scriptपूर्व आईएएस के पास 100 करोड़ की प्रॉपर्टी! बेड में से मिले बेशकीमती हीरे | Patrika News
लखनऊ

पूर्व आईएएस के पास 100 करोड़ की प्रॉपर्टी! बेड में से मिले बेशकीमती हीरे

ED Raid: नोएडा विकास प्राधिकरण के पूर्व सीईओ और सेवानिृवत्त आईएएस मोहिन्दर सिंह के चंडीगढ़ स्थित आवास पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के छापों में सौ करोड़ से अधिक की चल-अचल संपत्ति के दस्तावेज मिले हैं। उनकी अलमारी और बेड से सात करोड़ के हीरे मिले थे। दावा किया जा रहा है कि यूपी में इतने हीरे किसी और सरकारी अफसर के घर से छापे में नहीं मिले हैं।

लखनऊSep 20, 2024 / 09:43 am

Aman Pandey

IAS Mohinder Singh, IAS officer, Mohinder Singh controversy, Sharda Group raid, ED raid, Noida Land scam, आईएएस अधिकारी, मोहिंदर सिंह विवाद, शारदा ग्रुप छापेमारी, ईडी की छापेमारी, नोएडा भूमि घोटाला
ED Raid: शारदा एक्सपोर्ट के मालिक और उनसे जुड़े लोगों और उनकी योजनाओं में साठगांठ करने वाले सेवानिवृत्त आईएएस के घर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम ने एक साथ छापेमारी की। इस दौरान टीम ने 12 करोड़ के हीरे बरामद किए। मोहिंदर सिंह के घर से सात करोड़ रुपये के हीरे और व्यापारी के घर से पांच करोड़ रुपये के हीरे बरामद हुए। इसके अलावा सात करोड़ रुपये का सोना, नगदी और कई संदिग्ध दस्तावेज भी बरामद हुए। यह छापा यूपी से सेवानिवृत्त आईएएस मोहिंदर सिंह के चंडीगढ़ ‌स्थित कोठी, मेरठ के कारोबारी आदित्य गुप्ता समेत पांच लोगों के यहां मारा गया।

ED Raid में कई और लोगों की खुल रही पोल

छापे में मिले दस्तावेजों से साफ हुआ कि मोहिन्दर की लोटस प्रोजेक्ट संचालकों से साठगांठ थी। ईडी सूत्रों ने कहा कि कोठी से मिले दस्तावेजों से कई और लोगों के बारे में जानकारी मिली है। इसमें करीब 100 करोड़ की चल-अचल सम्पत्ति का पता चला है। इस बारे में पड़ताल की जा रही है। साथ ही 2011 में नोएडा प्राधिकरण में तैनात रहे कुछ अन्य कर्मचारियों का भी ब्योरा जुटाया जा रहा है।

मोहिन्दर सिंह के कई और ठिकानों के बारे में चला पता

स्मारक घोटाले में भी मोहिन्दर सिंह का नाम आया था। जांच तेज होने पर वह आस्ट्रेलिया चले गए थे। वहां से करीब दो साल बाद लौटे। ईडी सूत्रों के मुताबिक, मोहिन्दर सिंह के कई और ठिकानों के बारे में पता चला है।

हीरों के बारे में नहीं मिला सही जवाब

मोहिन्दर के करीबी रहे आदित्य के घर से भी पांच करोड़ रुपये के हीरे मिले हैं। चंडीगढ़ में मोहिन्दर सिंह और मेरठ में आदित्य के घर से मिले हीरे कहां से लिये गये, इस बारे में गोलमोल जवाब मिला। मोहिन्दर के दो घरेलू कर्मचारियों से भी ईडी ने पूछताछ की है। बताया जाता है कि मोहिन्दर के घर से मिले हीरों में कई नायाब किस्म के हैं। यही वजह है कि ईडी यह जानने की कोशिश में है कि ये हीरे कहां से मंगवाए गए हैं।
यह भी पढ़ें

मेरठ में ईडी की बड़ी छापेमारी, इस कारोबारी के घर पर लिया गया एक्शन, जानिए लेटेस्ट अपडेट

ऐसे खुली पूरी मामले की पोल

बता दें कि शारदा एक्सपोर्ट और उनके साझीदार बिल्डर के लोटस-300 आवासीय प्रोजेक्ट में 636 करोड़ के घोटाले की फाइल खुली तो रिटायर आईएएस मोहिन्दर सिंह की साठगांठ का पता चला। इसी कड़ी में ईडी ने चंडीगढ़ स्थित उनकी कोठी पर छापेमारी (ED Raid) की। इस दौरान उनसे 14 घंटे तक पूछताछ की, लेकिन वह वहां से बरामद हीरों के बारे में संतोषजनक जवाब नहीं दे सके। ईडी की दोनों टीमें बुधवार की दोपहर कार्रवाई पूरी कर लखनऊ लौट आईं है।

Hindi News/ Lucknow / पूर्व आईएएस के पास 100 करोड़ की प्रॉपर्टी! बेड में से मिले बेशकीमती हीरे

ट्रेंडिंग वीडियो