scriptराज्य कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, 1 जनवरी 2023 से महंगाई भत्ता इतने प्रतिशत की दर से मिलेगा | Big news for state employees from January 1, 2023, dearness allowance | Patrika News
लखनऊ

राज्य कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, 1 जनवरी 2023 से महंगाई भत्ता इतने प्रतिशत की दर से मिलेगा

Lucknow News: महंगाई भत्ते की इस बढ़े हुए आदेश से प्रदेश के 20 लाख कर्मचारियों के वेतन में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी।

लखनऊMay 18, 2023 / 12:27 pm

Virat Sharma

राज्य कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी 1 जनवरी 2023 से महंगाई भत्ता इतने प्रतिशत की दर से मिलेगा

राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद

उत्तर प्रदेश सरकार के वित्त विभाग ने प्रदेश के राज्य कर्मचारियों, प्रदेश के राज्य निधि से सहायता प्राप्त शिक्षणेत्र कर्मचारियों, शहरी निकायों के कर्मचारियों, कार्य प्रभारित कर्मचारियों का 01 जनवरी 2023 से महंगाई भत्ता 38 प्रतिशत से बढ़ाकर 42 प्रतिशत करने के आदेश जारी कर दिए हैं।
बता दें कि यह आदेश केंद्र सरकार के कर्मचारियों को पूर्व में महंगाई भत्ता बढ़ाए जाने के आदेश के क्रम में किया गया है।

राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद ने सीएम का जताया आभार
महंगाई भत्ते की इस बढ़े हुए आदेश से प्रदेश के 20 लाख कर्मचारियों के वेतन में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी। राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद ने महंगाई भत्ते के आदेश ले लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया है।

कर्मचारियों के सामान्य भविष्य निधि खाते में जमा किया जाएगा
राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के अध्यक्ष जेएन तिवारी ने बताया कि राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद प्रदेश के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने के लिए विगत कई माह से मुख्यमंत्री को लगातार पत्र लिख रही थी। अब वित्त विभाग ने बढ़े हुए महंगाई भत्ते का आदेश जारी कर दिया है। बढ़े हुए महंगाई भत्ते की 30 अप्रैल 2023 तक की धनराशि कर्मचारियों के सामान्य भविष्य निधि खाते में जमा किया जाएगा।
धनराशि राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र के रूप में दी जाएगी

जिन कर्मचारियों का भविष्य निधि खाता नहीं है उन कर्मचारियों को यह धनराशि राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र के रूप में दी जाएगी। नई पेंशन योजना से आच्छादित कर्मचारियों के संबंध में 10 प्रतिशत धनराशि उनके tier-1 खाते में जमा की जाएगी जबकि 90 प्रतिशत धनराशि नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट के रूप में जमा की जाएगी। बढ़े हुए महंगाई भत्ते का नगद भुगतान मई माह के वेतन से किया जाएगा।
प्रदेश के राजकीय कोष से पेंशन प्राप्त करने वाले कर्मचारियों के लिए राहत का आदेश अभी प्रतीक्षित है। आशा है की जाती है कि इसी सप्ताह पेंशनर्स के लिए राहत का आदेश भी जारी हो जाएगा।

Hindi News / Lucknow / राज्य कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, 1 जनवरी 2023 से महंगाई भत्ता इतने प्रतिशत की दर से मिलेगा

ट्रेंडिंग वीडियो