scriptParenting Tips For Stubborn Kids: बच्चों के जिद्दीपन को स्मार्ट तरीके से हैंडल करें, जानिए कैसे | Parenting Tips for Stubborn Kids Handle children's stubbornness smartly, know how | Patrika News
लाइफस्टाइल

Parenting Tips For Stubborn Kids: बच्चों के जिद्दीपन को स्मार्ट तरीके से हैंडल करें, जानिए कैसे

Parenting Tips For Stubborn Kids: आज के जनरेशन में यह समस्या बढ़ती जा रही है। अक्सर माता-पिता अपने बच्चों की जिद पूरी कर देते हैं, जिससे बच्चों में जिद्दीपन और बढ़ जाता है। ऐसे में क्या उपाय किए जा सकते हैं ,यह जानना महत्वपूर्ण है।

जयपुरSep 08, 2024 / 01:36 pm

MEGHA ROY

Easing the ride with your stubborn child

Easing the ride with your stubborn child

Parenting tips for stubborn kids :  कुछ बच्चों का स्वभाव स्वाभाविक रूप से जिद्दी होता है, जिससे उन्हें घर पर या पब्लिक प्लेस पर अपने माता-पिता के सामने जिद करने में कोई संकोच नहीं होता। ऐसे में माता-पिता के लिए बहुत चुनौतीपूर्ण हो सकती है। हालांकि, अगर आपका बच्चा भी जिद्दी है, तो आप कुछ सरल तरीकों (Parenting tips) का उपयोग करके उनकी जिद की आदत को कम कर सकते हैं।
घर पर माता-पिता अक्सर बच्चों की जिद को आसानी से संभाल लेते हैं, लेकिन जब बच्चे बाजार में खिलौने या खाने की चीजों को देखकर जिद करने लगते हैं, तो पेरेंट्स के लिए स्थिति कठिन हो जाती है। ऐसे में, सामाजिक प्रतिष्ठा की चिंता के कारण माता-पिता कई बार बच्चों की जिद को मान लेते हैं, जो समस्या को और बढ़ा देता है। 

Parenting tips for stubborn kids : उसके जिद का कारण जानें : Know the reason of stubbornness

बच्चों की जिद के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिन्हें समझना महत्वपूर्ण है ताकि उनकी भावनाओं और जरूरतों को सही तरीके से संभाला जा सके। ध्यान की कमी एक बड़ा कारण हो सकता है, जब बच्चे माता-पिता या किसी और का ध्यान खींचने के लिए जिद करते हैं। सीमाओं और नियमों की परीक्षा भी एक वजह हो सकती है, क्योंकि बच्चे यह देखना चाहते हैं कि उन्हें कितनी छूट मिलेगी। असंतोष या अधूरी इच्छाएं भी जिद का कारण बन सकती हैं, जब कोई इच्छा पूरी नहीं होती। थकान या भूख भी जिद का कारण बन सकती है, जिससे बच्चा छोटी-छोटी बातों पर जिद करने लगता है। 

प्यार से समझाने की जरूरत होती है : Need to explain with love

प्यार से समझाना आवश्यक है; शांत रहें और गुस्से में प्रतिक्रिया न दें, ताकि बच्चे की जिद और न बढ़े। बच्चे की भावनाओं को समझें और ध्यान से उसकी बात सुनें। उसकी सकारात्मक हरकतों पर तारीफ करें और प्यार से समझाएं कि उसकी जिद से क्या नुकसान हो सकता है। अपने अच्छे व्यवहार का उदाहरण दें, क्योंकि बच्चे अक्सर अपने माता-पिता की नकल करते हैं। 

स्मार्टनेस के साथ डील करें : Deal with smartness

स्मार्टनेस के साथ डील करते हुए, बच्चों के साथ अच्छी कम्युनिकेशन बनाए रखें, उन्हें सीमाएँ स्पष्ट करें, उनकी आवश्यकताओं को समझें, और अपने नियमों और परिणामों में स्थिरता बनाए रखें। बच्चों को अपने निर्णय लेने की स्वतंत्रता दें और गुणवत्ता समय बिताने की कोशिश करें ताकि वे महसूस करे की आप उनसे प्यार करते हैं और उनकी भावनाओं को मूल्य देते हैं। 
यह भी पढ़े – आठ साल की बच्ची के पेट से न‍िकला क्रिकेट के गेंद से बड़ा बालों का गुच्छा

पसंदीदा खाना खिलाए  : Feed favorite food

बच्चों की जिद को कम करने के लिए उनका पसंदीदा खाना खिलाना एक तरीका हो सकता है, जब बच्चे को उनका पसंदीदा खाना मिलता है, तो वे खुशी और संतोष महसूस करते हैं, जिससे उनकी जिद कम हो सकती है। यह खाना एक प्रोत्साहन का काम करता है, जो बच्चे को अच्छा व्यवहार करने के लिए प्रेरित कर सकता है। साथ ही, यह उनकी सेहत को भी लाभ पहुंचा सकता है जिससे माता-पिता और बच्चों के बीच संबंध मजबूत होते हैं। इसके अतिरिक्त, यह माता-पिता और बच्चों के बीच संवाद अच्छा करता है। 

Hindi News / Lifestyle News / Parenting Tips For Stubborn Kids: बच्चों के जिद्दीपन को स्मार्ट तरीके से हैंडल करें, जानिए कैसे

ट्रेंडिंग वीडियो