scriptKarwa chauth 2024: पहला करवा चौथ नवविवाहिताओं के लिए प्रेम और परंपरा का अद्भुत पर्व….जानें जरूरी बातें | karwa-chauth-2024-the-first-karwa-chauth-is-a-wonderful-festival-of-love-and-tradition-for-newlyweds-know-important-things karwa chauth gifts for wife | Patrika News
लाइफस्टाइल

Karwa chauth 2024: पहला करवा चौथ नवविवाहिताओं के लिए प्रेम और परंपरा का अद्भुत पर्व….जानें जरूरी बातें

Karwa chauth 2024: करवाचौथ का व्रत हर सुहागन महिला के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। इस व्रत को हर विवाहित महिला अपने पति की लंबी उम्र के लिए रखती है। यह सनातन पर्व पति की लंबी आयु, सुख और समृद्धि के लिए मनाया जाता है। और अगर यह आपकी पहली करवा चौथ है, तो कुछ विशेष बातें जानना जरूरी है।

जयपुरOct 10, 2024 / 01:32 pm

MEGHA ROY

Karwa Chauth 2024: First Karwa Chauth is a wonderful festival of love and tradition for newlyweds ,important things to know

Karwa Chauth 2024: First Karwa Chauth is a wonderful festival of love and tradition for newlyweds ,important things to know

Karwa chauth 2024: अखंड सौभाग्य के लिए किया जाने वाला करवा चौथ का व्रत दिवाली से 9 दिन पहले और अक्टूबर-नवंबर के महीने में दशहरे के तुरंत बाद आता है। विवाहित महिलाएं बहुत उत्साह के साथ यह व्रत रखती हैं। खासतौर से जिन महिलाओं का यह पहला करवाचौथ है, उनमें इस त्योंहार को लेकर बहुत उत्साह देखा जाता है। इस दिन महिलाएं दिनभर निर्जला व्रत रखती हैं और रात में चांद दिखने के बाद ही अपना व्रत खोलती हैं।
लेकिन, जो महिलाएं अकेली रहती हैं या फिर जिनकी नई-नई शादी हुई है और उनका पहला करवा चौथ है, तो उन्हें करवाचौथ कैसे मनाते हैं, नहीं पता होता।आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं करवा चौथ कैसे मनाते हैं। इसके अलावा आप यहां जान सकेंगे, करवाचौथ की पूजा कैसे की जाती है।

करवा चौथ व्रत

करवा चौथ व्रत एक अनुष्ठान है, जिसमे विवाहित महिलाएं पूरे दिन पानी की एक बूंद भी नहीं पीती हैं। यह भारत के उत्तरी और पश्चिमी राज्यों जैसे पंजाब, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और गुजरात में बेहद लोकप्रिय है।

पहला करवा चौथ

Celebrating the strength of love and the beauty of tradition
Celebrating the strength of love and the beauty of tradition
करवा चौथ का पहला करवा चौथ विवाहित हिंदू महिलाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन यह त्योहार उन महिलाओं के लिए एक बड़ा अवसर माना जाता है जो शादी के बाद अपना पहला करवा चौथ का उपवास रखती हैं। एक नवविवाहित महिला को अपने पहले उपवास के दौरान रिश्तेदारों और निकटतम परिवार के सदस्यों द्वारा अत्यधिक महत्व दिया जाता है। वह अपने पति की लंबी उम्र के लिए उपवास रखती है और उसे सुखद विवाहित जीवन की आशीर्वाद और विशेष रूप से अपनी सास द्वारा कई करवा चौथ के उपहारों से नवाजा जाता है।

पहली सर्गी

Happy first Karwa Chauth to all the newlyweds
Happy first Karwa Chauth to all the newlyweds
सास अपनी बहू के पहले उपवास के लिए एक विस्तृत सर्गी (प्रभात का करवा चौथ का भोजन) तैयार करती है। वह अपनी बहू के लिए एक समृद्ध और लजीज भोजन तैयार करने के लिए बहुत सुबह उठती है, जिसमें मिठाइयां और अन्य विशेष व्यंजन शामिल होते हैं। सास अपनी बहू को ‘सदा सुहागन रहो’ का आशीर्वाद देती है, जिसका अर्थ है, ‘आप हमेशा सुखद विवाहित जीवन का आनंद लें’ जब बहू श्रद्धा के साथ उनके पैर छूती है। वह अपनी बहू को उपहार भी देती है, जो एक गहना या भारी साड़ी हो सकती है।
इसे भी पढ़ें – Karwa Chauth 2024: नई दुल्हन के लुक में चार चांद लगा देंगी ये खूबसूरत भारतीय पारंपरिक लाल साड़ियां… पतिदेव की नजरें नहीं हटेंगी

विस्तृत पूजा की तैयारी

एक परिवार में जहां एक नवविवाहित बहू अपना पहला करवा चौथ मनाती है, वहां पूजा की विस्तृत तैयारी की जाती है। विवाहित महिला रिश्तेदारों को पूजा में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया जाता है। नवविवाहित महिला अक्सर अपनी bridal लहंगा या भारी साड़ी पहनती है और खुद को गहनों और मेकअप से सजाती है। पूजा समारोह के बाद, वह सभी बुजुर्ग महिलाओं से सुखद विवाहित जीवन के लिए आशीर्वाद मांगती है।

पति से उपहार

A beautiful blend of love, rituals, and dreams.
A beautiful blend of love, rituals, and dreams.
जिस महिला ने अपना पहला करवा चौथ मनाया है, उसके पति को गर्व और खुशी होती है कि उनकी पत्नी उसके लिए इतना कठिन उपवास रख रही है। वह अपनी पत्नी के प्रति प्रेम और सम्मान से अभिभूत होते हैं और उसे कई करवा चौथ के उपहारों से लाड़ प्यार करते हैं। आजकल, पति अपनी पत्नी को रात के खाने के लिए बाहर ले जाते हैं ताकि वह दिन भर के खाना बनाने के काम से बच सके।

Hindi News / Lifestyle News / Karwa chauth 2024: पहला करवा चौथ नवविवाहिताओं के लिए प्रेम और परंपरा का अद्भुत पर्व….जानें जरूरी बातें

ट्रेंडिंग वीडियो