scriptKarva Chauth पर दिखना चाहती हैं खूबसूरत तो अभी से लगाना शुरू कर दें ये 4 Face Packs, देंगे आपको प्राकृतिक चमक | Patrika News
लाइफस्टाइल न्यूज़

Karva Chauth पर दिखना चाहती हैं खूबसूरत तो अभी से लगाना शुरू कर दें ये 4 Face Packs, देंगे आपको प्राकृतिक चमक

चेहरे पर खूबसूरती लाने वाले घरेलू फेस पैक करेंगे त्वचा से जुड़ी समस्याओं का हल
त्वचा से जुड़ी हर समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लिया जाता है घरेलू उपायों का सहारा

Oct 27, 2020 / 02:47 pm

Pratibha Tripathi

Karva Chauth 2020

Karva Chauth 2020

नई दिल्ली। चेहरे की सुंदरता को बनाए रखने के लिए हम पार्लर का सहारा लेकर हजारों रूपए खर्च कर देते है लेकिन इसकी खूबसूरती मात्र कुछ ही क्षणों के लिए होती है मेकअप के उतरते ही त्वचा से जुड़ी सारी समस्याएं बाहर साफ देखने को मिलने लगती है। इसलिए चेहरे पर यदि आप लंबे समय तक के लिए प्राकृतिक चमक को पाना चाहती है तो इस करवा चौथ में अपनी खूबसूरती को बनाए रखने के लिए उपयोग में लाए ये घरेलू उपाय जो आपकी चेहरे की सुदरता के को लंबे समय तक बनाए रखने में मदद करेंगे। यदि आप इस करवाचौथ में सबसे अलग और सबसे खूबसूरत दिखना चाहती है तो हम आपको बता रहे है एक ऐसा घरेलू उपचार जिससे आप घर बैठे त्वचा में एक अनोखी चमक पा सकती है।

चेहरे की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए उपयोग में लाए ये घरेलू उपाय

चेहरे की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए यह फैस फैक सबसे सही और सरतीहन उपचार है यह नुस्खा, अपनाकर आप ना केवल त्वचा से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पा सकती है बल्कि चेहरे पर प्राकृतिक चमक भी पा सकती है जो काफी लंबे समय तक बनी रहती है। तो जानिए वे घरेलू उपाय, जिन्हें अपनाकर आप लाए प्राकृतिक चमक

मसूर दाल और आलू का इस्तेमाल है फायदेमंद

मसूर दाल चेहरे के लिए काफी गुणकारी माना गया है क्योंकि इसमें मौजूद कई तरह के मिनरल, विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट होते है जो त्वचा को साफ रखने में सहायक होते है। और जब बात अगर चेहरे की खूबसूरती की हो तो इसके लिए मसूर के दाल का उपयोग बेहद फायदेमंद साबित होता है। इसका उपयोग करने के लिए एक कटोरी मसूर की दाल को रात भर के लिए पानी में भिगो दें। दिन में इस दाल को पीस लें। अब एक आलू को भी अच्छी तरह से पीसकर पेस्ट बना लें। अब दाल और आलू, के बने इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर कुछ देर के ले छोड़ दें। सूख जाने के बाद चेहरे को सादा पानी से धो लें। चेहरे की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए यह सबसे अच्छा घरेलू फैस पैक है।

शहद और नींबू है बेहद असरदार

शहद और नींबू के गुण चेहरे कि लिए एक अच्‍छे मॉइस्‍चराजर के रूप में काम करने के साथ खूबसूरती बढ़ाने का अच्छा उपाय माना गया है। इसका उपयोग करने से आप चेहरे पर आ रहे बालों से छुटकारा पा सकती है। इसका उपयोग करने के लिए चार चम्मच शहद में दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं। दोनों को मिलाने के बाद इसे कॉटन की मदद से चेहरे पर लगा लें। और पंद्रह से बीस मिनट तक इसको चेहरे पर ऐसे ही लगा रहने दें। इसके बाद सादा पानी से चेहरा धो लें। यह प्राकृतिक उपचार चेहरे की खोई खूबसूरती को वापस लाने का सबसे बढ़िया तरीका है।

दही और शहद है गुणकारी

घर पर यह चीजे असानी से प्राप्त हो जाती है। चेहरे की खोई हुई सुंदरता में निखार लाने के लिए शहद और दही का इस्तेमाल काफी अच्छा उपचार माना गया है। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एक चम्मच शहद में लगभग एक चम्मच दही को अच्छी तरह से मिला लें। अब इस पेस्ट को कम से कम आधे घंटे तक चेहरे पर लगा रहने दें। पेस्ट के सूख जाने के बाद थोड़ी सी बारीक चीनी लेकर हल्के हाथों से चेहरे पर रब करें। फिर सादा पानी से चेहरा धो लें। इसके बाद अच्छी क्वॉलिटी का टोनर या मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें।

मकई, चीनी और अंडा हैं लाभकारी

चेहरे की खूबसूरती को बनाए रखने के साथ यह फैस पैक त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं से निजात दिलाता है। मकई का आटा, चीनी और अंडा का मिश्रण त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच मकई का आटा, एक चम्मच चीनी और एक अंडा मिक्स करके पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर कम से कम आधे घंटे तक के लिए छोड़ दें। फिर हल्के हाथों से मसाज करते हुए चेहरे को सादा पानी से धो लें। इसको भी हफ्ते में दो से तीन बार इस्तेमाल करें तो जल्द असर देखने को मिलेगा।

Hindi News/ Lifestyle News / Karva Chauth पर दिखना चाहती हैं खूबसूरत तो अभी से लगाना शुरू कर दें ये 4 Face Packs, देंगे आपको प्राकृतिक चमक

ट्रेंडिंग वीडियो