scriptUP International Trade Show में एकेटीयू के इनोवेशन हब ने जीता गोल्ड स्टॉल अवार्ड | AKTU Innovation Hub wins Gold Stall Award at UP International Trade Show Noida | Patrika News
लखनऊ

UP International Trade Show में एकेटीयू के इनोवेशन हब ने जीता गोल्ड स्टॉल अवार्ड

इनोवेशन हब डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय लखनऊ में स्थित है। डॉ. अनुज कुमार शर्मा, एसोसिएट डीन, इनोवेशन एंड सोशल एंटरप्रेन्योरशिप, इनोवेशन हब, एकेटीयू का नेतृत्व कर रहे हैं।

लखनऊSep 26, 2023 / 07:52 am

Ritesh Singh

UP International Trade Show

UP International Trade Show

AKTU के इनोवेशन हब ने कुलपति प्रोफेसर जेपी पांडे के निर्देशन और एसोसिएट डीन डॉ अनुज कुमार शर्मा के नेतृत्व में यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो 2023 में बड़ी सफलता प्राप्त की है। इन्नोवेशन हब ने शो में हॉल नंबर 5 श्रेणी में गोल्ड स्टॉल अवार्ड जीता, जो 21 सितंबर से 25 सितंबर तक इंडिया एक्सपो मार्ट, ग्रेटर नोएडा में आयोजित किया जा रहा था। यह पुरस्कार मंत्री नारायण राणे केंद्रीय एमएसएमई मंत्री भारत सरकार और भानु प्रताप वर्मा के माध्यम से इनोवेशन हब एकेटीयू की कोर टीम महीप सिंह, रितेश सक्सेना, वंदना द्वारा प्राप्त किया गया।
यह भी पढ़ें

ऊर्जा मंत्री की चेतावनी को अनसुनी करने वाले विद्युत कार्मिक भुगत रहे खामियाजा

एमएसएमई राज्य मंत्री, केंद्र सरकार नंद गोपाल नंदी और राकेश सचान, कैबिनेट मंत्री और अमित मोहन प्रसाद, अतिरिक्त मुख्य सचिव, उत्तर प्रदेश सरकार की गरिमामय उपस्थिति में। इस उल्लेखनीय उपलब्धि पर इनोवेशन हब, एकेटीयू की टीम का समर्थन करने के लिए एकेटीयू के इनोवेशन हब के सलाहकार डॉ. एसपी मिश्रा भी उपस्थित थे। उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो 2023 के अंतिम दिन पुरस्कार विजेताओं को विभिन्न श्रेणियों में शॉर्टलिस्ट किया गया और उन्हें सर्वश्रेष्ठ व्यावसायिक सम्मान से सम्मानित किया गया। ट्रेड शो में व्यापार और व्यवसाय के केंद्र के रूप में उत्तर प्रदेश की समृद्धि और क्षमता देखी गई।
इनोवेशन हब को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश में एक बेंचमार्क स्टार्टअप, इनोवेशन, इनक्यूबेशन और उद्यमशीलता पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने के लिए रणनीतिक हस्तक्षेप करने के लिए मूर्त रूप दिया गया है। इनोवेशन हब डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय, लखनऊ में स्थित है। डॉ. अनुज कुमार शर्मा, एसोसिएट डीन, इनोवेशन एंड सोशल एंटरप्रेन्योरशिप, इनोवेशन हब, एकेटीयू का नेतृत्व कर रहे हैं।
यह भी पढ़ें

संसद के भीतर बसपा सांसद के खिलाफ की गयी टिप्पणी शर्मनाक: फतेह बहादुर

इनोवेशन हब हब एंड स्पोक मॉडल पर काम कर रहा है और उत्तर प्रदेश राज्य भर में इनोवेशन केंद्रों और छात्रों, स्टार्टअप और इनक्यूबेट्स को अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा और विश्व स्तरीय लैब सुविधाएं प्रदान कर रहा है। यूपी-स्टार्टअप नीति 2020 के तहत मान्यता प्राप्त इनक्यूबेटर एक हब एंड स्पोक मॉडल के तहत काम कर रहे हैं।
इनोवेशन हब आने वाले दिनों में भी हलचल जारी रखने के लिए तैयार है और यह न केवल इनोवेशन हब की स्टार्टअप आर्थिक क्षमता का एक प्रमाण है, बल्कि वैश्विक व्यापार संबंधों को बढ़ावा देने और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए एक मंच भी है। इनोवेशन हब, एकेटीयू के स्टार्टअप एक्सपो जोन को सभी पांच दिनों में आगंतुकों, खरीदारों और व्यापारियों से उल्लेखनीय उपस्थिति मिली, साथ ही उत्तर प्रदेश में उद्यमशील स्टार्टअप इनोवेशन इकोसिस्टम के विकास पर एक व्यावहारिक ज्ञान सत्र भी आयोजित किया गया।

इस ट्रेड शो के माध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पिछले 6 वर्षों में हासिल की गई उपलब्धियों को भी प्रस्तुत किया गया है। उत्तर प्रदेश सरकार के सभी संबंधित विभागों ने कार्यक्रमों और नीतियों को प्रदर्शित करते हुए अपने स्टॉल लगाए। ओडीओपी, आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स, यूपी पर्यटन, चिकित्सा शिक्षा, नोएडा प्राधिकरण, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण, यमुना नदी प्राधिकरण और कई अन्य कॉर्पोरेट्स, विश्वविद्यालयों, एजेंसियों और संस्थानों ने भी अपने स्टॉल लगाए थे। यह दर्शाता है कि पिछले 6 वर्षों के दौरान उत्तर प्रदेश में क्या हासिल किया गया है, साथ ही स्टार्टअप और सूक्ष्म और लघु उद्यमियों को आगे बढ़ने की सलाह भी दी गई है। एशिया, यूरोप, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका के खरीदारों सहित विभिन्न देशों से बड़ी संख्या में लोग कार्यक्रम स्थल पर पहुंच रहे हैं और भारी खरीदारी कर रहे हैं।
UP International Trade Show में एकेटीयू के इनोवेशन हब ने जीता गोल्ड स्टॉल अवार्ड

Hindi News/ Lucknow / UP International Trade Show में एकेटीयू के इनोवेशन हब ने जीता गोल्ड स्टॉल अवार्ड

ट्रेंडिंग वीडियो