scriptindian railways: कोटा मंडल के गंगापुरसिटी स्टेशन पर खत्म होगा रफ्तार प्रतिबंध | Speed restriction will end at Gangapur City station of Kota Division | Patrika News
कोटा

indian railways: कोटा मंडल के गंगापुरसिटी स्टेशन पर खत्म होगा रफ्तार प्रतिबंध

दिल्ली-मुंबई रेलमार्ग पर गंगापुर सिटी में यार्ड रीमॉडलिंग और पैनल इंटरलाकिंग सिस्टम स्थापित होगा। यहां 90 किलोमीटर प्रति घंटे के रफ्तार प्रतिबंध को हटाया जाएगा। इसके बाद यार्ड और स्टेशन से 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाई जाएगी रेलगाडिय़ां।

कोटाJul 16, 2021 / 09:45 am

Jaggo Singh Dhaker

ggc.jpeg
कोटा. राजस्थान में गंगापुर सिटी-दौसा नई रेल लाइन का फायदा कोटा मंडल को मिले, इसके लिए गंगापुर सिटी यार्ड का रिमॉलिंग किया जा रहा है। इसके साथ ही नया पैनल इंटरलाकिंग सिस्टम स्थापित किया जा रहा है। इस काम के पूरा होने के बाद अभी गंगापुर सिटी में 90 किलोमीटर प्रति घंटे का गति प्रतिबंध समाप्त हो जाएगा। यार्ड और स्टेशन से भी 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से रेलगाडिय़ां गुजर सकेंगी। राजधानी और अन्य ट्रेनें जिनका ठहराव गंगापुरसिटी में नहीं हैं, वे फुल स्पीड से यहां से गजुरेंगी। इस काम के लिए प्री नॉन इंटरलॉकिंग और उसके बाद नॉन इंटरलॉकिंग कार्य की योजना तैयार करके 12 जुलाई से कार्य शुरू हो चुका है। इसके पूरा होने के बाद दौसा की तरफ से गंगापुर सिटी स्टेशन पर आने वाली और दौसा की तरफ को जाने वाली रेलगाडिय़ों को गंगापुर सिटी स्टेशन के किसी भी प्लेटफॉर्म पर लाना और रवाना करना आसान हो जाएगा। इस काम के पूरा होने के बाद 160 किलोमीटर प्रति घंटे के मिशन रफ्तार की दिशा में काफी मदद मिलेगी।
मंडल का दूसरा बड़ा प्रोजेक्ट
कोटा यार्ड री-मॉडलिंग और रूट रिले इंटरलॉकिंग के बाद यह गंगापुर सिटी में होने जा रहा कोटा मंडल का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण इंफास्ट्रक्चर विकास कार्य है। इसके तहत अवधि पार पुराने सभी सिग्नलिंग गियर समाप्त हो जाएंगे। रेलवे लाइन के अनावश्यक कर्व भी हटा दिए जाएंगे। गैर जरूरी पॉइंट्स भी शिफ्ट होंगे और आधुनिक प्रणाली का सिस्टम स्थापित हो जाएगा ।
सात करोड़ में होगा सेंट्रलाइज पैनल का काम

अभी तक गंगापुर सिटी में तीन केबिन काम कर रहे थे केबिन ए और केबिन बी के अलावा इन दोनों केबिनों में सामंजस्य बैठाने के लिए सेंट्रलाइज केबिन था अब ये सभी हटा दिए जाएंगे। उनके स्थान पर सेंट्रलाइज पैनल स्थापित होगा। इसकी अनुमानित लागत 7 करोड़ रुपए है।

Hindi News/ Kota / indian railways: कोटा मंडल के गंगापुरसिटी स्टेशन पर खत्म होगा रफ्तार प्रतिबंध

ट्रेंडिंग वीडियो