scriptBaby conceiving tips : बच्चे की प्लानिंग कर रहे हैं? इन टिप्स से पाएं जल्दी गुड न्यूज़ | Patrika News
Lifestyle News

Baby conceiving tips : बच्चे की प्लानिंग कर रहे हैं? इन टिप्स से पाएं जल्दी गुड न्यूज़

एक बच्चे की प्लानिंग करते समय इन टिप्स को फॉलो करें और आप देखेंगे कि कंसीव करना आपके लिए कितना आसान हो जाएगा। साथ ही, आपके रिश्ते में प्यार और समझदारी भी बढ़ेगी।

जयपुरSep 04, 2024 / 10:40 am

MEGHA ROY

Planning a child? Get good news quickly with these tips

Planning a child? Get good news quickly with these tips

परिवार में नन्हे मेहमान के आगमन से खुशियों का संचार होता है, लेकिन इसके लिए मानसिक तैयारी भी जरूरी है। अगर आप लंबे समय से प्रेग्नेंसी प्लानिंग कर रहे हैं लेकिन सफलता नहीं मिल रही है, तो घबराएं नहीं। निचे दिए गए टिप्स को फॉलो केरे ।

Baby conceiving tips : बेबी कंसीव कैसे होता है

सेक्स के दौरान पुरुष के शुक्राणु योनि में प्रवेश करते हैं, जहां वे अपनी जगह बनाने की कोशिश करते हैं। योनि के एसिडिक और इम्यून सिस्टम के कारण कई शुक्राणु जीवित (Sperm alive) नहीं रहते हैं, लेकिन कुछ स्वस्थ शुक्राणु (Sperm) सफल होते हैं। इस बीच, महिला के शरीर में अंडा फैलोपियन ट्यूब (Fallopian tube) से नीचे की ओर चलता है। सेक्स के दौरान महिला को ऑर्गेज्म (Orgasm) होने के बाद, वजाइना, यूट्रस और सर्विक्स में संकुचन होता है, जो शुक्राणुओं को अंदर धकेलने में मदद करता है। अंडा नीचे की ओर चलते समय प्रोसेटाग्लैंड्स (Prostate glands) नामक रसायन छोड़ता है, जो शुक्राणुओं को सही रास्ता दिखाता है। अंडे की सतह पर ग्लाइकोप्रोटीन (Glycoprotein )होता है, जिसे शुक्राणु से जुड़ना होता है। जब शुक्राणु अंदर प्रवेश करता है, तो अंडा अपनी बाहरी परत को सील कर देता है।

बेबी कंसीव के पहले कुछ जरुरी बातें , इन टिप्स को अपनाएं

स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं (Adopt a healthy life style)
तनाव कम करें
नियमित योग और व्यायाम करें
पौष्टिक आहार लें
डॉक्टर की सलाह लें

Baby conceiving tips : नींद का महत्व कंसीव ( Conceive) करने के लिए

बेहतर नींद लें: जल्दी कंसीव करने के लिए अच्छी नींद लेना जरूरी है। 6-8 घंटे की नींद लेने से गर्भधारण की संभावना बढ़ती है, जबकि कम या ज्यादा सोने से यह संभावना 25% कम हो जाती है।
नींद का महत्व: कंसीव करने के लिए अच्छी नींद लेना आवश्यक है। 6-8 घंटे की नींद लेने से शरीर को आराम मिलता है और गर्भधारण की संभावना बढ़ती है।
कंसीव करने के लिए नींद की अहमियत: जल्दी कंसीव करने के लिए अच्छी नींद लेना जरूरी है। 6-8 घंटे की नींद लेने से शरीर को आराम मिलता है और गर्भधारण की संभावना बढ़ती है।

Baby conceiving tips : खाना पकाने के लिए एल्युमिनियम और नॉनस्टिक पैन का उपयोग करने से बचें

एल्युमिनियम और नॉनस्टिक पैन में खाना पकाने से बचें, क्योंकि इनमें से हानिकारक रसायन निकलते हैं जो हार्मोनल संतुलन को बिगाड़ सकते हैं और प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं। इसके अलावा, प्लास्टिक की बोतलों से पानी पीने और प्लास्टिक के कंटेनर में स्नैक्स रखने से भी बचना चाहिए।
अगर आप बच्चे की प्लानिंग कर रहे हैं, तो मानसिक और शारीरिक तैयारी के लिए इन टिप्स को फॉलो करें
साथ में समय बिताएं (कम से कम 30 मिनट)
अपनी फिटनेस पर काम करें (व्यायाम और वजन कंट्रोल)
स्वस्थ आहार लें (अनार, एवोकाडो, आंवला, जामुन, केला, नारियल, भुने हुए कद्दू और सूरजमुखी के बीज)
शराब, सिगरेट और कैफीन से दूरी बनाएं
पुरुषों को अपने पैंट की जेब में फोन रखने से बचना चाहिए

Baby conceiving Tips : गैजेट्स का इस्तेमाल कम करें

जागने के बाद और सोने से पहले 30 मिनट तक गैजेट्स का इस्तेमाल न करें। इससे हार्मोनल संतुलन में सुधार होता है, तनाव कम होता है, कोर्टिसोल (Cortisol) का स्तर कम होता है, और मेलाटोनिन का स्राव बेहतर होता है, जो अंडे की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करता है। और नींद की गुणवत्ता बेहतर होती है, जो प्रजनन क्षमता को बढ़ावा देता है।

Hindi News/ Lifestyle News / Baby conceiving tips : बच्चे की प्लानिंग कर रहे हैं? इन टिप्स से पाएं जल्दी गुड न्यूज़

ट्रेंडिंग वीडियो