scriptOffice stress : क्या ऑफिस स्ट्रेस पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बीच तनाव पैदा कर रही ? | Patrika News
Lifestyle News

Office stress : क्या ऑफिस स्ट्रेस पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बीच तनाव पैदा कर रही ?

Office stress : ऑफिस में तनाव एक आम समस्या हो गई है, जो पर्सनल लाइफ पर भी नकारात्मक डाल रहा है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने जीवन में कुछ बदलाव करके इस तनाव को कम करें । यहाँ कुछ तरीके दिए गए हैं जिनका पालन करके आप ऑफिस स्ट्रेस को कम कर सकते हैं।

जयपुरSep 10, 2024 / 06:38 pm

MEGHA ROY

Don't stress win , take control and own your day

Don’t stress win , take control and own your day

Office stress : रोजमर्रा की जिंदगी में लगभग हर किसी को ऑफिस में इन चीजों का सामना करना पड़ता है। कई लोग इन चीजों का मजबूत बनकर सामना कर लेते हैं, तो काफी लोगों को ऑफिस की परेशानियों से स्ट्रेस होने लगता है। वर्कप्लेस का स्ट्रेस आपकी पर्सनल लाइफ पर भी असर डाल सकता है। यह मेंटल हेल्थ के लिए भी हानिकारक हो सकता है और इससे आपके ऑफिस परफॉर्मेंस में भी असर हो सकता है। लोगों को मेंटली फिट रहना बहुत जरूरी है। रोजमर्रा की जिंदगी में कुछ उपाय अपनाकर आप इस स्ट्रेस को कम कर सकते हैं और अपनी जिंदगी में बैलेंस बना सकते हैं। आइए जानते हैं वर्कप्लेस के स्ट्रेस को कम करने के उपायों के बारे में। 

Office stress : ऑफिस स्ट्रेस पर तनाव कम करने के तरीके

टाइम मैनेजमेंट है जरूरी

समय मैनेज एक सफल और संतुलित जीवन के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह न केवल आपके काम को सही तरीके से पूरा करने में मदद करता है, बल्कि आपके व्यक्तिगत जीवन को भी व्यवस्थित रखने में सहायक होता है। हर दिन या सप्ताह की शुरुआत में एक योजना बनाएं जिसमें काम और व्यक्तिगत जीवन दोनों के लिए समय निर्धारित हो। अपने काम को प्रायोरिटी के आधार पर एक लिस्ट बना ले और सबसे महत्वपूर्ण कार्यों को पहले पूरा करने की कोशिश करें।

स्वास्थ्य पर ध्यान दें
स्वास्थ्य तनाव को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। स्वस्थ लाइफस्टाइल अपनाने से न केवल आप शारीरिक रूप से स्वस्थ रहते हैं, बल्कि मानसिक रूप से भी बेहतर महसूस करते हैं। इसके लिए नियमित व्यायाम करें। रोजाना कम से कम 30 मिनट का व्यायाम करें। यह तनाव कम करने और ऊर्जा बनाए रखने में मदद करता है। पौष्टिक और संतुलित भोजन जैसे कि फल, सब्जियाँ, और प्रोटीन युक्त भोजन शामिल करें। यह आपके शरीर को आवश्यक ऊर्जा प्रदान करता है। हर रात 7-8 घंटे की नींद लें। नींद की कमी से तनाव और थकावट बढ़ सकती है।

तनाव कम का तरीकें
गहरी साँस लेना: गहरी साँस लेने से आपकी हृदय गति नियंत्रित होती है और मानसिक शांति प्राप्त होती है और ध्यान लगाने सेमेंटली टेंशन फ्री फील होता है और तनाव कम होता है। इसे नियमित रूप से अपनाना लाभकारी हो सकता है। योग और स्ट्रेचिंग आपके शरीर और मन को शांत करते हैं और तनाव को कम करने में मदद करते हैं।

काम और निजी जीवन के बीच बैलेंस बनाएं

काम के समय काम करें, अपने काम के घंटे निर्धारित करें और सुनिश्चित करें कि आप इन समय सीमाओं के भीतर काम पूरा करें। काम के घंटे खत्म होने के बाद व्यक्तिगत समय का पूरा लाभ उठाएं और अपने शौक या आराम पर ध्यान दें। नियमित ब्रेक और छुट्टियों का लाभ उठाएं ताकि आप तरोताजा महसूस कर सकें।

करीबी लोगों के साथ ज्यादा समय बिताएं

अपने लोगों तनाव को कम करने में बहुत मददगार हो सकता है। अपने दोस्तों और परिवार से समय-समय पर बातें शेयर करते रहें। दोस्तों और परिवार के साथ अपने करीबी लोगों के साथ समय बिताने से मानसिक राहत मिलती है और तनाव कम होता है। जब भी तनाव महसूस करें, अपने दोस्तों या परिवार से सहायता मांगें। उनका समर्थन आपके मनोबल को बढ़ा सकता है।

इन सरल लेकिन प्रभावशाली तरीकों को अपनाकर आप अपने कार्यस्थल पर तनाव को कम कर सकते हैं और एक स्वस्थ और संतुलित जीवन जी सकते हैं।

Hindi News/ Lifestyle News / Office stress : क्या ऑफिस स्ट्रेस पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बीच तनाव पैदा कर रही ?

ट्रेंडिंग वीडियो