scriptUP Heavy Rain: उत्तर प्रदेश में मानसून की स्थिति: बारिश का पूर्वानुमान कमजोर, तापमान में उतार-चढ़ाव | Monsoon conditions in Uttar Pradesh: Temperature dips, rain forecast | Patrika News
लखनऊ

UP Heavy Rain: उत्तर प्रदेश में मानसून की स्थिति: बारिश का पूर्वानुमान कमजोर, तापमान में उतार-चढ़ाव

UP Heavy Rain: मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन इंतजार करना होगा अच्छी बारिश के लिए.

लखनऊAug 03, 2024 / 12:47 pm

Ritesh Singh

up weather forecast

up weather forecast

UP Heavy Rain: उत्तर प्रदेश में सक्रिय मानसून फिलहाल कमजोर पड़ता दिखाई दे रहा है। शुक्रवार को मौसम विभाग ने अच्छी बारिश का पूर्वानुमान जताया था, लेकिन गुरुवार की रात की बारिश के बाद शुक्रवार को दिन में मानसूनी बारिश पश्चिमी यूपी के कुछ इलाकों तक ही सीमित रह गई। मुजफ्फरनगर में 14.8 मिमी. और बुलंदशहर में 8 मिमी बारिश दर्ज की गई।

मौसम का विश्लेषण

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, लो प्रेशर बेल्ट दक्षिणी यूपी की ओर खिसकने के कारण सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली और वाराणसी में हल्की बारिश की संभावना बनी है। हालांकि, अच्छी बारिश के लिए अगले दो दिन तक इंतजार करना होगा।
यह भी पढ़ें

Heavy Rain: उत्तर प्रदेश में आकाशीय बिजली और भीषण बारिश से तबाही, 38 लोगों की मौत

तापमान की स्थिति

शुक्रवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिला। बस्ती में दिन का अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस, ओरई में 36.2 डिग्री, और नजीबाबाद और बुलंदशहर में 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, रात में गाजीपुर में सबसे कम तापमान 21.5 डिग्री सेल्सियस, गोरखपुर में 23.6 डिग्री और बाराबंकी में 23.5 डिग्री सेल्सियस रहा।
यह भी पढ़ें

Heavy Rain Alert: यूपी के तराई क्षेत्रों में भारी बारिश की जारी हुई चेतावनी, मौसम विभाग अलर्ट 

तापमान में उतार-चढ़ाव

दो दिन की रुक-रुक कर बारिश से तापमान में कमी आई थी, लेकिन गोरखपुर में शुक्रवार को तीखी धूप के चलते 24 घंटे में तापमान में करीब तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की गई। मौसम के इस उतार-चढ़ाव से सेहत पर असर पड़ सकता है, इसलिए सावधानी बरतने की आवश्यकता है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि मौसम का रुख छह अगस्त तक इसी प्रकार बना रहेगा।

मौसम विभाग की रिपोर्ट

गुरुवार की रात रुक-रुक कर बारिश होती रही और मौसम विभाग ने शुक्रवार की सुबह तक 29 मिमी बारिश दर्ज की। लेकिन पूरे दिन की तीखी धूप लोगों को परेशान करती रही। मौसम विशेषज्ञ अश्वनी कुमार ने बताया कि औसत समुद्र तल पर मानसून ट्रफ फिरोजपुर, रोहतक, दिल्ली, हरदोई, वाराणसी, डेहरी, बांकुरा, कोलकाता और वहां से दक्षिण-पूर्व की ओर उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी से गुजर रहा है।
यह भी पढ़ें

Heavy Rain Alert: लखनऊ मंडल में झमाझम बारिश: 1 से 5 अगस्त तक मौसम विभाग की चेतावनी

उत्तर प्रदेश में मानसून के कमजोर पड़ने से मौसम में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी हुई है। आगामी दिनों में मौसम के सुधार के लिए हमें इंतजार करना होगा, और मौसम के इस बदलाव के बीच सावधानी बरतना जरूरी है।

Hindi News/ Lucknow / UP Heavy Rain: उत्तर प्रदेश में मानसून की स्थिति: बारिश का पूर्वानुमान कमजोर, तापमान में उतार-चढ़ाव

ट्रेंडिंग वीडियो