scriptOffice Tips : ऑफिस की दोस्ती और निजी जिंदगी, सहकर्मी के हस्तक्षेप से कैसे बनाएं दूरी? | office-tips-office-friendship-and-personal-life-how-to-maintain-distance-from-colleagues-interference-increases-office-tips-office-friendship-and-personal-life-how-to-maintain kesse office ke stress kere dur -18984025 how to maintain distance from colleagues? Interference increases Office Tips: Office friendship and personal life, how to maintain distance from colleagues? | Patrika News
Lifestyle News

Office Tips : ऑफिस की दोस्ती और निजी जिंदगी, सहकर्मी के हस्तक्षेप से कैसे बनाएं दूरी?

Office Tips : अगर आपके दफ्तर में कोई सहकर्मी आपके निजी जीवन में हस्तक्षेप करने लगे, तो उन्हें ऐसा करने से रोकने के लिए आप दिए गए तरीकों का सहारा ले सकते हैं ।

जयपुरSep 13, 2024 / 12:38 pm

MEGHA ROY

Respect colleagues , respect yourself

Respect colleagues , respect yourself

Office Tips : दफ्तर में अपने निजी जीवन को पेशेवर कामकाज से अलग रखना बेहद महत्वपूर्ण है। इससे आप दोनों ही क्षेत्रों में सामंजस्य बना सकते हैं और मानसिक दबाव को कम कर सकते हैं। निजी जीवन को ऑफिस से अलग रखने से आपके व्यक्तिगत मामलों की गोपनीयता भी बनी रहती है। इससे आपको काम पर अधिक ध्यान केंद्रित करने का मौका मिलता है और घर पर परिवार के लिए भी समय निकालना आसान होता है।

Office Tips : अपनाएं ये तरीके, बताएं दायरा

स्पष्ट सीमाएँ तय करें (set clear boundaries)

जब आप अपने सहकर्मियों को यह स्पष्ट रूप से बताना चाहते हैं कि आप अपने निजी जीवन और प्रोफेशनल जीवन के बीच एक स्पष्ट सीमा रखना पसंद करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप इस विषय को संवेदनशीलता और स्पष्टता के साथ प्रस्तुत करें। संवेदनशील जानकारी साझा न करें।

संवेदनशील जानकारी साझा न करें (Don’t share sensitive information)

अपनी पर्सनल जानकारी और समस्याओं को सहकर्मियों के साथ शेयर करने से बचना चाहिए। जब आप अपनी निजी समस्याएं या पर्सनल लाइफ की गहराई से बातें सहकर्मियों के साथ शेयर करते हैं, तो यह आपकी सीक्रेट्स को खतरे में डाल सकता है। इससे सहकर्मी आपके पर्सनल मामलों के बारे में अधिक जानने लगते हैं, जो बाद में आपके प्रोफेशनल लाइफ में हस्तक्षेप का कारण बन सकता है। सीक्रेट्स को बचने के लिए, पर्सनल मामलों कोप्रोफेशनल माहौल से अलग रखें।
यह भी पढ़ें – Office stress : क्या ऑफिस स्ट्रेस पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बीच तनाव पैदा कर रही ?

जयदा घुलने मिलने से बचे (Avoid mixing too much)

ऑफिस मेंपर्सनल बातचीत को कम करें और प्रोफेशनल मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करें। जब आप दफ्तर में पर्सनल मुद्दों पर चर्चा करते हैं, तो यह आपके प्रोफेशनल छवि को प्रभावित कर सकता है और दूसरों को आपकी निजी जानकारी प्राप्त करने का अवसर मिल सकता है। इसके बजाय, काम से संबंधित चर्चाओं पर ध्यान दें औरपर्सनल मामलों को ऑफिस की सीमाओं से बाहर रखें। इससे आपके पर्सनल मामलों की जानकारी कामकाजी माहौल में लीक नहीं होगी और आपकी प्रोफेशनल छवि बनी रहेगी।

मनोबल बनाए रखें (Maintain morale )

अगर कोई सहकर्मी आपके निजी जीवन में हस्तक्षेप करता है, तो इसे शांतिपूर्वक और प्रोफेशनल तरीके से संभालें। आप अपनी स्थिति को स्पष्ट रूप से बताते हुए, लेकिन बिना विवाद के, सहकर्मी से विनम्रता से अनुरोध कर सकते हैं कि वे आपकेपर्सनल लाइफ में हस्तक्षेप न करें। इस प्रकार का प्रोफेशनल संवाद आपके और आपके सहकर्मी के बीच स्पष्टता बनाए रखेगा और समस्याओं को हल करने में मदद करेगा।

प्रोफेशनल माहौल बनाए रखें (Maintain a professional environment)

हमेशा ऑफिस में एक प्रोफेशनल माहौल बनाए रखें और निजी समस्याओं को कार्यस्थल से अलग रखें। इससे आप और आपके सहकर्मी के बीच कार्य वातावरण बनाए रख सकते हैं। पर्सनल समस्याओं को ऑफिस की गतिविधियों से अलग रखना आपकी कार्यक्षमता और मनोबल को बनाए रखने में सहायक होता है, जिससे आप अपने पर्सनल काम पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

इन उपायों को अपनाकर आप अपने निजी और प्रोफेशनल लाइफ के बीच संतुलन बनाए रख सकते हैं और ऑफिस में एक स्वस्थ वातावरण बना कर रख सकते हैं।

Hindi News/ Lifestyle News / Office Tips : ऑफिस की दोस्ती और निजी जिंदगी, सहकर्मी के हस्तक्षेप से कैसे बनाएं दूरी?

ट्रेंडिंग वीडियो