scriptकिशोरों और युवाओं तक पहुंच बनाना व सोच में बदलाव लाना जरूरी : डॉ. पिंकी | Director National Health Mission Dr Pinky Jowel in lucknow | Patrika News
लखनऊ

किशोरों और युवाओं तक पहुंच बनाना व सोच में बदलाव लाना जरूरी : डॉ. पिंकी

शहरी कमजोर वर्ग को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने पर ‘मंत्रणा’, मुकेश कुमार शर्मा ने कहा शहरी कमजोर वर्ग में प्रजनन और किशोर स्वास्थ्य सेवाओं की चुनौतियों बढ़ी हैं।

लखनऊSep 23, 2023 / 09:34 am

Ritesh Singh

 सही और गलत का निर्णय नहीं ले पाते

सही और गलत का निर्णय नहीं ले पाते

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की निदेशक डॉ. पिंकी जोवेल ने कहा कि किशोरों और युवाओं तक पहुँच बढ़ाने और उनकी सोच में बदलाव लाना जरूरी है। इसके लिए स्वास्थ्य सेवा से जुड़े हर कार्मिक को अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी। वह राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, स्वास्थ्य निदेशालय और पापुलेशन सर्विसेज इंटरनेशनल (पीएसआई) इण्डिया के संयुक्त तत्वावधान में स्थानीय एक होटल में “मंत्रणा” कार्य शाला को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रही थी।
सही और गलत का निर्णय नहीं ले पाते

उन्होंने कहा कि किशोर और किशोरियों में शारीरिक बदलाव समान तरीके से होते हैं, ऐसे में उनकी जिज्ञासाएं तरह-तरह की होती हैं। उनकी जिज्ञासाओं को शांत करना बहुत जरूरी होता है हालांकि आज सोशल मीडिया से वह जानकारी तो बहुत जुटा लेते हैं लेकिन सही और गलत का निर्णय लेने में वह अक्षम होते हैं। इसलिए उनको इसी उम्र में सही जानकारी मिल जाए तो वह देश के निर्माण में सहायक बन सकते हैं।
यह भी पढ़ें

अयोध्या बिजली मीटर प्रकरण में फंसेगी कई अफसर की गर्दन, जानिए कैसे

महानिदेशक परिवार कल्याण डॉ. बृजेश राठौर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं को घर-घर तक पहुचाने के लिए आशा कार्यकर्ताओं की बड़ी फ़ौज तैनात है लेकिन अभी शहरी क्षेत्र में ऐसा नहीं है। नगरीय स्वास्थ्य केन्द्रों के जरिये जरूर घर के करीब स्वास्थ्य सुविधाएँ मुहैया करायी जा रहीं हैं।
यह भी पढ़ें

275 करोड़ रुपए से उत्तर प्रदेश की सड़कों को गड्ढा मुक्त बना रही योगी सरकार


पीएसआई इंडिया के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर मुकेश कुमार शर्मा ने कहा शहरी कमजोर वर्ग में प्रजनन और किशोर स्वास्थ्य सेवाओं की चुनौतियों बढ़ी हैं। इस दौरान परिवार कल्याण विभाग के तमाम अधिकारी मौजूद रहे।

Hindi News/ Lucknow / किशोरों और युवाओं तक पहुंच बनाना व सोच में बदलाव लाना जरूरी : डॉ. पिंकी

ट्रेंडिंग वीडियो