scriptकोटा टॉप टेन स्मार्ट सिटी में शामिल, अजमेर, जयपुर से आगे | Kota included in top ten smart city, ahead of Ajmer, Jaipur | Patrika News
कोटा

कोटा टॉप टेन स्मार्ट सिटी में शामिल, अजमेर, जयपुर से आगे

स्मार्ट सिटी मिशन के तहत कोटा में एमबीएस हॉस्पिटल व जेकेलोन हॉस्पिटल में चिकित्सीय सुविधाओं का विस्तार, ऑक्सीजोन का विकास और जलापूर्ति योजना के कार्य किए जा रहे हैं। अंडरपास एवं फ्लाईओवर का निर्माण कर कोटा शहर को ट्रैफिक लाइट मुक्त यातायात सुविधा देने की योजना चल रही है।

कोटाJul 16, 2021 / 10:06 am

Jaggo Singh Dhaker

kota_uit.jpg
कोटा. स्मार्ट सिटी मिशन के तहत ऑनलाइन रैंकिंग में देश के 100 शहरों की रैंकिंग में उदयपुर 5वें, कोटा 10वें, अजमेर 22वें एवं जयपुर 28वें स्थान पर रहा है। कोटा में कोरोना के दौरान भी कार्य जारी रहे। स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने बताया कि स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत जन अपेक्षाओं के अनुरूप जनप्रतिनिधियों से विचार-विमर्श एवं स्मार्ट सिटी की दिशा-निर्देशों के अनुरूप कोटा, जयपुर, उदयपुर, अजमेर में नए जनोपयोगी कार्यों को शामिल किया गया है। कार्यों के समयबद्ध क्रियान्वयन के लिए सीपीएम पीईआरटी आधारित एक्शन प्लान बनाया जाकर प्रभावी मॉनिटरिंग करते हुए कार्य किए जा रहे हैं। कोविड-19 काल के दौरान भी विकास कार्यों की गति को बनाए रखा गया। जिसके फलस्वरूप राजस्थान देश में प्रथम स्थान प्राप्त कर सका है। स्मार्ट सिटी परियोजनाओं में कार्यरत श्रमिकों को कोरोनाकाल के दौरान इंदिरा रसोई के माध्यम से मुफ्त भोजन उपलब्ध करवाने के साथ उन्हें सेनेटाइजर, मास्क इत्यादि भी उपलब्ध कराए गए। जिसके फलस्वरूप श्रमिकों का पलायन भी रोका जा सका। मिशन के तहत प्रदेश के चार शहरों को अब तक 1997 करोड़ की राशि मिलनी थी, लेकिन अभी तक 1700 करोड़ रुपए विभिन्न योजनाओं पर खर्च हुए हैं। केन्द्र की ओर से जारी 1078 करोड़ के विरूद्ध राज्य ने वित्त विभाग के सहयोग से 30 प्रतिशत राज्यांश 660 करोड़ चारों शहरों को जारी कर दिए हैं। प्रदेश में स्मार्ट सिटी मिशन के तहत कराए जाने वाले कार्यों में मुख्य रूप से चिकित्सा एवं खेलकूद सुविधाओं का विस्तार, जलापूर्ति, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, नागरिक शिक्षा, जन आवश्यकताओं के कार्य और शहरी आधारभूत ढांचे को मजबूत करने के कार्य चल रहे हैं।
कोटा मंडल के गंगापुरसिटी स्टेशन पर खत्म होगा रफ्तार प्रतिबंध

कोटा में ये कार्य चल रहे
स्मार्ट सिटी मिशन के तहत कोटा में एमबीएस हॉस्पिटल व जेकेलोन हॉस्पिटल में चिकित्सीय सुविधाओं का विस्तार, ऑक्सीजोन का विकास और जलापूर्ति योजना के कार्य किए जा रहे हैं। विभिन्न स्थानों पर अंडरपास एवं फ्लाईओवर का निर्माण कर कोटा शहर को ट्रैफिक लाइट मुक्त यातायात प्रदान करना, विभिन्न स्थलों पर पार्किंग निर्माण कार्य, ठोस कचरा प्रबंधन के आवश्यक स्मार्ट उपकरणों का क्रय एवं स्पोटर््स कॉम्पलैक्स का कार्य किया जा रहा है।

Hindi News/ Kota / कोटा टॉप टेन स्मार्ट सिटी में शामिल, अजमेर, जयपुर से आगे

ट्रेंडिंग वीडियो