scriptCAA को लेकर यूपी में क्या है तैयारी? 2019 के विरोध प्रदर्शन में 19 लोगों की हुई थी मौत | CAA Citizenship Amendment Act Preparations in UP 19 people died in 2019 protest | Patrika News
लखनऊ

CAA को लेकर यूपी में क्या है तैयारी? 2019 के विरोध प्रदर्शन में 19 लोगों की हुई थी मौत

CAA: CAA को लेकर यूपी में पुलिसकर्मियों को अलर्ट रहने और सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं सोशल मीडिया पर समाज विरोधी और भड़काऊ पोस्ट करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

लखनऊMar 12, 2024 / 09:34 am

Sanjana Singh

CAA

CAA

CAA: मोदी सरकार ने 11 मार्च की रात को नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) को देशभर में लागू कर दिया है। इसके बाद यूपी समेत अन्य राज्यों में भी पुलिस को हाई अलर्ट पर रहने के आदेश जारी किए गए हैं। प्रदेश में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस मुस्तैद है। लेकिन सवाल यह है कि पुलिस इस बार कितनी तैयार है? इस कानून को लेकर 2019 में एक बार विरोध प्रदर्शन हो चुका है। CAA (Citizenship Amendment Act) के विरोध में 2019 में प्रदेश के कई जिलों में हिंसा फैली थी।
विकिपीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, इंडियन एक्सप्रेस ने रिपोर्ट किया था कि 28 दिसंबर 2019 तक राज्य में 19 लोगों की मौत हुई थी और 372 एफआईआर के आधार पर 1,246 लोगों की गिरफ्तारी हुई थी। इसके साथ यूपी भारत में सबसे बड़ी पुलिस कार्रवाई के साथ सबसे बुरी तरह प्रभावित राज्य था। 2013 के मुजफ्फरनगर दंगों (2013 Muzaffarnagar Riots) के बाद यह उत्तर प्रदेश में सबसे बड़ी पुलिस कार्रवाई है, जब 567 मामलों में 1,480 लोगों को गिरफ्तार किया गया था।
देशभर में CAA लागू होने के बाद CM योगी (CM Yogi Adityanath) ने अपने सोशल मीडिया हैंडल ‘X’ पर लिखा, “पीड़ित मानवता के कल्याणार्थ नागरिकता (संशोधन) अधिनियम लागू करने का निर्णय ऐतिहासिक है। इससे पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में मजहबी बर्बरता से पीड़ित अल्पसंख्यक समुदाय के सम्मानजनक जीवन का मार्ग प्रशस्त हुआ है। इस अधिनियम के अंतर्गत भारत की नागरिकता प्राप्त करने जा रहे सभी भाइयों-बहनों का हार्दिक अभिनन्दन।” इसके साथ ही, उन्होंने PM मोदी (PM Modi) और गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) को धन्यवाद कहा।

यह भी पढ़ें

CAA लागू होने पर Seema Haider ने मनाया जश्न, बांटे रसगुल्ले, सामने आया वीडियो

https://twitter.com/myogiadityanath/status/1767182455998738500?ref_src=twsrc%5Etfw

CAA CAA को लेकर यूपी पुलिस (UP Police) अलर्ट मोड में है। डीजीपी प्रशांत कुमार (DGP Prashant Kumar) ने सभी जिलों के जिम्मेदार अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दे दिए हैं। इसके साथ ही, उन जिलों में पुलिस फोर्स की तैनाती के साथ सतर्कता बढ़ा दी गई है जिसमें 2019 में प्रदर्शन हुए थे। वहीं सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक, समाज विरोधी और भड़काऊ पोस्ट करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा, डीजीपी प्रशांत कुमार ने बस अड्डों, रेलवे स्टेशनों, हवाई अड्डों, सरकारी सम्पत्ति, शापिंग माल, मल्टीप्लेक्स समेत सभी सार्वजनिक महत्वपूर्ण जगहों पर विशेष सर्तकता बरतने के निर्देश दिए हैं।

Hindi News/ Lucknow / CAA को लेकर यूपी में क्या है तैयारी? 2019 के विरोध प्रदर्शन में 19 लोगों की हुई थी मौत

ट्रेंडिंग वीडियो