scriptपिता बेचते थे चाय और बेटी लड़कों संग मैदान में बहाती थी पसीना | Ekta Bisht ICC Women's World Cup 2017 inspiration story in hindi | Patrika News
लखनऊ

पिता बेचते थे चाय और बेटी लड़कों संग मैदान में बहाती थी पसीना

यूं ही नहीं यूपी की बेटी एकता बिष्ट ने पाकिस्तान को दिए 5 झटके, पढ़ें संघर्ष की पूरी दास्तां…

लखनऊJul 04, 2017 / 01:35 pm

Hariom Dwivedi

Indian Cricketer Ekta Bisht

Indian Cricketer Ekta Bisht

लखनऊ. महिला विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ गेंद से धमाल मचाने वाली 31 वर्षीय एकता बिष्ट ने इस मुकाम तक पहुंचने में काफी मशक्कत की है। देश के लिए खेलने का सपना पाले अल्मोड़ा की एकता बिष्ट ने सर्दियों में भी जमकर पसीना बहाया है। हालांकि, उनकी लाइफ में एक समय ऐसा भी आया जब वह जब वह राष्ट्रीय टीम में जगह न बना पाने के कारण निराश हो गई थीं।




एकदिवसीय क्रिकेट में देश के लिए खेलते हुए बिष्ट ने अब तक 43 मैचों में 68 विकेट लिए हैं, लेकिन पाकिस्तान के महिला विश्व कप 2017 में पाकिस्तान के खिलाफ उनका प्रदर्शन असाधारण था। इस मैच में उन्होंने भारत के छोटे स्कोर (169) का बचाव करते हुए 5 पाकिस्तानी बल्लेबाजों को पलवेलियन की राह दिखाई। हालांकि, इससे पहले भी वो एक बार पांच विकेट लेने का कारनामा कर चुकी हैं।


6 साल की उम्र से क्रिेकेट खेलना शुरू किया



ब्लू जर्सी में खेलने की हौस रखे एकता बिष्ट ने महज 6 साल की उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू किया था। उनकी प्रतिभा को देखते हुए 2006 में उन्हें उत्तराखंड टीम का कप्तान चुना गया। 2007 से 2010 तक वह उत्तर प्रदेश के लिए खेलीं। 


…जब निराश हो गई थीं एकता
एकता बिष्ट के पूर्व कोच लियाकत अली खान ने एक अखबार से बातचीत में बताया कि एक वक्त ऐसा भी आया था, जब वह टीम राष्ट्रीय टीम में जगह न पाने के कारण काफी निराश हो गई थीं।


पिता लगाते थे चाय की दुकान



एकता के पिता कुंदनलाल बिष्ट भारतीय सेना में हवलदार थे। 1988 में सेना से रिटायर होने के बाद उन्हें महज 1500 रुपये पेंशन मिलती थी। रिटायरमेंट के बाद उन्होंने घर का खर्च चलाने के लिए चाय की दुकान खोल ली थी, जिसे एकता के राष्ट्रीय टीम में सेलेक्ट होते बंद कर दी थी। कुंदन के परिवार में एकता के अलावा दो बच्चे और उनकी पत्नी हैं। एकता की मां ने बताया कि उसे (एकता बिष्ट) क्रिेकेट खेलना इतना पसंद था कि वह लड़कों के साथ क्रिकेट खेला करती थी और उनके विकेट उड़ाती थी।


अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर

Indian Cricketer Ekta Bisht


टेस्ट मैच : डेब्यु- 13 अगस्त 2014, इंग्लैंड के खिलाफ। अब तक एकता ने केवल एक टेस्ट मैच खेला है, जिसमें उन्होंने 3 विकेट लिए थे।

वनडे : डेब्यु- 2 जुलाई 2011 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ। पहले ही मैच में एकता ने दो विकेट लिए थे।
प्रदर्शन : 43 वनडे मैचों में 68 विकेट, 5 विकेट दो बार

टी-20 : डेब्यु- 23 जनवरी 2011, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ। इस मैच में उन्हें कोई विकेट नहीं मिला था।
प्रदर्शन : 36 मैचों में 45 विकेट, बेस्ट 21/4

Hindi News/ Lucknow / पिता बेचते थे चाय और बेटी लड़कों संग मैदान में बहाती थी पसीना

ट्रेंडिंग वीडियो