scriptWorld Spay Day: लखनऊ के 70% कुत्तों की हुई नसबंदी, 80% का लक्ष्य | 70 of Lucknow's dogs sterilized, 80 target | Patrika News
लखनऊ

World Spay Day: लखनऊ के 70% कुत्तों की हुई नसबंदी, 80% का लक्ष्य

World Spay Day: 20,000 आवारा कुत्तों विशेष एबीसी फैसिलिटी में रखा है, नगर – निगम का लगातार चल रहा अभियान।
 

लखनऊFeb 27, 2024 / 08:25 am

Ritesh Singh

 Lucknow dogs sterilize

Lucknow dogs sterilize

World Spay Day 2024: लखनऊ नगर निगम ने 70 प्रतिशत आवारा कुत्तों की नसबंदी और टीकाकरण कार्य पूरा किया है। इस लक्ष्य के साथ ही लखनऊ उत्तर प्रदेश का ऐसा पहला शहर बनने की राह पर है। ह्यूमन सोसायटी इंटरनेशनल (एच एसआई) की मदद से वर्ष 2019 में एनिमल बर्थ कंट्रोल प्रोग्राम की शुरुआत की गई थी।
यह भी पढ़ें

लखनऊ के इकाना स्टेडियम में 30 मार्च और 7 अप्रैल को आईपीएल मैच, तैयारी शुरू, प्रशासन अलर्ट


एच एसआई की ओर से एक सर्वेक्षण से सामने लखनऊ का आया है कि शहर में शहरों के लिए 74,000 से अधिक कुत्तों की नसबंदी और टीकाकरण किया गया है, जिससे कुत्तों की बढ़ती आबादी में कमी आ रही है। अब लखनऊ को एक राष्ट्रीय मॉडल के तौर पर पेश करने की तैयारी है जो कि प्रशिक्षण और सीखने का केंद्र बनेगा।
लखनऊ ने 70% टीकाकरण कवरेज

विश्व स्पे दिवस पर एच एसआई ने बताया कि एबीसी कार्यक्रम के पहले लक्ष्य को हासिल कर लिया गया है। अब 80 प्रतिशत कुत्तों की नसबंदी करने का लक्ष्य रखा गया है। कुत्तों की आबादी का प्रभावी प्रबंधन करने की रणनीति के साथ कुत्तों का टीकाकरण करना, लोगों में रेबीज होने की संभावनाओं को रोकने के लिए सबसे अधिक लागत प्रभावी रणनीति है।
यह भी पढ़ें

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, 28 फरवरी को सर्द हवाओं और तेज बारिश का डबल अलर्ट, मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी

विश्व स्पे दिवस पर, लखनऊ ने 70% टीकाकरण कवरेज प्राप्त किया, जिससे कैनाइन रेबीज के प्रभावी नियंत्रण की ऐसी प्रक्रिया पूरी किए जाने का संकेत मिला है जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपनी रेबीज-जीरो डेथ्स बाय 2030 रिपोर्ट में समर्थित किया गया है।

20,000 आवारा कुत्तों विशेष एबीसी फैसिलिटी में रखा

अपर नगर आयुक्त डॉ. अरविंद राव कहते है कि एबीसी सेंटर दूसरे कुत्तों की नसबंदी के बनेगा राष्ट्रीय मॉडल साथ रेबीज के बारे में जागरूकता और कुत्तों के व्यवहार पर कार्यशालाओं के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। एच एसआई की ओर से ‘वॉक-इन शनिवार’ का आयोजन किया जा रहा है। डॉ. राव ने लोगों से अपील की है कि अपने कुत्तों का टीकाकरण कराएं ताकि उनके जीवन को बेहतर बनाया जा सके, रेबीज नियंत्रण में सुधार हो और स्वस्थ समुदायों का निर्माण किया जा सके।
यह भी पढ़ें

Video: लखनऊ के अकबरनगर इलाके में फिर चलेगा बाबा का बुलडोजर, पुलिस फोर्स तैनात

एचएसआई के निदेशक डॉ. पीयूष पटेल ने जानकारी दी कि लगभग 20,000 आवारा कुत्तों को जरहरा में बने विशेष एबीसी फैसिलिटी में रखा गया। यहां उनकी नसबंदी की गई।

Hindi News/ Lucknow / World Spay Day: लखनऊ के 70% कुत्तों की हुई नसबंदी, 80% का लक्ष्य

ट्रेंडिंग वीडियो