scriptMahakumbh 2025: यूपी के सभी मंडलों में ‘कुंभ समिट’ आयोजित कराएगी योगी सरकार | Mahakumbh 2025: Yogi government will organize 'Kumbh Summit' in all the divisions of UP | Patrika News
लखनऊ

Mahakumbh 2025: यूपी के सभी मंडलों में ‘कुंभ समिट’ आयोजित कराएगी योगी सरकार

Mahakumbh 2025 की तैयारियों को लेकर योगी सरकार ने प्रदेश के सभी 18 मंडलों में ‘कुंभ समिट’ आयोजित करने का निर्णय लिया है। इस समिट का शुभारंभ 8 अक्टूबर को लखनऊ से होगा और समापन 14 दिसंबर को प्रयागराज में किया जाएगा। इस आयोजन में उत्तर प्रदेश के कलाकारों के साथ-साथ स्कूली बच्चों को भी जुड़ने का अवसर मिलेगा।

लखनऊOct 08, 2024 / 07:53 pm

Nishant Kumar

Mahakumbh 2025

Mahakumbh 2025

 Mahakumbh 2025: योगी सरकार के पर्यटन और संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने मंगलवार को लोकभवन में पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि इस समिट के दौरान कई सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इनमें कुंभ अभिनंदन रोड शो, बाल-युवा कुंभ, कला-संस्कृति कुंभ, कवि कुंभ और भक्ति कुंभ शामिल हैं।
8 अक्टूबर को शाम चार बजे जीपीओ पार्क, लखनऊ से इसका आगाज होगा। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना रोड शो का शुभारंभ करेंगे। यह रोड शो जीपीओ पार्क से सिकंदराबाद मार्ग होते हुए गोमती तट तक निकाला जाएगा और इसका समापन शाम छह बजे मरीन ड्राइव, 1090 चौक पर होगा।
 Mahakumbh 2025 के कुंभ समिट के सफल आयोजन के लिए मंडल स्तर पर जिम्मेदारियां तय की गई हैं। चित्रकला और फोटोग्राफी प्रतियोगिताओं की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश राज्य ललित कला अकादमी को सौंपी गई है, जबकि उत्तर प्रदेश संगीत नाटक एकेडमी द्वारा शास्त्रीय गायन, वादन और नृत्य की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। 
सांस्कृतिक और आध्यात्मिक धरोहर पर आधारित प्रदर्शनियां पुरातत्व विभाग, राजकीय अभिलेखागार और संग्रहालय निदेशालय द्वारा लगाई जाएंगी। पर्यटन, धर्मार्थ कार्य, सूचना-जनसंपर्क द्वारा कुंभ से संबंधित विशिष्ट प्रदर्शनी, टूर व शो आयोजित किए जाएंगे। पुरातत्व निदेशालय द्वारा सांस्कृतिक-आध्यात्मिक धरोहर और कुंभ की परंपरा आदि के महत्व पर आधारित ओपन क्विज का आयोजन कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें

महाकुंभ में शामिल होंगे 50 करोड़ श्रद्धालु, पर्यटन मंत्री बोले- 10 दिसंबर तक पूरे हो जाएंगे सारे काम

संस्कृति मंत्री ने दी जानकारी

 Mahakumbh 2025 के कुंभ समिट के बारे में संस्कृति मंत्री ने बताया कि विश्वविद्यालयों, डिग्री कॉलेजों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों के माध्यम से स्कूली बच्चों को कुंभ के आदर्शों और परंपराओं से जोड़ने के लिए माध्यमिक और उच्च शिक्षा विभाग से समन्वय किया जा रहा है। इस आयोजन में 12,600 पंजीकृत कलाकारों की भी सहभागिता होगी, इससे उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा।
 Mahakumbh 2025

कब और कहां होगा कुंभ समिट ?

 Mahakumbh 2025 के लिए मंडल स्तरीय कुंभ समिट के लिए स्थल प्रस्तावित कर दिए गए हैं। 8-9 अक्टूबर को लखनऊ मंडल में मरीन ड्राइव, 1090 चौराहे पर कार्यक्रम होगा। 11-12 अक्टूबर को झांसी मंडल का समिट बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में होगा। 14-15 अक्टूबर को वाराणसी मंडल में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, 17-18 अक्टूबर को चित्रकूट मंडल में कुंभ समिट श्री रामभद्राचार्य विश्वविद्यालय में होगा। 
 Mahakumbh 2025
 Mahakumbh 2025 के कुम्भ समिट की शुरुआत 21-22 अक्टूबर को कानपुर मंडल में छत्रपति साहू जी महाराज विश्वविद्यालय, 24-25 को अयोध्या मंडल में यह समिट राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय, पांच और छह नवंबर को मेरठ के स्वामी विवेकानंद सुभारती विश्वविद्यालय में कुंभ समिट प्रस्तावित है। 8-9 नवंबर को अलीगढ़ के मंगलायतन विश्वविद्यालय, 11-12 नवंबर को आगरा के दयालबाग इंस्टीट्यूट, 14-15 नवंबर को दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में कुंभ समिट होगा।
यह भी पढ़ें

इस दिन तक पूरी हो जाएगी महाकुंभ की तैयारी, केशव प्रसाद मौर्य ने दी जानकारी

इसके अलावा, 18-19 नवंबर को आजमगढ़ मंडल के दुर्गा जी स्नातकोत्तर महाविद्यालय, 21-22 नवंबर को मां शाकंभरी विश्वविद्यालय सहारनपुर मंडल, 25-26 नवंबर को तीर्थंकर महावीर विश्वविद्यालय मुरादाबाद, 28-29 नवंबर को बरेली के रुहेलखंड विश्वविद्यालय, 2-3 दिसंबर को मिर्जापुर मंडल का कुंभ समिट राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज सोनभद्र में होगा। 
5-6 दिसंबर को देवीपाटन मंडल का कुंभ समिट आदिशक्ति मां पाटेश्वरी पब्लिक स्कूल, 9-10 दिसंबर को बस्ती मंडल का कुंभ समिट संत कबीर अकादमी मगहर, संत कबीर नगर में होगा। 13-14 दिसंबर को प्रयागराज के उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र में समापन होगा।

Mahakumbh 2025 समिट में समन्यवक हुए नियुक्त

मंडल स्तर पर आयोजित होने वाले कुंभ समिट के लिए समन्वयकों की भी नियुक्ति की गई है। विभिन्न मंडलों के लिए समन्वयकों का चयन किया गया है, जो आयोजन की जिम्मेदारी संभालेंगे। सभी जिम्मेदारी संभालने वालों को कार्यक्रम को लेकर निर्देशित कर दिया गया है। उन्हें कार्यक्रम को लेकर जानकारी दे दी गयी है। इसके साथ साथ उन्हें क्रायक्रम का प्रारूप भी बता दिया गया है। योगी सरकार ने नेतृत्व में ऐसा पहली बार होगा कि किसी कार्यक्रम को कराने से पहले उसका समिट कराया जायेगा।

Hindi News / Lucknow / Mahakumbh 2025: यूपी के सभी मंडलों में ‘कुंभ समिट’ आयोजित कराएगी योगी सरकार

ट्रेंडिंग वीडियो