scriptGood News: MBBS की 9900 सीटों पर मिलेगा प्रवेश का मौका, जानें कैसे | Good News state government has given opportunity to 9900 students in MBBS seats | Patrika News
लखनऊ

Good News: MBBS की 9900 सीटों पर मिलेगा प्रवेश का मौका, जानें कैसे

Good News: सरकारी 3950 और निजी 5950 सीटें, नीट यूजी काउंसलिंग की तैयारी शुरू हो चुकी हैं। फीस निर्धारण कमेटी की सिफारिश पर इस बार शुल्क में कोई बढ़ोतरी नहीं होगी।

लखनऊJul 25, 2024 / 11:53 am

Ritesh Singh

UP Government

UP Government

Good News: उत्तर प्रदेश में इस वर्ष मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की 9900 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। इनमें से 3950 सीटें सरकारी मेडिकल कॉलेजों में और 5950 सीटें निजी मेडिकल कॉलेजों में उपलब्ध होंगी। अब तक 622 एमबीबीएस की सीटें बढ़ाई जा चुकी हैं, जिससे अधिक छात्रों को मेडिकल शिक्षा प्राप्त करने का मौका मिलेगा।

नीट यूजी काउंसलिंग और फीस निर्धारण

नीट यूजी काउंसलिंग के लिए तैयारियां जोरों पर हैं। फीस निर्धारण कमेटी की सिफारिश पर इस बार मेडिकल कॉलेजों की फीस में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। निजी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस के लिए न्यूनतम फीस 10.77 लाख रुपए और अधिकतम फीस 13.73 लाख रुपए निर्धारित की गई है। वहीं, डेंटल कॉलेजों में बीडीएस कोर्स के लिए न्यूनतम 2.93 लाख रुपए और अधिकतम 3.84 लाख रुपए की फीस तय की गई है।

प्रवेश की तैयारियां

सरकारी और निजी मेडिकल तथा डेंटल कॉलेजों में प्रवेश के लिए पूरी तैयारियां की जा रही हैं। इस बार की काउंसलिंग प्रक्रिया को सुव्यवस्थित और पारदर्शी बनाने के लिए विशेष कदम उठाए जा रहे हैं।
यह भी पढ़ें

Kanwar yatra 2024 : श्रवण कुमार की तरह बेटे और बहू ने कंधे पर बैठकर कराई बुजुर्ग मां को कांवड़ यात्रा, वीडियो वायरल

इस वर्ष एमबीबीएस की 9900 सीटों पर प्रवेश का अवसर प्राप्त कर कई छात्र अपने मेडिकल करियर की शुरुआत कर सकेंगे। बिना फीस बढ़ोतरी के, यह कदम छात्रों और अभिभावकों के लिए राहत भरा साबित होगा। नीट यूजी काउंसलिंग के माध्यम से छात्रों का चयन सुनिश्चित किया जाएगा, जिससे उन्हें उच्च स्तरीय मेडिकल शिक्षा प्राप्त हो सके।

Hindi News/ Lucknow / Good News: MBBS की 9900 सीटों पर मिलेगा प्रवेश का मौका, जानें कैसे

ट्रेंडिंग वीडियो