scriptPM Modi US Visit: पीएम मोदी के US दौरे पर सीएम योगी ने दी प्रतिक्रिया, बोले- विदेश में मजबूत की भारत की छवि | CM Yogi reacted on PM Modi US visit said India image is strong abroad | Patrika News
लखनऊ

PM Modi US Visit: पीएम मोदी के US दौरे पर सीएम योगी ने दी प्रतिक्रिया, बोले- विदेश में मजबूत की भारत की छवि

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री मोदी के सफल यूएस दौरे को लेकर सीएम योगी ने बधाई दी है। उन्होंने पोस्ट कर लिखा की पीएम मोदी ने नए भारत को दुनिया में वैश्विक चुनौतियों के सापेक्ष समाधान के रूप में स्थापित किया है।

लखनऊSep 25, 2024 / 09:41 am

Sanjana Singh

PM Modi US Visit

PM Modi US Visit

PM Modi US Visit: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके सफल तीन दिवसीय अमेरिका दौरे के लिए बधाई दी। उन्होंने अमेरिका में प्रधानमंत्री मोदी की कूटनीति की सराहना करते हुए कहा कि, इस दौरे ने वैश्विक मंच पर भारत की छवि को और भी सशक्त, सकारात्मक और परिवर्तनकारी बनाया है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मीडिया से बात करते हुए कहा, “विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के तीन दिवसीय अत्यंत सफल दौरे के बाद भारत लौटे हैं। उनका यह अमेरिका दौरा सफल रहा और वैश्विक पटल पर ‘ब्रांड भारत’ को और विश्वसनीय बनाने वाला साबित हुआ है।”

‘क्वाड लीडर्स समिट में पीएम मोदी ने की 7.5 मिलियन डॉलर की सहायता’

सीएम योगी ने कहा, “क्वाड लीडर्स समिट में आयोजित ‘कैंसर मूनशॉट’ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करने के लिए 7.5 मिलियन डॉलर की सहायता और 40 मिलियन वैक्सीन खुराक देने की प्रतिबद्धता जताई।”

‘क्वाड समूह के भीतर अपनी तरह की यह पहली साझेदारी’

उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री मोदी का यह कदम भारतीय ऋषि परंपरा ‘सर्वे संतु निरामया:’ के भाव को ही प्रदर्शित करता है। इस दौरान सिलिकॉन डिप्लोमेसी का भी अद्भुत उदाहरण देखने को मिला है। एक ऐतिहासिक सहयोग के तहत, अमेरिकी सेना और भारत ने मिलकर ‘शक्ति’ सेमीकंडक्टर विनिर्माण संयंत्र शुरू किया है। क्वाड समूह के भीतर अपनी तरह की यह पहली साझेदारी भी है।”
यह भी पढ़ें

बाराबंकी को मिला विशेष योजनाओं का सौगात, सीएम योगी ने कहा बाराबंकी स्टेट कैपिटल का अहम हिस्सा

‘अमेरिका से 578 कलाकृतियां भारत पहुंची’

उन्होंने कहा, “पहले की भांति इस अमेरिकी यात्रा में भी प्रधानमंत्री मोदी के प्रयासों से दुर्लभ भारतीय कलाकृतियां वापस आई हैं। इनमें एक मूर्ति चार हजार साल पुरानी है। अब तक अमेरिका से 578 कलाकृतियां भारत लाई जा चुकी हैं। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में आज अमृतकाल में पूरा भारत सांस्कृतिक नवजागरण का साक्षी बन रहा है।”

‘उत्तर प्रदेश के एमएसएमई सेक्टर को मिलेगा बूस्ट’

सीएम योगी ने अमेरिका दौरे के दौरान भारत और अमेरिका के बीच सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम को बढ़ाने के लिए हुए विशेष समझौते का जिक्र करते हुए कहा, “यह समझौता प्रधानमंत्री मोदी के आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना के प्रति उनकी प्रतिबद्धता का प्रतीक है। उत्तर प्रदेश जैसे राज्य के एमएसएमई सेक्टर को इससे बड़ा बूस्ट ।”
यह भी पढ़ें

बिजनौर पहुंचे केंद्रीय मंत्री जयंत चौधरी, बोले- अपराधी अपराध करने से डरें, वर्दी का होना चाहिए डर

सीएम योगी ने विपक्ष पर साधा निशाना

उन्होंने विपक्ष पर हमला करते हुए कहा, “वास्तव में कोरोनाकाल के बाद एक नया जियो पॉलिटिकल इक्वेशन तेजी से आगे बढ़ा है। बहुध्रुवीय हो चुकी विश्व राजनीति में भारत के बिना कोई भी वैश्विक समूह अधूरा माना जा रहा है। एक तरफ प्रधानमंत्री जी भारत को विश्वगुरु बनने की लक्ष्य की दिशा में कार्य कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर विपक्ष के नेता राष्ट्र विरोधी ताकतों की कठपुतली बनकर देश की छवि धूमिल कर रहे हैं। विपक्ष के नेता भारत की मूल विचारधारा का विरोध करते-करते अब राष्ट्र विरोधी हो गए हैं।”
सीएम योगी ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा, “आज युद्धग्रस्त राष्ट्रों के नेता भी यदि किसी समाधानकारी हस्तक्षेप पर भरोसा करते हैं तो वह प्रधानमंत्री मोदी हैं। बीते एक दशक में विश्व पटल पर उभरे इस ग्लोबल लीडर भारत के शिल्पी हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं।”

सीएम योगी ने सोशल मीडिया पर दी पीएम मोदी को बधाई

सीएम योगी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर भी पीएम मोदी को बधाई दी। उन्होंने लिखा, “प्रधानमंत्री मोदी की उत्कृष्ट कूटनीति ने वैश्विक पटल पर भारत की छवि को सशक्त, सकारात्मक, परिवर्तनकारी, विकासोन्मुखी और कुशल नेतृत्वकर्ता के रूप में मजबूत किया है। आपके यशस्वी नेतृत्व में भारत की सनातन संस्कृति का संदेश ‘एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य’ पूरे विश्व में गूंज रहा है। क्वॉड समिट “मोदी एंड यूएस” मेगा कम्यूनिटी इवेंट में आपके लोक-कल्याणकारी, निर्माणकारी विजन ने ‘नए भारत’ को दुनिया में वैश्विक चुनौतियों के सापेक्ष समाधान के रूप में स्थापित किया है। भारत-अमेरिका मैत्री को नए आयाम देने और वैश्विक क्षितिज पर देश को नई ऊंचाइयां प्रदान करने हेतु आपका आभार।”

Hindi News/ Lucknow / PM Modi US Visit: पीएम मोदी के US दौरे पर सीएम योगी ने दी प्रतिक्रिया, बोले- विदेश में मजबूत की भारत की छवि

ट्रेंडिंग वीडियो