scriptआर्मी में भर्ती कराने वाले बारीपुर हनुमान जी, दर्शन करने से मिलती है सरकारी नौकरी | Baripur Hanuman ji, who recruits in the army, gets a government job af | Patrika News
लखनऊ

आर्मी में भर्ती कराने वाले बारीपुर हनुमान जी, दर्शन करने से मिलती है सरकारी नौकरी

पूर्वी उत्तर प्रदेश का देवरिया जिला में हनुमान जी का एक ऐसा मंदिर है। जिसके बारे में लोगों की मान्यता है कि दर्शन करने से सरकारी नौकरी पक्की हो जाती है।

लखनऊDec 15, 2023 / 12:55 pm

Markandey Pandey

deoria_mandir_.jpg

लोगों की मान्यता है कि दर्शन करने से सरकारी नौकरी पक्की हो जाती है।

UP News: उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले को देवों की नगरी कहा जाता है। यहीं पर विश्व विख्यात संत योगिराज देवरहा बाबा की साधना स्थली भी है। देवरिया जिले में चारों तरफ आपको मठ और मंदिर देखने को मिल जाएंगे। इतिहास के अनुसार कभी देवरिया जिला घने जंगलों के बीच स्थित था जहां पर ऋषि मुनि और देवता भी आकर तपस्या किया करते थे। इस जिले में दर्जनों ऐसे मंदिर हैं जिनका उल्लेख रामायण महाभारत और श्री रामचरितमानस में मिलता है।
देवरिया मुख्यालय से करीब 10 किलोमीटर दूर सोनू घाट से बरहज जाने वाले मार्ग पर सड़क किनारे ही बारीपुर गांव है। इसी गांव के पास काफी विशाल हनुमान मंदिर है जो न केवल देवरिया जिला बल्कि पूरे पूर्वी उत्तर प्रदेश में लोगों की आस्था का केंद्र है। यहां पर सेना में भर्ती होने के इच्छुक युवक अवश्य दर्शन करने आते हैं। मान्यता है कि यहां पर दर्शन करने के बाद सेना में भर्ती होने की मनोकामना पूरी हो जाती है। यहां पर सरकारी नौकरी प्राप्त करने की मनौती मांगने वाले युवाओं की भी भीड़ लगी रहती है।
यह भी पढ़ें

UP Weather Today: यूपी में अभी और गिरेगा पारा, नोएडा से लखनऊ तक ठिठुरन बढ़ी, जानें मौसम का हाल

hanuman_ji_1.jpg
IMAGE CREDIT: बारीपुर हनुमान जी की प्रतिमा
यहां की निवासी नीतू श्रीवास्तव, कुशाग्र और छोटू बताते हैं कि इस मंदिर में जो भक्त जाकर अपनी समस्या हनुमान जी से कहता है उसकी समस्या खत्म हो जाती है। इसी तरह एक अन्य भक्त रामभरोसे उपाध्याय कहते हैं कि यहां मंदिर में सुबह 5:00 बजे से ही लोगों की भीड़ लगनी शुरू हो जाती है। यहां पर प्रत्येक शनिवार और मंगलवार को बहुत भीड़ होती है। ऐसे तो सप्ताह के सातों दिन यहां भक्तों की भीड़ लगी रहती है। सभी भक्त अपनी मनोकामना पूर्ण होने का दावा करते है। इस मंदिर के प्रति क्षेत्र के लोगों में गजब की आस्था और विश्वास देखने को मिलता है।

Hindi News/ Lucknow / आर्मी में भर्ती कराने वाले बारीपुर हनुमान जी, दर्शन करने से मिलती है सरकारी नौकरी

ट्रेंडिंग वीडियो