scriptअमित शाह ने पुलिस के लिए की बड़ी घोषणा, ऑल इंडिया पुलिस साइंस कांग्रेस के समापन पर सीएम योगी के लिए कहा यह | Amit shah big statement on UP Police and CM yogi | Patrika News
लखनऊ

अमित शाह ने पुलिस के लिए की बड़ी घोषणा, ऑल इंडिया पुलिस साइंस कांग्रेस के समापन पर सीएम योगी के लिए कहा यह

राजधानी लखनऊ में दो दिवसीय 47वीं ऑल इंडिया पुलिस साइंस कांग्रेस के समापन कार्यक्रम में गृहमंत्री अमित शाह मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए।

लखनऊNov 29, 2019 / 06:32 pm

अभिषेक वर्मा

After removing article 370, Amit Shah will hold public meeting up

amit shah

लखनऊ. राजधानी लखनऊ में दो दिवसीय 47वीं ऑल इंडिया पुलिस साइंस कांग्रेस के समापन कार्यक्रम में गृहमंत्री अमित शाह मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने पुलिस जवानों की हौसला अफजाई की व सीएम योगी को प्रदेश में बेहतर कानून व्यवस्था कायम करने का श्रेय दिया। वहीं कार्यक्रम में सीएम योगी ने पुलिसिंग की तारीफ की। प्रयागराज में आयोजित कुंभ व अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के दौरान किसी प्रकार की घटना न होने पर सीएम योगी ने पुलिस की पीठ थपथपाई।
ये भी पढ़ें- सपा के गढ़ में अखिलेश ने इस नेता को बनाया जिलाअध्यक्ष, सपा सरकार में निकाले गए थे पार्टी से

अमित शाह ने कहा- पुलिसिंग में कॉडिनेशन जरूरी है
समारोह के बाद ही शुरुआत होती है। उन्होंने पुलिस के योगदान की तारीफ की और कहा कि सम्याओं को ढ़ंढना और उसका हल करने का काम पुलिस करती है। डीपीआरओ का काम जनता तक पुलिस पहुंचाती है। पुलिसिंग में कॉडिनेशन जरूरी है। टीम वर्क और टेक्नोलॉजी से बेहतर काम होता है। हमारे संविधान में फेडेरल स्ट्रक्चर को अपनाया है। केंद्र और राज्यों में बेहतर समन्वय होना चाहिए।
अमित शाह ने इस दौरान सभी से आग्रह किया कि एक अखिल भारतीय पुलिस विज्ञान कांग्रेस सिर्फ इस विषय पर होनी चाहिए कि 1960 से लेकर 2019 तक जितने भी रिसॉल्यूशन इसमें किये गए, उनका हुआ क्या। अमित ने शहीद जवानों को याद करते हुए कहा कि हजारों जवानों ने देश की सुरक्षा के लिए अपने प्राण न्यौछावर किए हैं, तब जाकर देश की सुरक्षा सुनिश्चित हुई है।नरेन्द्र मोदी के पीएम बनने के बाद दिल्ली में भव्य पुलिस स्मारक स्थापित किया है।क्या इस स्मारक को हम अपने-अपने राज्यों में पुलिस चेतना का जरिया बना सकते हैं। कोई ऐसी सेवा नहीं जहां इतनी शहादत हुई हो।
Shah
होली दिवाली पर भी पुलिस का जवान लॉ एंड ऑर्डर की चिंता करता है-
गृहमंत्री ने कहा कि पुलिस और जवान हर रोज काम करते हैं। देश की जनता को ये अनुभूति करनी होगी कि जब कोई भाई अपनी बहन के घर राखी बंधवाने जाता है तब भी पुलिस का सिपाही ट्रैफिक की जिम्मेदारी संभालता है।जब आप होली या दिवाली मना रहे होते हैं। उस दिन भी पुलिस का जवान लॉ एंड ऑर्डर की चिंता करता है। देश के एक-एक नागरिक के मन में पुलिस के प्रति सम्मान की भावना पैदा करना, ये हमारी प्राथमिकता है। जब तक ये नहीं कर सकते तब तक हम आंतरिक सुरक्षा को ठीक से नहीं निभा सकते।
पाकिस्तान पर हमला-

अमित शाह ने कहा कि हमारे पड़ोस से आतंकवाद के जो बीज बोये जाते हैं, उससे बचाव के लिए सीमाओं की सुरक्षा को चुस्त और दुरुस्त करना जरूरी है। अर्ध सैनिक बलों और राज्य पुलिस के बीच कोऑर्डिनेशन अभेद होना चाहिए। भारत सरकार ने आईपीसी और सीआरपीसी में आमूल-चूल परिवर्तन का एक बहुत बड़ा काम हाथ में लिया है। इसी सत्र में आर्म्स एक्ट बदल रहे हैं, नारकोटिक्स के बारे में भी कानूनन संशोधन कर रहे हैं और उसके बाद आईपीसी और सीआरपीसी में बदलाव करेंगे।
योगी के सीएम बनने के बाद कानून व्यवस्था में सुधार-

इस दौरान अमित शाह ने सीएम योगी की तारीफ की। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के पहले यहां के लॉ एंड ऑर्डर की बहुत चर्चाएं होती थी।आज मैं भाजपा अध्यक्ष और देश के गृह मंत्री दोनों के नाते कह सकता हूं कि सीएम योगी ने उत्तर प्रदेश के लॉ एंड ऑर्डर को बहुत सुधार दिया है।
सेंट्रल रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी बनाने जा रहे हैं-
उन्होंने आगे कहा कि हम एक सेंट्रल रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी बनाने जा रहे हैं और जिन राज्यों में पुलिस यूनिवर्सिटी नहीं है वहां पर उसका एक कॉलेज खोलेंगे। जिस बच्चे ने ये तय किया है कि मुझे प्रोफेशनल पुलिस में ही जाना है, उसको वहां इस विषय की शिक्षा दी जाएगी। इसमें फोरेंसिक साइंस, क़ानून, प्रॉसीक्यूशन और जांच के साथ-साथ पुलिस स्टेशन कैसे चलाया जाये, उसकी भी शिक्षा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि लॉ एंड ऑर्डर की जिम्मेदारी और आतंरिक सुरक्षा की जिम्मेेदारी राज्यों की है। 2024 तक देश को पांच ट्रिलियन इकॉनमी बनाने की जिम्मेदारी है। साइबर अटैक, बड़े सकैम को रोकना हमारी जिम्मेदारी है। इंटर्नल सिक्योरिटी को दुरुस्त करना होगा। बॉर्डर पर तैनात अर्धसैनिक बलों और पुलिस में समन्वय बैठाना जरूरी।
Yogi
आपसी समन्वय से अच्छे परिणाम आ सकते हैं- सीएम

कार्यक्रम की शुरुआत में सीएम योगी ने कहा कि कानून कायम करने में पुलिस की बड़ी भूमिका है। टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर हम बड़ी से बड़ी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि कम्युनिटि पुलिसिंग को तेज करने की जरूरत है। इस दौरान उन्होंने प्रयागराज में आयोजित कुंभ का उदाहरण देते हुए कहा कि कुंभ इतिहास का पहले आयोजन था, जिसमें एक भी घटना नहीं घटी। अमित शाह और पीएम मोदी के लगातार मार्गदर्शन से कुंभ का आयोजन सफलता पूर्वक संपन्न हुआ। स्थानीय प्रशानस ने भी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके इसे सफल बनाया। सीएम योगी ने अयोध्या का भी उदाहरण दिया और कहा कि फैसले के बाद दुनिया भर में आपसी सौहार्द की मिसाल भी कायम हुई। आपसी समन्वय से अच्छे परिणाम आ सकते हैं। सीएम योगी ने इस दौरान पुलिस और जनता में तालमेल न होने पर अफसोस जताया। उन्होंने कहा कि पास होना और साथ न होना दुर्भाग्यपूर्ण है। जनता के सबसे पास होती है पुलिस, पुलिस का उनके साथ होना भी जरूरी है।

Hindi News/ Lucknow / अमित शाह ने पुलिस के लिए की बड़ी घोषणा, ऑल इंडिया पुलिस साइंस कांग्रेस के समापन पर सीएम योगी के लिए कहा यह

ट्रेंडिंग वीडियो