scriptUP Population Politics: UP में बढ़ रही मुस्लिम आबादी और घट गए हिंदू, BJP नेता ने पेश किया आंकड़ा | BJP leader presented the figure Muslim population increase | Patrika News
लखनऊ

UP Population Politics: UP में बढ़ रही मुस्लिम आबादी और घट गए हिंदू, BJP नेता ने पेश किया आंकड़ा

UP Population Politics: BJP विधायक ने बताया कि ‌हिंदुओं की आबादी घट रही है और मुसलमानों की आबादी बढ़ रही है। उन्होंने आकड़े पेश किए। जनसंख्या असंतुलन पर सवाल भी उठाए।

लखनऊMay 22, 2023 / 12:26 pm

Upendra Singh

rajeshwar_singh.jpg

भाजपा विधायक राजेश्वर सिंह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की।

राजेश्वर सिंह बोले-यूपी में हिंदुओं की जनसंख्या घट रही है
राजेश्वर सिंह लखनऊ के सरोजनीनगर से भाजपा विधायक हैं। ईडी के प्रमुख भी रह चुके हैं। राजेश्वर सिंह के बयान से सियासी बखेड़ा खड़ा हो गया। विपक्षी दलों की ओर से तीखी प्रतिक्रिया भी आनी शुरू हो गई है। बीजेपी नेता ने उत्तर प्रदेश के जनसांख्यिकीय आंकड़े पेश करते हुए कहा है कि हिन्दुओं की जनसंख्या लगातार यूपी में घट रही है।

उन्होंने बताया, “1951 में हिंदुओं की जनसंख्या 85.52% थी। वर्ष 2001 में 80.61% हो गई। 2011 में 79.73% पर आ गई। मुस्लिमों की आबादी 1951 में 14.28% से 2011 में 19.26% तक पहुंच गई। वेस्ट यूपी के कुछ जिलों में मुस्लिम आबादी 49 से 57% तक पहुंच जाने के आंकड़े भी उन्होंने रखे हैं।
https://twitter.com/hashtag/UPDemographics?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
यूपी में मुसलमानों को आंकड़ा पेश किया
इनमें हिन्दू आबादी मुजफ्फरनगर में 57.51%, बिजनौर में 55.18%, सहारनपुर में 56.74%, मुरादाबाद में 52.14% और रामपुर में हिन्दू जनसंख्या 45.97% तक आने का जिक्र है। उन्होंने इस जनसंख्या असंतुलन को खतरनाक बताया है। इन आंकड़ों को यूपी और भारत के लिए चिंताजनक बताया है।

यूपी में इससे पहले भी विधानसभा चुनाव या लोकसभा चुनावके दौरान हिन्दू मुस्लिम आबादी का सियासी बवंडर उठता रहा है। चुनाव में 80-20 और 75-25 जैसे फार्मूले भी सामने आते रहे हैं। इसको लेकर सांप्रदायिक माहौल बिगड़ने की बात भी होती रही है. राजेश्वर सिंह के इस बयान पर समाजवादी पार्टी, कांग्रेस और बसपा जैसे दलों की ओर से तीखी प्रतिक्रिया आना स्वाभाविक है. देखना होगा कि बीजेपी अपने मंत्री के बयान का कैसे बचाव करती है.

Hindi News/ Lucknow / UP Population Politics: UP में बढ़ रही मुस्लिम आबादी और घट गए हिंदू, BJP नेता ने पेश किया आंकड़ा

ट्रेंडिंग वीडियो