scriptसीएम योगी ने किसानों को दी राहत, बकाये की वजह से नहीं कटेंगे ट्यूबवेल के बिजली कनेक्शन | CM Yogi gave relief to farmers tubewells Electricity connections will not be cut due to arrears | Patrika News
लखनऊ

सीएम योगी ने किसानों को दी राहत, बकाये की वजह से नहीं कटेंगे ट्यूबवेल के बिजली कनेक्शन

CM Yogi gave relief to farmers यूपी में मौसम की बेरुखी की वजह से किसानों की हालत पस्त है। किसानों की परेशानियों को देखते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया है कि, ट्यूबवेल के विद्युत कनेक्शन का बिल बकाया होने के बाद भी कनेक्शन नहीं काटे जाएंगे।
 

लखनऊAug 21, 2022 / 05:12 pm

Sanjay Kumar Srivastava

yogi.jpg

CM Yogi

यूपी में मौसम की बेरुखी की वजह से किसानों की हालत पस्त है। सामान्य वर्षा भी न होने से खरीफ फसलों की बोआई का कार्य प्रभावित हो रहा है। 20 अगस्त तक प्रदेश में कुल 284 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। किसानों की परेशानियों को देखते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया है कि, ट्यूबवेल के विद्युत कनेक्शन का बिल बकाया होने के बाद भी कनेक्शन नहीं काटे जाएंगे। साथ ही ग्रामीण इलाकों में विद्युत आपूर्ति बढ़ाने के निर्देश जारी किए हैं। ट्यूबवेल की तकनीकी खराबी को हर हाल में 24 से 36 घंटे में ठीक किया जाए। जहां ट्यूबवेल पर निर्भरता ज्यादा है वहां सौर पैनल लगाया जाए। इसके साथ ही किसानों को राहत देते हुए कहाकि, अल्प वर्षा से उत्पन्न चुनौतियों के बीच किसान हित को सुरक्षित रखा जाएगा। खेती-किसानी की जमीनी स्थिति का बारीकी से आकलन कर किसानों को हरसंभव मदद मुहैया उपलब्ध कराई जाएगी। कम वर्षा के कारण किसानों की फसल को हुए नुकसान की भरपाई की जाएगी। इस सम्बंध में बेहतर राहत कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही मौसम विभाग ने कहा कि, मॉनसून में अभी डेढ़ महीने का वक्‍त है। सितम्‍बर के अंत में अच्‍छी बारिश होने की उम्‍मीद बनी हुई है।
अभी तक 97.9 प्रतिशत बोआई

सूखे की स्थिति से निपटने के लिए सीएम योगी ने अधिकारियों संग बैठक की और उसमें ये राहत भरे निर्देश जारी किए। प्रदेश में 33 जिलों में सामान्य से 40 से 60 फीसदी वर्षा दर्ज की गई है। 19 जिलों में 40 फीसदी से भी कम बरसात हुई है। इन जिलों में खरीफ फसलों की बुवाई प्रभावित हुई है। खरीफ अभियान 2022-.23 के तहत 20 अगस्त तक प्रदेश में 96.03 लाख हेक्टेयर के लक्ष्य के सापेक्ष 93.22 लाख हेक्टेयर ;97.9 प्रतिशतद्ध की बोआई हो सकी है।
यह भी पढ़ें अयोध्या की रामलीला में लक्ष्मण, परशुराम, केवट राज बनेंगे भाजपा के तीन सांसद, भूमि पूजन हुआ

सब्जी की खेती करें किसान

सीएम योगी ने कहा कि, मौजूदा परिस्थितियों में सब्जी की खेती को प्रोत्साहित करने की जरूरत है। साथ ही और तोराई के बीज का वितरण कराने के निर्देश दिए। किसानों को वैकल्पिक खेती के बारे में जागरूक करना चाहिए।
अलर्ट मोड पर रहें विभाग

सीएम योगी ने कहाकि, आने वाले दिनों में अधिक बारिश की उम्मीद को देखते हुए कृषि, सिंचाई, राहत, राजस्व विभाग अलर्ट मोड़ में रहे। तहसील स्तर पर रेन गेज़ यानी वर्षा मापक यंत्र लगाए गए हैं इन्हें विकास खंड स्तर पर लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इससे वर्षा की और सटीक जानकारी प्राप्त की जा सकेगी।
यह भी पढ़ें यूपी के छोटे-छोटे दल एक बार फिर से ढूंढ़ रहे ‘बड़े भाई’ को

निजी नलकूपों पर करीब 800 करोड़ बकाया

पावर कार्पोरेशन के सूत्रों के अनुसार प्रदेश में 13,16,399 निजी नलकूप हैं। इनमें 12,57,367 ग्रामीण अनमीटर्ड, 44,755 ग्रामीण मीटर्ड तथा 14,277 शहरी मीटर्ड कनेक्शन हैं। इनमें से लगभग सात लाख उपभोक्ताओं पर 800 करोड़ रुपए बकाया है।

Hindi News / Lucknow / सीएम योगी ने किसानों को दी राहत, बकाये की वजह से नहीं कटेंगे ट्यूबवेल के बिजली कनेक्शन

ट्रेंडिंग वीडियो