scriptरसोई का बिगड़ा बजट, सब्जियों के बाद आटा भी महंगा | Kitchen budget is spoiled, after vegetables even flour is expensive | Patrika News
लखनऊ

रसोई का बिगड़ा बजट, सब्जियों के बाद आटा भी महंगा

Kitchen Budget: आज खानपान की वस्तुओं के भाव आसमान छूने से न तो व्यक्ति ढंग से दाल खा पा रहा है और ना सब्जी। अब आटे का भाव बढ़ने से थाली में से रोटियों की गिनती भी कम होने लगी है। किरयाने के बढ़ते दामों ने रसोई का बजट बिगाड़ दिया है।

लखनऊJul 16, 2024 / 08:44 am

Aman Pandey

Kitchen Budget Vegetable Price
Kitchen Budget: खानपान पर महंगाई का असर व्यापक हो गया है। सब्जियों के बाद आटे में भी उछाल आया है। जो लोकल आटा 30 रुपये में चक्की वाले बेच रहे थे, हाल के समय में बढ़ कर 32 रुपये हो गया है। बेहतर क्वालिटी के दाम 35 रुपये किलो हैं। ब्रांडेड की चाहत रखने वालों को 45 रुपये किलो चुकाने पड़ रहे।
कारोबारियों ने बताया कि आटे में बीते अरसे से मामूली तेजी चल रही थी। हाल के समय में बड़ी तेजी आई है। गेहूं से तैयार होने वाले अन्य उत्पाद भी महंगे हो गए हैं। सूजी का थोक दाम 34 रुपये किलो हो गया है। वहीं मैदा थोक में 32 रुपये पहुंच गया है। इन पर दो रुपये किलो की तेजी रही है। श्रावण में व्रताहार में प्रयोग होने वाले कूटू आटा पर भी महंगाई है। जो वैराइटी 100 रुपये किलो चल रही थी, उसके दाम 120 रुपये किलो से अधिक हो गए हैं।

देशी घी के दाम चरम पर

रसोई के बजट को मामूली राहत रिफाइंड तेल ने दी है। सहालगों के कारण आई तेजी कायम नहीं रह सकी। बीते हफ्ते तीन रुपये किलो की गिरावट दर्ज हुई है। सरसों का तेल भी बीते डेढ़ महीने से स्थिर चल रहा है। देशी घी के दाम चरम पर हैं।
Kitchen Budget Hike
सूखे मेवे महंगे सबसे अधिक महंगाई काजू पर है। थोक दाम 750 रुपये से बढ़कर 1000 रुपये हो गया है। चार टुकड़ा काजू भी इस समय 850 रुपये किलो के स्तर पर है। मखाना उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। बढ़ी हुई मांग के कारण थोक दाम 1100 रुपये किलो के स्तर पर हैं। बादाम मिंगी में मामूली तेजी है।

बरसात का असर

लखनऊ के दुकानदार संजू ने बताया कि आटे की महंगाई बरसात के कारण है। बाजार में उपलब्ध गेहूं का स्टॉक खत्म हो गया है। हर जगह बरसात के कारण आवाजाही प्रभावित है। माल नहीं आ रहे।
यह भी पढ़ें

अमरोहा में ऑनलाइन हाजिरी के विरोध में गरजे शिक्षक, सरकार से तत्काल आदेश वापस लेने की मांग

महंगे हो गए मेवे

लखनऊ के किराना डीलर अंकित ने बताया कि इस बार उपज कमजोर होने की वजह से काजू के दाम में भारी वृद्धि है। आने वाले दिनों में और भी तेजी आ सकती है। कूटू आटा भी और महंगा हो सकता है।

Hindi News/ Lucknow / रसोई का बिगड़ा बजट, सब्जियों के बाद आटा भी महंगा

ट्रेंडिंग वीडियो