानसून सत्र 29 से कार्यक्रम जारी

विधानसभा का मानसून सत्र 29 जुलाई से शुरू होकर दो अगस्त तक चलेगा। प्रमुख सचिव विधानसभा प्रदीप दुबे की ओर से बुधवार को कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। विधानसभा सत्र के पहले दिन औपचारिक कार्य, अध्यादेशों, अधिसूचनाओं, नियमों को सदन के पटल पर रखा जाएगा। इसके बाद सदन में दो अगस्त तक चर्चाएं और विधाई कार्य होंगे।
Monsoon Session 2024

Hindi News/ Lucknow / उपचुनाव से पहले अनुपूरक बजट पेश करेगी सरकार, 29 से शुरू होगा मानसून सत्र

ट्रेंडिंग वीडियो