scriptयूपी में डिजिटल हाजिरी लागू, पहले दिन सिर्फ 2.6% शिक्षकों ने लगाई अटेंडेंस | Digital attendance implemented in UP only 2.6 percent teachers recorded on first day | Patrika News
लखनऊ

यूपी में डिजिटल हाजिरी लागू, पहले दिन सिर्फ 2.6% शिक्षकों ने लगाई अटेंडेंस

Digital Attendance: उत्तर प्रदेश में 8 जुलाई से ऑनलाइन हाजिरी व्यवस्था को लागू कर दिया गया है। इस व्यवस्था का पहले दिन सिर्फ 2.6 फीसदी शिक्षकों ने पालन किया।

लखनऊJul 09, 2024 / 09:19 am

Sanjana Singh

Digital Attendance in UP

Digital Attendance in UP

Digital Attendance: शिक्षकों के भारी विरोध के कारण पहले दिन ही परिषदीय प्राइमरी स्कूलों में ऑनलाइन हाजिरी व्यवस्था धड़ाम हो गई। पूरे प्रदेश में कुल 6,09,282 परिषदीय प्राइमरी शिक्षकों में 2.6 फीसदी यानि 16,015 शिक्षकों ने ही ऑनलाइन हाजिरी दर्ज की, बाकी ने इसका बहिष्कार किया। तमाम शिक्षक संगठन ऑनलाइन हाजिरी के विरोध में लामबंद हो गए हैं।
शिक्षक संगठनों के आह्वान पर शिक्षकों ने काली पट्टी बांधकर शिक्षण कार्य किया और ऑनलाइन उपस्थिति से उन्हें मुक्त रखे जाने की मांग दोहराई है। दूसरी तरफ सरकार ने आशा जताई है कि समय की पाबंदी के मामले में शिक्षक जिम्मेदारी मानेंगे और अगले एक सप्ताह या एक पखवाड़े के भीतर सुधार होगा। दरअसल, प्राइमरी शिक्षकों के लिए आठ जुलाई से ऑनलाइन उपस्थिति अनिवार्य की गई थी। इस निर्णय के खिलाफ प्रदेश भर के शिक्षक संगठनों ने आदेश लागू होने के एक दिन पूर्व से ही मोर्चा खोल दिया था।
यह भी पढ़ें

राहुल गांधी के मणिपुर दौरे पर सपा नेता ने दी प्रतिक्रिया, पीएम मोदी के रूस दौरे पर भी की टिप्पणी

कासगंज और मथुरा में किसी ने नहीं लगाई हाजिरी

आगरा के बेसिक स्कूलों में शिक्षकों की ऑनलाइन हाजिरी के पहले दिन केवल कुछ सैकड़ा शिक्षकों ने ही हाजिरी लगाई, जबकि अन्य ने काली पट्टी बांधकर विरोध किया। एटा में 161, फिरोजाबाद में 302 और मैनपुरी में 280 शिक्षकों ने ऑनलाइन हाजिरी दी, जबकि कासगंज और मथुरा में ये शून्य रही। 

Hindi News/ Lucknow / यूपी में डिजिटल हाजिरी लागू, पहले दिन सिर्फ 2.6% शिक्षकों ने लगाई अटेंडेंस

ट्रेंडिंग वीडियो